×

पीएम मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने पर शहबाज शरीफ दी बधाई, पहले ही संसदीय भाषण में उठाया कश्मीर मुद्दा

PM Modi Congratulate Shehbaz Sharif: शहबाज शरीफ ने सोमवार को पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में राष्ट्रपति कार्यालय में आयोजित हुए शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली और आधिकारिक तौर पर पदभार ग्रहण किया।

Viren Singh
Published on: 5 March 2024 5:13 AM GMT (Updated on: 5 March 2024 5:44 AM GMT)
पीएम मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने पर शहबाज शरीफ दी बधाई, पहले ही संसदीय भाषण में उठाया कश्मीर मुद्दा
X

PM Modi Congratulate Shehbaz Sharif: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को शहबाज शरीफ को दूसरी बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी। शरीफ को पीएम मोदी ने यह बधाई सोशल मीडिया के माध्य्म से दी है। बता दें कि हाल ही में पाकिस्तान में अनिश्चित राष्ट्रीय चुनाव संपन्न हुए थे, लेकिन किसी भी दल को पूर्ण बुहमत नहीं मिलने पर गठबंधन की वजह से सरकार गठन में चार हफ्ते की देरी के बाद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के समर्थन में शहबाज शरीफ पाकिस्तान के नए वजीर ए आजम चुने गए।

पीएम मोदी ने शरीफ को दी बधाई


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगवलार को अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट करके पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को बधाई दी है। पीएम मोदी ने कहा कि पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ लेने पर शहबाज शरीफ को बधाई।

कल हुआ था शपथ ग्रहण समारोह

शहबाज शरीफ ने सोमवार को पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में राष्ट्रपति कार्यालय में आयोजित हुए शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली और आधिकारिक तौर पर पदभार ग्रहण किया। हालांकि जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के समर्थक सांसदों ने शरीफ के पीएम बनने पर विरोध किया था, लेकिन फिर भी वह प्रधानमंत्री चुने गए।

नवनिर्वाचित पीएम ने की पहली बैठक

शपथ ग्रहण समारोह के बाद नवनिर्वाचित पीएम ने अपनी वित्त टीम के साथ पहली बैठक की और उन्हें विस्तारित फंडिंग सुविधा पर अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ बातचीत शुरू करने का निर्देश दिया। रॉयटर्स ने बताया कि मौजूदा समझौता अप्रैल में समाप्त हो रहा है।

पड़ोसियों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाएंगे

24वें प्रधान मंत्री के रूप में और 2022 के बाद दूसरी बार चुने जाने के तुरंत बाद नेशनल असेंबली में अपने विजय भाषण में 72 वर्षीय ने अपने बड़े भाई और तीन बार के पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ और सहयोगियों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। उन पर भरोसा किया और पिछले महीने के चुनाव के परिणामस्वरूप त्रिशंकु संसद बनने के बाद उन्हें गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने की अनुमति दी गई। शरीफ ने कहा कि उनकी सरकार देश को किसी 'महान खेल' का हिस्सा नहीं बनने देगी और समानता के सिद्धांतों के आधार पर पड़ोसियों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखेगी।

पहले ही भाषण में उठाया कश्मीर मुद्दा

उन्होंने कहा कि हम समानता के आधार पर पड़ोसियों के साथ संबंध बनाए रखेंगे, लेकिन अपने नए कार्यकल के पहले ही भाषण में शहबाज़ ने कश्मीर मुद्दा उठाया और इसकी तुलना फ़िलिस्तीन से की।

इस वजह से इमरान खान को मिला झटका

बता दें कि पाकिस्तान में हुए लोकसभा चुनाव में सर्वाधिक सीटें पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ ने जीती हैं, लेकिन फिर भी सरकार नहीं बना सकी। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के बीच गठबंधन होने से तहरीक-ए-इंसाफ़ का बड़ा झटका मिला। पाकिस्तान में पीएमएल-एन और पीपीपी की सरकार बनी। प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ को चुना गया।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story