×

सांसदों को 50 हजार मिलता है वेतन, फिर भी बढ़ाने की मांग कर रहे नरेश अग्रवाल

Rishi
Published on: 22 Dec 2017 11:46 AM GMT
सांसदों को 50 हजार मिलता है वेतन, फिर भी बढ़ाने की मांग कर रहे नरेश अग्रवाल
X

नई दिल्ली : राज्यसभा में शुक्रवार को समाजवादी पार्टी ने सांसदों के वेतन बढ़ोतरी का मामला उठाया। सभापति एम.वेंकैया नायडू ने आश्वस्त किया कि वह इस मामले को सरकार के समक्ष लाएंगे। सपा नेता नरेश अग्रवाल ने इस मुद्दे को उठाया और कई सदस्यों ने पार्टी लाइन से परे इसका समर्थन किया।

अग्रवाल ने कहा, "पूर्व सदस्य योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता वाली संसदीय समिति ने वेतन वृद्धि की सलाह दी थी और यह सलाह दी गई थी कि सातवें वेतन आयोग के मुताबिक वेतन में बढ़ोतरी की जानी चाहिए और कैबिनेट सचिव के वेतन से सांसदों का वेतन एक रुपये ज्यादा होना चाहिए।"

ये भी देखें : बोले नरेश अग्रवाल- जब योगी की शादी नहीं हुई तो उन्हें क्या पता रोमिया क्या होता है

अग्रवाल ने कहा कि यहां तक कि मीडियाकर्मियों को भी एक सांसद से ज्यादा वेतन मिलता है। सदन को मीडिया की आलोचना की चिंता नहीं करनी चाहिए।

नायडू ने कहा, "यह गंभीर मामला है। संसदीय मामलों के पूर्व मंत्री होने के नाते, मैंने इसे पढ़ा है। मैं इस मुद्दे को सदन के नेता के समक्ष उठाऊंगा।"

इस मुद्दे को संसद के मानसून सत्र में भी उठाया गया था और सांसदों पर वेतन व भत्तों पर संयुक्त समिति ने 2016 में इस संबंध में प्रधानमंत्री कार्यालय को प्रस्ताव भेजा था।

प्रस्ताव में सांसदों के वेतन दोगुना करने का प्रावधान है। भत्ता और संसद अधिनियम, 1954 के अनुसार, उनके कार्यकाल के दौरान सांसदों का मासिक वेतन 50,000 रुपये है।

कार्य पर रहने के दौरान इन्हें प्रतिदिन 2 हजार रुपये का भत्ता दिया जाता है और यह दैनिक भत्ता इसके लिए तय रजिस्टर पर हस्ताक्षर करने के बाद दिया जाता है। इसके अलावा, सांसदों को प्रतिमाह 45,000 रुपये, निर्वाचन क्षेत्र भत्ता और 45,000 रुपये का कार्यालय संचालन भत्ता मिलता है।

इन सब के अलावा, स्टेशनरी सामग्री व डाक खर्च के रूप में 15,000 रुपये दिए जाते हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story