×

Naib Singh Saini: कौन हैं नायब सिंह सैनी जो बनेंगे हरियाणा के सीएम

Naib Singh Saini: नायब सिंह सैनी राजनीतिक यात्रा का शिखर 2019 के लोकसभा चुनावों में आया जब उन्होंने कुरुक्षेत्र निर्वाचन क्षेत्र में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को पर्याप्त अंतर से हराकर शानदार जीत हासिल की। इस जीत ने न केवल उनकी चुनावी क्षमता की पुष्टि की, बल्कि उन्हें हरियाणा भाजपा के भीतर एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में स्थापित किया।

Neel Mani Lal
Published on: 12 March 2024 10:38 AM GMT (Updated on: 12 March 2024 10:53 AM GMT)
Who is Naib Singh Saini who became the CM of Haryana
X

कौन हैं नायब सिंह सैनी जो बने हरियाणा के सीएम: Photo Social Media

Naib Singh Saini: मनोहर लाल खट्टर के पद से इस्तीफा देने के बाद भाजपा की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष नायब सिंह सैनी राज्य के अगले मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। इस साल के अंत में हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले यह घटनाक्रम, भाजपा द्वारा अपने सहयोगी, दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी के साथ संबंध तोड़ने और निर्दलीय विधायकों की मदद से सरकार बनाने की अटकलों के बीच आया है।

नायब सिंह सैनी की नियुक्ति विधानसभा चुनावों से पहले मौजूदा मुख्यमंत्री को बदलने की भाजपा की प्रवृत्ति का अनुसरण करती है। इसी तरह की प्रवृत्ति गुजरात में भी अपनाई गई, जहां विजय रूपानी को भूपेन्द्र पटेल से बदल दिया गया, और उत्तराखंड में, जहां तीरथ सिंह रावत को पुष्कर धामी से बदल दिया गया।

- कुरुक्षेत्र से लोकसभा सांसद नायब सैनी हरियाणा में भाजपा का ओबीसी चेहरा हैं। उन्हें पिछले साल अक्टूबर में हरियाणा भाजपा प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था।

- हरियाणा में जन्मे और पले-बढ़े, नायब सिंह सैनी ने भाजपा के लिए वर्षों की समर्पित सेवा के माध्यम से अपने लिए एक जगह बनाई है।

- उनकी राजनीतिक यात्रा 1996 में शुरू हुई जब उन्होंने हरियाणा भाजपा के संगठनात्मक ढांचे के भीतर अपनी यात्रा शुरू की। इन वर्षों में, वह जिला महासचिव और जिला अध्यक्ष जैसे महत्वपूर्ण पदों पर रहते हुए, अपने संगठनात्मक कौशल का प्रदर्शन करते हुए और जमीनी स्तर से जुड़ते हुए पार्टी में आगे बढ़े।

चुनावी राजनीति

चुनावी राजनीति में सैनी के प्रवेश ने उनके करियर पथ में एक महत्वपूर्ण अध्याय जोड़ा। 2014 में, उन्होंने नारायणगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से विधान सभा के सदस्य के रूप में जीत हासिल की। इसके बाद, 2016 में हरियाणा सरकार में मंत्री के रूप में उनकी नियुक्ति ने पार्टी के भीतर उनके बढ़ते प्रभाव को रेखांकित किया।

बने सांसद

सैनी की राजनीतिक यात्रा का शिखर 2019 के लोकसभा चुनावों में आया जब उन्होंने कुरुक्षेत्र निर्वाचन क्षेत्र में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को पर्याप्त अंतर से हराकर शानदार जीत हासिल की। इस जीत ने न केवल उनकी चुनावी क्षमता की पुष्टि की, बल्कि उन्हें हरियाणा भाजपा के भीतर एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में स्थापित किया। अपनी चुनावी सफलताओं के अलावा, पिछले साल नायब सिंह सैनी के हरियाणा भाजपा प्रमुख के पद पर आसीन होने से पार्टी पदानुक्रम में उनका कद और मजबूत हो गया। उनकी नियुक्ति पार्टी की रणनीतिक रणनीति का प्रतीक थी, विशेष रूप से राज्य में विकसित हो रहे गठबंधन और जातिगत गतिशीलता के आलोक में।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story