×

Appointment Of CDS: जल्द हो सकती है नए सीडीएस की नियुक्ति, सरकार ने जारी की अधिसूचना

Appointment Of CDS: पूर्व चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल विपिन रावत के असमय निधन के बाद से सीडीएस का पद रिक्त पड़ा है। सरकार ने इस पद पर नियुक्ति की प्रक्रिया तेज कर दी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 7 Jun 2022 2:12 PM GMT
New CDS may be appointed soon, government issued notification
X

जल्द हो सकती है नए सीडीएस की नियुक्ति: Photo - Social Media

New Delhi: पूर्व चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) (Former Chief of Defense Staff) जनरल विपिन रावत (General Bipin Rawat) के असमय निधन के बाद से सीडीएस का पद रिक्त पड़ा है। नए थल सेना अध्यक्ष (Army Chief) की नियुक्ति के बाद अब सरकार ने इस पर नियुक्ति की प्रक्रिया तेज कर दी है। इस दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए केंद्र सरकार (Central government) ने इस पद पर नियुक्ति से संबंधित नियमों में बदलाव किया है। जिसके तहत तीनों सेनाओं में 62 वर्ष से कम उम्र के लेफ्टिनेंट जनरल या जनरल स्तर के सेवारत या सेवानिवृत अधिकारी को सीडीएस नियुक्त किया जा सकता है।

रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना

रक्षा मंत्रालय ने आज यानि मंगलवार को सेना, नौसेना और वायुसेना अधिनियमों में संसोधन से संबंधित एक अधिसूचना जारी कहा कि अब सरकार को यदि जरूरत महसूस हुई तो तीनों सेनाओं के सेवारत लेफ्टिनेंट जनरल या जनरल या रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल या जनरल स्तर के अधिकारी को प्रमुख रक्षा अध्यक्ष के पद पर नियुक्त कर सकती है। मगर इसमें उम्र संबंधी शर्त भी जोड़ी गई है जिसके मुताबिक नियुक्ति के वक्त अधिकारी की उम्र 62 से कम होनी चाहिए। इस पद पर नियुक्ति पाने वाले अधिकारी अधिकतम 65 वर्ष तक इस पद पर बने रह सकते हैं।

केंद्र ने सेना मुख्यालय से मांगे थे नाम

जानकारी के मुताबिक, बीते 25 मई को केंद्र सरकार ने सेना, नौसेना और वायुसेना से सीनियर सेवारत और रिटायर अधिकारियों के नाम मांगे थे। मीडिया रिपोर्टेस के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) ने तीनों बलों से सेवारत प्रमुखों समेत शीर्ष पांच सेवारत अधिकारियों के साथ सेवानिवृत्त प्रमुखों और कमांडर इन चीफ रैंक के अधिकारियों के नाम मांगे। रिपोर्ट में बताया गया है कि सेना मुख्यालय को केवल उन नामों की सूची भेजने को कहा गया था जो जनवरी 2020 के बाद रिटायर हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि देश के पहले सीडीएस जनरल विपिन रावत का निधन बीते साल 8 दिसंबर को एक विमान हादसे में हो गया था। उनकी मौत के बाद से यह पद खाली है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story