×

Career : ऑफिस के काम व परिवार के बीच संतुलन बनाये रखना जरूरी

seema
Published on: 3 Nov 2017 12:59 PM GMT
Career :  ऑफिस के काम व परिवार के बीच संतुलन बनाये रखना जरूरी
X

नई दिल्ली: वर्क कल्चर पहले की तुलना में काफी बदल गया है। प्रोफेशनल्स को घर पर काम के साथ ही ऑफिस में ज्यादा समय देना पड़ता है। इससे कंपनी और संस्थान को फायदा तो हो रहा है, लेकिन एम्प्लॉइज के पास अपनी पर्सनल जिंदगी के लिए भी समय नहीं बचा है। इससे कर्मचारी और उनके परिवारजन खुश नहीं है। वहीं कुछ कर्मचारी तो तनाव में भी रहने लगते हैं। इस तरह की स्थिति में कर्मचारी को सबसे ज्यादा बैलेंस करना पड़ता है जिसमें एक तरफ कॅरियर है तो दूसरे तरफ परिवार। जानते हैं कि किस तरह इसका सही संतुलन रखा जा सकता है।

अपनी प्राथमिकताएं तय करें

जीवन में आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है। आप उसे ज्यादा प्राथमिकता दें। जब भी कोई कंपनी या संस्थान ज्वॉइन करें तो इस बात को साफ कर दें। कई बार ऐसा होता है कि कंपनी की ओर से एम्प्लॉइज के लिए मजेदार माहौल तैयार कर देती हैं जहंा ऐसी समस्याएं नहीं होती हैं। आप अच्छे तरीके से ऊर्जावान व्यक्ति के रूप में काम कर सकते हैं।

तनाव न पालें

अपने ऑफिस वर्क की सीमाएं तय करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसके बारे में ज्यादा विचार करना बंद कर दें। आपको काम और समय के हिसाब से तय करना पड़ता है कि परिवार और ऑफिस के काम में से कौन सा काम पहले पूरा करना है। आपको ज्यादा तनाव लिए बगैर अपना काम पूरा करना चाहिए। कोशिश करें कि घर पहुंचने के बाद ऑफिस का काम बिल्कुल ही न करना पड़े। अगर बहुत जरूरत है तो एक-दो बार किया जा सकता है, लेकिन इसे आदत में शामिल न करें।

यह भी पढ़े: महत्वाकांक्षा महान चरित्रों की एक अभिलाषा है : नेपोलियन

वर्तमान में जीना सीखें

अगर आप घर पर हैं तो घर के बारे में सोचें जबकि आप ऑफिस में हैं तो ऑफिस के बारे में सोचना चाहिए। आपको वर्तमान में जीने की आदत डालनी चाहिए। इसके लिए आपको खुद अपने लिए नियम तैयार करने होंगे कि किस तरह से आप अपने काम और जिंदगी को बेहतर बना सकते हैं। जब ध्यान से कोई काम पूरा करते हैं तो उसका फायदा होता है। परिवार के साथ होने पर काम से ध्यान हटा लें। कोशिश करें कि वॄकग आवर्स के बाद फोन और इंटरनेट से दूर रहें। इससे परिवार भी खुश रहेगा।

तकनीक का सहारा लें

समय के साथ आपको जिम्मेदारियां भी मिलेंगी। इसके लिए जरूरी है कि आपके पास अधिक ऊर्जा रहे। ऊर्जा को बढ़ाने और अधिक काम करने के लिए जरूरी है कि आप तकनीक का सहारा लें। इससे आप न केवल कम समय में ज्यादा और अच्छा काम करके मैनेजमेंट की नजरों में अच्छा बन पाएंगे बल्कि अपने परिवार को भी अधिक समय दे सकते हैं।

जीवन का आनंद लें

जीवन में वहीं व्यक्ति सफल हो सका है जो जीवन का पूरी तरह से आनंद लेता है। जब आप जीवन का आनंद लेते हैं तो तभी आप अपना काम अच्छी तरह से पूरा कर पाएंगे। इसलिए बीच-बीच में ऑफिस से छुट्टी लेकर परिवार के साथ घूमने जाएं। अगर घर पर हैं तो बच्चों के साथ मस्ती करें। जरूरत महसूस हो तो फिल्में आदि भी देखने जाएं। यह अपराध नहीं है। इससे ऊर्जा भी बढ़ेगी।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story