×

NIA Raid: सुबह-सुबह एक्शन में NIA, महाराष्ट्र-कर्नाटक में 44 ठिकानों पर मारा छापा, ISIS से जुड़ा है मामला

NIA Raid: सुरक्षा एजेंसियों की माने तो इस्लामिक स्टेट भारत में कुछ बहुत बड़ा प्लान कर रहा है। एजेंसियां इसे डिकोड करने में जुटी हुई हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 9 Dec 2023 4:10 AM GMT
NIA Raid
X

NIA Raid   (photo: social media )

NIA Raid: देश के कई राज्यों में दुर्दांत आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) ने अपना नेटवर्क खड़ा कर लिया है। पिछले दिनों इससे जुड़े कई आतंकियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। सुरक्षा एजेंसियों की माने तो इस्लामिक स्टेट भारत में कुछ बहुत बड़ा प्लान कर रहा है। एजेंसियां इसे डिकोड करने में जुटी हुई हैं। इसी कोशिश के तहत राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने देश के दो राज्यों में कई ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एजेंसी की कई टीमों ने शनिवार सुबह को एक साथ महाराष्ट्र और कर्नाटक में 44 जगहों पर छापा मारा है। महाराष्ट्र में सबसे अधिक जगहों पर रेड मारी गई है, जिसमें पुणे के 2, ठाणे ग्रामीण के 31, ठाणे में 9 और भयंदर का एक स्थान शामिल है। वहीं, कर्नाटक में एक जगह पर रेड चलने की खबर है। तलाशी के बाद पुणे से ISIS आतंकी साजिश मामले में कुल 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

सितंबर में तमिलनाडु-तेलंगाना में मारी थी रेड

आईएसआईएस भारत में अपना नेटवर्क खड़ा करने की कोशिश पूरी गंभीरता के साथ कर रहा है। उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक के राज्यों में लोगों की भर्तियां कर रहे हैं। कट्टरपंथ की राह पर पहले ही चल चुके लोग इनका आसान शिकार होते हैं। सितंबर में एनआईए ने आईएसआईएस भर्ती मामले में 30 ठिकानों पर छापेमारी की थी, जिसमें कोयंबटूर के 21, चेन्नई के तीन, हैदराबाद के 5 और तेनकासी का एक ठिकाना शामिल है।

इससे पहले एनआईए ने झारखंड मॉड्यूल से जुड़े कुछ मामले में कुछ राज्यों में छापेमारी की थी। इस दौरान एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया था। राहुल सेन उर्फ उमर बहादुर नामक इस संदिग्ध के पास से इलेक्ट्रॉनिक और लैपटॉप, पेन, ड्राइव, मोबाइल फोन जैसे डिजिटल डिवाइस जैसी चीजें बरामद हुई थीं। इसके अलावा आपत्तिजनक सामग्री, एक चाकू और आईएसआईएस से जुड़े अनेकों दस्तावेज भी एजेंसी के हाथ लगे थे। ये कार्रवाई जुलाई में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्र फैजान अंसारी की गिरफ्तारी के बाद की गई थी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story