×

घरेलू हवाई यातायात ने बनाया नया रिकॉर्ड, एक दिन में 4.71 लाख से अधिक यात्री

Domestic Air Traffic: भारत में हवाई यात्रा को लेकर एक नया रिकॉर्ड बन गया है। देश का घरेलू हवाई यातायात 21 अप्रैल को 4,71,751 यात्रियों के एक दिन के नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

Neel Mani Lal
Published on: 22 April 2024 4:41 PM GMT
घरेलू हवाई यातायात ने बनाया नया रिकॉर्ड, एक दिन में 4.71 लाख से अधिक यात्री
X

Domestic Air Traffic: भारत में हवाई यात्रा नई ऊँचाइयों पर पहुँच गयी है। लोग इतना ज्यादा हवाई यात्रा कर रहे हैं कि एक नया रिकॉर्ड बन गया है। देश का घरेलू हवाई यातायात 21 अप्रैल को 4,71,751 यात्रियों के एक दिन के नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। यह आंकड़ा कोरोना काल से पहले 3,98,579 यात्रियों की औसत संख्या की तुलना में 14 प्रतिशत से अधिक की उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है।

भारत के विमानन क्षेत्र में महत्वपूर्ण मील के पत्थर की घोषणा करते हुए, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने ‘’एक्स’’ पर एक पोस्ट में डेटा साझा किया, जिसमें कहा गया कि भारत का घरेलू विमानन क्षेत्र अभूतपूर्व वृद्धि का अनुभव कर रहा है। मंत्रालय ने इस उछाल के लिए मजबूत नीतियों, आर्थिक विकास और कम लागत वाली एयरलाइन्स के विस्तार सहित विभिन्न कारकों को जिम्मेदार ठहराया। मंत्रालय ने उम्मीद व्यक्त की कि जैसे-जैसे हवाई यात्रा जनता के लिए अधिक सुलभ होगी, यह क्षेत्र आगे बढ़ता रहेगा।

छह हजार से ज्यादा उड़ानें

21 अप्रैल को यात्री मांग में वृद्धि को पूरा करते हुए देश भर में कुल 6,128 उड़ानें संचालित हुईं। हवाई यात्रा में यह उछाल 2023 में उसी दिन दर्ज किए गए स्तर से अधिक है जब 5,899 उड़ानों में 4,28,389 यात्रियों के उड़ान भरने की सूचना मिली थी।यह मील का पत्थर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा 2024 की पहली तिमाही के दौरान यात्रियों की संख्या में लगातार वृद्धि की रिपोर्ट के बाद आया है। डीजीसीए के आंकड़ों के अनुसार, घरेलू एयरलाइंस ने जनवरी से मार्च 2024 तक 391.46 लाख यात्रियों को ढोया, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 4.38 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि है। अकेले मार्च में मासिक वृद्धि दर 3.68 प्रतिशत रही।

घरेलू हवाई यात्रा का ऊपर की ओर बढ़ना विमानन उद्योग के लिए सुधार का संकेत देता है, जो कि कोरोना महामारी से गंभीर रूप से प्रभावित हुआ था। भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) देश में हवाईअड्डे के बुनियादी ढांचे के निर्माण और सुधार के लिए अगले पांच वर्षों में 300 अरब रुपये का निवेश करने की योजना बना रहा है। इस बीच, अडानी ग्रुप अपने पोर्टफोलियो में मौजूदा हवाई अड्डों में से सात का विस्तार करने के लिए अगले पांच से 10 वर्षों में अपने हवाई अड्डे के कारोबार में 600 अरब रुपये का निवेश करना चाहता है।

Aniket Gupta

Aniket Gupta

Senior Content Writer

Aniket has been associated with the journalism field for the last two years. Graduated from University of Allahabad. Currently working as Senior Content Writer in Newstrack. Aniket has also worked with Rajasthan Patrika. He Has Special interest in politics, education and local crime.

Next Story