×

National Herald Case: नेशनल हेरॉल्ड मामले में सोनिया से आज की पूछताछ खत्म, ED ने 25 जुलाई को दोबारा बुलाया

National Herald Case: नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया गांधी से पूछताछ को लेकर कांग्रेस ने आज बड़े विरोध प्रदर्शन की तैयारी की है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariNewstrack aman
Published on: 21 July 2022 9:15 AM GMT (Updated on: 21 July 2022 9:41 AM GMT)
Click the Play button to listen to article

National Herald Case: नेशनल हेराल्ड केस में आज कांग्रेस (Congress) की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से पूछताछ की जाएगी। कांग्रेस अध्यक्ष पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के कार्यालय में हाजिर होंगी। नेशनल हेराल्ड मामले में वित्तीय अनियमितताओं को लेकर सोनिया गांधी और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के अलावा कांग्रेस के कई अन्य नेताओं पर मामला दर्ज किया गया है। प्रवर्तन निदेशालय की ओर से इस मामले में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से पहले ही पूछताछ की जा चुकी है। सोनिया गांधी को भी ईडी की ओर से तलब किया गया था मगर कोरोना से संक्रमित होने के कारण वे उस समय हाजिर नहीं हो सकी थीं।

नेशनल हेराल्ड मामले (National Herald Case) में सोनिया गांधी से पूछताछ को लेकर कांग्रेस ने आज बड़े विरोध प्रदर्शन की तैयारी की है। राजधानी दिल्ली में ईडी के दफ्तर के घेराव के साथ ही देश के कई शहरों में चक्काजाम और मार्च निकालने की तैयारी है। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पार्टी की तैयारियों को देखते हुए यह विरोध प्रदर्शन राहुल गांधी से पूछताछ के वक्त हुए प्रदर्शन से भी बड़ा हो सकता है। कांग्रेस की ओर से इस विरोध प्रदर्शन की कई दिनों से तैयारियां चल रही हैं। कांग्रेस की तैयारियों को देखते हुए पुलिस भी अलर्ट मोड में आ गई है। प्रवर्तन निदेशालय के कार्यालय की कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की गई है।

राहुल से हो चुकी है 50 घंटे पूछताछ

यह पहला मौका होगा जब ईडी की ओर से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से पूछताछ की जाएगी। इस मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी से ईडी करीब 50 घंटे तक पूछताछ कर चुकी है। राहुल गांधी से ईडी ने कई दिनों तक पूछताछ की थी। हालांकि अभी तक पता नहीं चल सका है कि राहुल गांधी से पूछताछ में क्या नतीजा निकला।

राहुल गांधी से पूछताछ के दौरान भी कांग्रेस की ओर से बड़ा विरोध प्रदर्शन किया गया था। राजधानी दिल्ली समेत कई प्रदेशों में कांग्रेसी कार्यकर्ता सड़क पर उतर आए थे। विभिन्न प्रदेशों की राजधानियों में राजभवन का घेराव भी किया गया था। दिल्ली में कांग्रेस नेताओं के कड़े विरोध के बाद कई वरिष्ठ नेताओं को हिरासत में भी लिया गया था।

बड़े विरोध प्रदर्शन की तैयारी

सोनिया गांधी से पूछताछ के विरोध में रणनीति तैयार करने के लिए कांग्रेस नेताओं की कल बैठक भी हुई थी। कांग्रेस का कहना है कि सोनिया से एकजुटता दिखाने और पूछताछ का विरोध करने के लिए कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता गुरुवार को कांग्रेस मुख्यालय में इकट्ठा होंगे। बाद में यहीं से कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं का हुजूम ईडी दफ्तर की ओर मार्च करेगा। कांग्रेस के इस विरोध प्रदर्शन में पार्टी के सांसद भी हिस्सा लेंगे।

दिल्ली के साथ ही विभिन्न प्रदेशों की राजधानियों और अन्य बड़े शहरों में भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं की ओर से विरोध प्रदर्शन की तैयारी है। राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार होने के कारण इन दोनों राज्यों में बड़ा विरोध प्रदर्शन हो सकता है। दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और भूपेश बघेल कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन की अगुवाई करेंगे। कांग्रेस की ओर से सभी राज्य इकाइयों को विरोध प्रदर्शन का निर्देश जारी किया गया है।

कांग्रेस नेताओं ने किया तीखा विरोध

कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने नेशनल हेराल्ड केस में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से पूछताछ का तीखा विरोध किया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस बाबत ट्वीट करते हुए कहा कि विपक्ष की आवाज को कुचलने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के निवास पर हुई मीटिंग में ईडी के रवैए पर रोष जताया गया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सभी नेता और कार्यकर्ता आज पार्टी की नेता सोनिया गांधी के प्रति एकजुटता जाहिर करेंगे।

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि देश में घिनौनी राजनीति की जा रही है। राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ सरकारी एजेंसियों का ऐसा दुरुपयोग पहले कभी नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि सरकारी एजेंसियों के दुरुपयोग के खिलाफ कांग्रेस पूरे देश में प्रदर्शन करके अपना विरोध दर्ज कराएगी।

Live Updates

  • 21 July 2022 6:41 AM GMT

    सोनिया गांधी ED ऑफिस पहुंचीं, राहुल-प्रियंका साथ

    कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी नेशनल हेराल्ड (National Herald) मामले में पेश होने के लिए ईडी कार्यालय पहुंच चुकी हैं। उनके साथ राहुल और प्रियंका गांधी भी हैं।  

  • 21 July 2022 6:18 AM GMT

    उमा भारती की सोनिया को नसीहत 

    बीजेपी की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने आज ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, 'अगर सोनिया गांधी जी आज उनकी नेशनल हेराल्ड केस में ईडी के सामने पेशी का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों को प्रदर्शन करने से रोक देती हैं तो तय हो जाएगा कि वह सच में इस देश की नागरिक एवं संजीदा नेता हैं।  



  • 21 July 2022 6:15 AM GMT

    सोनिया के साथ एक शख्स जा सकता है ED दफ्तर

    प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सूत्रों के अनुसार, सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से एक असिस्टेंट डायरेक्टर रैंक (ED Assistant Director Rank Officer) का अफसर पूछताछ करेगा। ये अफसर इस मामले की जांच में शामिल अधिकारियों में से ही कोई एक होगा। वह जॉइंट डायरेक्टर रैंक (Joint Director Rank) के अधिकारी की निगरानी में पूछताछ करेगा। सोनिया गांधी के स्वास्थ्य के मद्देनजर उनके साथ एक शख्स को ईडी दफ्तर जाने की इजाजत दी गई है। मगर, पूछताछ के वक़्त यह व्यक्ति सोनिया गांधी के साथ नहीं बैठेगा। यहां तक कि सोनिया गांधी के वकील को भी उनके पास नहीं रहने दिया जाएगा। जानकारी ये भी है कि सोनिया अगर शिकायत करती हैं कि उन्हें पूछताछ के दौरान दिक्कत पेश आ रही है, या वो थक गई हैं तो उन्हें पूछताछ छोड़कर जाने की इजाजत होगी। 

  • 21 July 2022 6:09 AM GMT

    सोनिया गांधी की 12 बजे ED दफ्तर में पेशी 

    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी की दोपहर 12 बजे ईडी दफ्तर में पेशी होगी। इसी के मद्देनजर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) कांग्रेस दफ्तर के लिए निकल चुके हैं। दूसरी तरफ, लोकसभा और राज्यसभा में भी इस मुद्दे पर कांग्रेस के सांसद जमकर हंगामा कर रहे हैं। सांसदों ने राज्यसभा में प्लेकार्ड भी दिखाए। जिसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। 

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story