×

Rajpath is Now Karthavyapath: दिल्ली का प्रसिद्ध राजपथ अब होगा 'कर्तव्यपथ', कल PM मोदी करेंगे उद्घाटन

Rajpath is Now Karthavyapath: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित 'सेंट्रल विस्टा एवेन्यू' क्षेत्र में आने वाले 'राजपथ' का नाम बदलकर अब 'कर्तव्य पथ' रखने का प्रस्ताव पास हो गया।

aman
Written By amanReport Krishna Chaudhary
Published on: 7 Sep 2022 7:54 AM GMT
Rajpath
X

राजपथ (फाइल फोटो)

Rajpath Now Kartavya Path : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) स्थित 'सेंट्रल विस्टा एवेन्यू' (Central Vista Avenue) क्षेत्र में आने वाले 'राजपथ' का नाम बदलकर अब 'कर्तव्य पथ' (Kartavya Path) रखने का प्रस्ताव पास हो गया। आपको बता दें, कि ये प्रस्ताव नई दिल्ली म्युनिसिपल कॉरपोरेशन (NDMC) की एक बैठक में पास हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गुरुवार को कर्तव्य पथ का नामकरण और उद्घाटन करेंगे।

केंद्रीय राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि, आज की बैठक ऐतिहासिक थी। स्पेशल मीटिंग हुई। जिसमें ये फैसला सर्वसम्मति से पारित हुआ। उन्होंने बताया, राजपथ का नाम पहले किंग्सवे था। हमें गुलामी की हर निशानी को बदलना होगा।'

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) की आज यानी बुधवार को इस बाबत हुई बैठक में नाम परिवर्तन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। एनडीएमसी की सदस्य और केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने इसे ऐतिहासिक फैसला बताते हुए देशवासियों को बधाई दी है।

केंद्रीय मंत्री और दिल्ली से बीजेपी सांसद लेखी ने फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि एनडीएमसी परिषद की एक विशेष बैठक में राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ करने का प्रस्ताव पारित किया गया। उन्होंने कहा, राजपथ का नाम बदलने का फैसला मातृभूमि की सेवा करने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

एनडीएमसी के उपाध्यक्ष और दिल्ली बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने बताया कि आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय से इस संबंध में प्रस्ताव मिला था। उन्होंने कहा कि अब इंडिया गेट पर नेताजी सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक पूरे इलाके को कर्तव्य पथ कहा जाएगा।

राजपथ का इतिहास (Rajpath History)

बता दें कि अंग्रेजी हुकुमत के दौरान राजपथ को किंग्सवे के नाम से जाना जाता था। आजादी के बाद इसका नाम बदलकर राजपथ कर दिया गया। यह राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक का तीन किलोमीटर लंबा रास्ता है। राजपथ पर ही हर साल गणतंत्र दिवस की परेड निकलती है। मोदी सरकार ने हाल ही में इसका नाम बदलकर कर्तव्य पथ करने का फैसला लिया था, जिस पर बुधवार यानी आज नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने अपनी मुहर लगा दी।

इससे पहले साल 2015 में जिस रोड पर प्रधानमंत्री आवास स्थित है, उसका नाम रेसकोर्स रोड से बदलकर लोक कल्याण मार्ग कर दिया गया था। उसी साल औरंगजेब रोड का नाम बदलकर डॉ एपीजे अब्दुल कलाम रोड कर दिया गया था। इसी तरह दिल्ली के कुछ और सड़कों का नाम भी बदला गया था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story