×

इस परियोजना ने मिटा दी वर्षों से बीच की दूरियां, पीएम मोदी की तारीफ में फारूक अब्दुल्ला ने पढ़े कसीदे

Farooq Abdullah: ट्रेन की सौगत मिलते ही नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला का पीएम मोदी के प्रति नजरिया बदल गया। उन्होंने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की।

Viren Singh
Published on: 20 Feb 2024 7:34 AM GMT (Updated on: 20 Feb 2024 7:48 AM GMT)
Farooq Abdullah
X

Farooq Abdullah (Newstrack)  

Farooq Abdullah on PM Modi: जो कल तक पानी पी पीकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोसते थे, जब आज उनके द्वार पर विकास की धारा पहुंची तो सुर बदल गए। याद कीजिए उन दिनों को जब विशेष दर्जा हासिल जूम्म कश्मीर में आए दिन आंकतकियां हमले से खुनी की नदियां बहती थी। इन आंतकियों की गोलियों से आम लोगों तो शिकार होते ही थे, मुठभेड़ में इनसे लोहा लेते हुए सुरक्षा बल के जवान भी शदीह हो जाया करते थे। याद कीजिए इन नेताओं के उस बयान को जब सरकार ने जूम्म कश्मीर से धारा 370 हटाने के लिए कहा था, तब इन्हीं नेताओं ने कहा था कि अगर सरकार ऐसा करने की मंशा भी कर रही है तो घाटी में कोई तिरंगा उठाने वाला नहीं दिखेगा। राज्य से धारा 370 भी हटी और घाटी सहित पूरे जूम्म कश्मीर के हालात भी बदले।

पहले थे इन नेताओं के ये सुर, अब बदले

आज जब जूम्म कश्मीर अमन चैन के साथ आर्थिक विकास के रथ पर सवार हुआ होते हुए लोगों के घरों घरों पर पहुंच कर उनकी राह आसान बना रहा है तो घाटी के नेताओं के भी सुर बदल गए। जो कल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जूम्म कश्मीर का सबसे बड़ा जानी दुश्मन मनाकर भला बुरा कहते थे, वह आज उनकी तारीफ में कसीदे पढ़े हुए दिखाई दे रही हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राज्य को कई हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगत देने पर जमकर तारीफ की है।

रेल ने मिटा दी दूरियां

पीएम मोदी ने मंगलवार को घाटी में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन और संगलदान स्टेशन और बारामूला स्टेशन के बीच ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाई। ट्रेन की सौगत मिलते ही नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला का पीएम मोदी के प्रति नजरिया बदल गया। उन्होंने कहा कि जल्द ही अन्य रूटों पर रेल सेवाएं शुरू हो जाएगी। हल लोगों को सबसे बड़ी मुश्किल होती थी कि सड़कें बारिश या अन्य वजहों से टूट जाती थी, हम रेल हमें कनेक्ट करेगी। इसकी हमें बहुत जरूरत थी।

हमारे लोगों के लिए यह बहुत जरूरत थी

उन्होंने कहा कि यह हमारे पर्यटन के लिए और लोगों के लिए महत्वपूर्ण है। अब लोग रेल के माध्मय से घाटी के दूसरे इकालों में सफर कर सकेंगे। यह एक बड़ा कदम है जो आज उठाया गया है। मैं इसके लिए रेल मंत्रालय और पीएम मोदी को बधाई देता हूं, जो आज हम इसका पहला कदम देख रहे हैं।

पहले ऐसा नहीं हो सकता, इस सरकार ने कर दिया

फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि हमें उम्मीद थी कि 2007 में रेल मिल जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सकता। यह इलाका बहुत मुश्किल भरा है। यहां की चट्टानें इतनी मजबूत नहीं है, लेकिन इस सरकार ने यह काम कर दिखाया। पहला कदम शुरू हो गया है और मुझे आशा है कि जून-जुलाई में यह कनेक्ट हो जाएगा।

करीब 30 हजार करोड़ परियोजनाओं की दी सौगात

बता दें कि पीएम मोदी मंगवलार को जम्मू कश्मीर के एक दिवसीय यात्रा पर हैं। वह यहां के मौलाना आजाद स्टेडियम से 30,500 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी। इस दौरान पीएम मोदी ने स्टेडियम में आयोजित एक जनसभा को भी संबोधित किया।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story