×

PM मोदी के 'मन की बात' VIP's पर बेअसर, गाड़ी से लाल बत्ती हटी तो अपनाया ये विकल्प

aman
By aman
Published on: 2 May 2017 8:39 AM GMT
PM मोदी के मन की बात VIPs पर बेअसर, गाड़ी से लाल बत्ती हटी तो अपनाया ये विकल्प
X
PM मोदी के 'मन की बात' VIP पर बेअसर, गाड़ी से लाल बत्ती हटी तो अपनाया ये विकल्प

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' के जरिए भले ही लाल बत्ती को सिर्फ गाड़ी से नहीं बल्कि दिल से भी हटाने की बात कही हो, लेकिन ऐसा होता नजर नहीं आ रहा। मोदी सरकार का मकसद वीआईपी कल्चर पर लगाम कसना था, लेकिन नेता अपने ठाठ छोड़ने को तैयार नहीं हैं। अब नेताओं ने इस लाल बत्ती की काट ढूंढ ली है।

ये भी पढ़ें ...मन की बात में PM मोदी बोले- न्यू इंडिया में VIP नहीं अब EPI कल्चर को बढ़ाना है आगे

कई राज्यों में नेताओं ने नया तरीका अपनाते हुए अब अपनी गाड़ियों पर लाल बत्ती की जगह साइरन का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। तेलंगाना और मध्य प्रदेश में तो इसकी शुरुआत भी हो गई है। इनसे सिख लेते हुए अन्य राज्यों के नेताओं ने भी यही राह पकड़ने लगे हैं। लेकिन इस सबसे आम आदमी की परेशानी काम होती नजर नहीं आ रही। बता दें, कि सोमवार (01 मई) से देश भर में लाल बत्ती पर बैन लागू हो गया है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी खबर ...

नेताओं ने बेमन से उतारी लाल बत्ती

बताया जा रहा है, कि मध्य प्रदेश में कुछ नेताओं ने सीएम शिवराज सिंह चौहान की बात भले ही बेमन से मानते हुए अपनी गाड़ियों से लाल बत्ती हटा दी थी। लेकिन अब इन्होंने ही अपनी गाड़ियों पर हूटर लगवा लिए। ज्ञात हो, कि सेंट्रल मोटर वीइकल कानून के मुताबिक किसी भी वाहन को ऐसा करने की इजाजत नहीं है। कमोबेश यही हालत तेलंगाना में भी है।

क्या कहता है हूटर से जुड़ा कानून?

गौरतलब है, कि सेंट्रल मोटर वीइकल कानून के सेक्शन 119 में सिर्फ ऐम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड, निर्माण उपकरण ले जाने वाले वाहनों और पुलिस को इसके इस्तेमाल की छूट मिली है। नेताओं द्वारा अपनी कारों पर हूटर का इस्तेमाल किए जाने के संबंध में जब भोपाल के एआरटीओ से बात की गई तो उन्होंने कहा, 'सिर्फ ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट और पुलिस को हूटर इस्तेमाल करने का अधिकार है। उनके अलावा कोई इसका इस्तेमाल नहीं कर सकता। जो लोग ऐसा करेंगे उन पर 5,000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।'

हूटर से चिढ़ पैदा होती है

लाल बत्ती पर रोक से खुश आम लोगों को अब हूटर की आवाज से खासी परेशानी हो रही है। स्थानीय लोगों का कहना है कि 'लाल बत्ती तो हैट गई लेकिन अब हूटर का क्या? तेज आवाज हूटर से चिढ़ पैदा होती है। इमर्जेंसी वाहनों के अलावा साइरन किसी गाड़ी पर नहीं होना चाहिए। इससे सिर्फ ध्वनि प्रदूषण बढ़ता है।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story