×

Odisha Rail Accident: बालासोर रेल हादसे में CBI की बड़ी कार्रवाई, 3 रेलवे कर्मचारियों को किया अरेस्ट

Odisha Train Accident: ओडिशा के बालासोर में हुए रेल हादसे में सीबीआई ने 7 जुलाई को बड़ी कार्रवाई की। सीबीआई ने रेलवे के 3 कर्मचारियों को IPC की धारा- 304 और 201 के तहत गिरफ्तार किया है।

Aman Kumar Singh
Published on: 7 July 2023 1:25 PM GMT (Updated on: 7 July 2023 1:31 PM GMT)
Odisha Rail Accident: बालासोर रेल हादसे में CBI की बड़ी कार्रवाई, 3 रेलवे कर्मचारियों को किया अरेस्ट
X
बालासोर रेल हादसे का दृश्य (Social Media)

Odisha Rail Accident: ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण रेल हादसे में केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने शुक्रवार (7 जुलाई) को बड़ी कार्रवाई की। CBI ने रेलवे के तीन कर्मचारियों को गिरफ्तार किया। इन तीनों के नाम हैं सीनियर सेक्शन इंजीनियर अरूण कुमार मोहंता, सीनियर सेक्शन इंजीनियर मोहम्मद आमिर खान (Mohd Aamir Khan) और टेक्निशियन पप्पू कुमार (Pappu Kumar) हैं।

सीनियर सेक्शन इंजीनियर अरुण मोहंता, आमिर खान औऱ पप्पू कुमार को आईपीसी की धारा- 304 (गैर इरादतन हत्या) और धारा- 201 (सबूत मिटाने) के तहत गिरफ्तार किया है। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) को इस हादसे की जांच सौंपी गई थी।

कैसे हुआ था रेल हादसा?

आपको बता दें, 2 जून को ओडिशा के बालासोर जिले में 3 ट्रेनों के आपस में टकराने से हुए भीषण में हादसे में 290 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। बाहानगा बाजार रेलवे स्टेशन (Bahanaga Bazar Railway Station) के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस (Coromandel Express) मुख्य लाइन की बजाय पासिंग लूप में घुस गई थी। जहां वो एक खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई। इसके ठीक बाद बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस (Bangalore-Howrah Express) भी पटरी पर पलटे डिब्बों से जा टकराई थी।

जानें रेलवे ने रिपोर्ट में क्या कहा?

ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण हादसे के बाद रेलवे ने जांच के लिए एक कमेटी गठित की थी। साथ ही साथ पूरे मामले की जांच केंद्रीय एजेंसी सीबीआई को सौंप दी। इस कमेटी ने पाया है कि हादसे की मुख्य वजह 'गलत सिग्नलिंग' (False Signaling) थी। रेलवे सुरक्षा आयोग (CRS) की तरफ से रेलवे बोर्ड (Railway Board) को सौंपी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि सिग्नलिंग कार्य में खामियों के बावजूद, यदि दुर्घटना स्थल बाहानगा बाजार के स्टेशन प्रबंधक ने एस एंड टी कर्मचारियों को दो समानांतर पटरियों को जोड़ने वाले स्विचों के बार-बार असामान्य व्यवहार' की सूचना दी होती, वे बचाव से संबंधित कदम उठा सकते थे। मगर, ऐसा नहीं हुआ। फलस्वरूप ये भीषण हादसा देखने को मिला।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story