×

J&K: विधान सभा चुनाव की सुगबुगाहट के बीच पांडुरंग के. पोले मुख्य निर्वाचन अधिकारी नियुक्त, जानें इनके बारे में

Jammu-Kashmir: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की सुगबुगाहट के बीच पांडुरंग के. पोले को मुख्य निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया। पांडुरंग भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं।

aman
Written By aman
Published on: 2 Feb 2023 10:27 AM GMT (Updated on: 2 Feb 2023 10:27 AM GMT)
Jammu-Kashmir News:
X

Pandurang Kondbarao Pole (Social Media)

Jammu-Kashmir News: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की सुगबुगाहट के बीच पांडुरंग के. पोले (Pandurang Kondbarao Pole) को मुख्य निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया है। पांडुरंग के. पोले भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं। इससे पहले पोले कश्मीर के मंडलायुक्त के रूप में तैनात रहे हैं।

भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने कश्मीर के संभागीय आयुक्त पांडुरंग कोंडबाराव पोले (आईएएस) को जम्मू-कश्मीर का मुख्य निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया है।लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1950 (1950 का 43) की धारा 13ए की उपधारा (1) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, भारत के चुनाव आयोग ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की सरकार के परामर्श से पांडुरंग कोंडबाराव पोले की नियुक्ति की गई है। पांडुरंग के. पोले को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के रूप नियुक्ति मिली है।

जारी हुई अधिसूचना

भारत के चुनाव आयोग सचिवालय ने एक अधिसूचना जारी की है। जिसमें कहा गया है कि पांडुरंग कोंडबाराव पोले (एजीएमयूटी: 2004) को मौजूदा सीईओ हिरदेश कुमार के स्थान पर जम्मू और कश्मीर का मुख्य निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया है। पांडुरंग कोंडबाराव पोले मुख्य निर्वाचन अधिकारी, जम्मू और कश्मीर के रूप में कार्य करते समय जम्मू और कश्मीर सरकार के तहत कोई भी अतिरिक्त प्रभार नहीं रखेंगे। सिवाय इसके कि उन्हें राज्य सचिवालय में चुनाव विभाग के प्रभारी सरकार के सचिव के रूप में नामित किया जाना चाहिए।

केके शर्मा का समाप्त हुआ कार्यकाल

पांडुरंग के. पोले इससे पहले कश्मीर मंडलायुक्त के रूप में तैनात थे। पांडुरंग से पहले राज्य चुनाव आयुक्त केके शर्मा थे। उनका कार्यकाल बीते दिनों समाप्त हो गया। अक्टूबर 2020 में केके शर्मा को राज्य का चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था।

जीसी शर्मा से मनोज सिन्हा तक के रहे सलाहकार

पांडुरंग के. पोले इससे पहले जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक (satyapal malik) के सलाहकार, उपराज्यपाल जीसी मुर्मू (GC Murmu) के सलाहकार और वर्तमान लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) के सलाहकार भी रह चुके हैं। आपको बता दें, केके शर्मा के कार्यकाल में राज्य में 2020 में जिला विकास परिषद का चुनाव हुआ था।

पिछले दिनों केके शर्मा को एक सादे समारोह में विदाई दी गई। कार्यक्रम में राज्य चुनाव आयुक्त के सचिव सुशील कुमार, अतिरिक्त सचिव संदेश कुमार, संयुक्त मुख्य चुनाव अधिकारी अनिल सलगोत्रा भी मौजूद रहे थे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story