×

जिसका सपना देखा, जिसकी आधारशिला रखी,उसको पूरा किया, 'यही मोदी की गारंटी', बोले पीएम मोदी

PM Modi Gujarat Visit:पीएम मोदी ने आज अपने गृह राज्य के साथ-साथ देश को 52,250 करोड़ रूपये की कई विकास परियोजनाओं की सौगात दी।

Krishna Chaudhary
Published on: 25 Feb 2024 3:39 AM GMT (Updated on: 25 Feb 2024 2:54 PM GMT)
PM Modi Gujarat Visit ( Photo:Socia Media)
X

PM Modi Gujarat Visit ( Photo:Socia Media)

PM Modi Gujarat Visit. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिवसीय गुजरात दौरे का आज यानी रविवार 25 फरवरी को दूसरा दिन है। पीएम मोदी ने आज अपने गृह राज्य के साथ-साथ देश को 52,250 करोड़ रूपये की कई विकास परियोजनाओं की सौगात दी। इस मौके पर उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए कहा, जिसका सपना देखा, जिसकी आधारशिला रखी...उसको पूरा किया। यही ईश्वर रूपी जनता-जनार्दन का सेवक 'मोदी की गारंटी' है।

प्रधानमंत्री ने कहा, जब मैंने देशवासियों को नए भारत की गारंटी दी थी तो ये विपक्ष के लोग उसकी भी मजाक उड़ाते थे। आज देखिए, लोग नया भारत बनते हुए अपनी आंखों से देख रहे हैं। मैं आज समुद्र द्वार का के उस दर्शन से विकसित भारत के संकल्प को और मजबूत करके आया हूं। आज मुझे सुदर्शन सेतु के लोकार्पण का भी सौभाग्य मिला है। 6 साल पहले मुझे इस सेतु का शिलान्यास करने का अवसर मिला था। ये सेतु ओखा से बेट द्वारका को जोड़ेगा और द्वारकाधीश के दर्शन को आसान बनाएगा।

कांग्रेस पर साधा जमकर निशाना

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कांग्रेस को निशाने पर रखा। उन्होंने कहा, मैं तत्कालीन कांग्रेस सरकार के सामने पुल का प्रस्ताव रखता था। हालाँकि, उन्होंने मेरे अनुरोधों पर कोई ध्यान नहीं दिया। सुदर्शन सेतु का निर्माण मेरे ही हाथों होना तय था। जिन लोगों ने लंबे समय तक भारत पर शासन किया उनमें इच्छाशक्ति नहीं थी। आम नागरिकों को सुविधाएं देने की उनकी मंशा नहीं थी. उन्होंने एक परिवार की सेवा करने में अपनी सारी ऊर्जा बर्बाद कर दी।

कांग्रेस पर तंज कसते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, उन्होंने किसी तरह पांच साल तक सरकार चलाने और अपने भ्रष्टाचार को छिपाने में अपनी ऊर्जा बर्बाद कर दी। यही कारण है कि वे भारत को दुनिया की 11वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने में सफल रहे। पीएम मोदी ने आगे कहा कि 2014 में जब आप सभी ने आशीर्वाद देकर दिल्ली भेजा तो मैं आपसे वादा करके गया था कि देश को लूटने नहीं दूंगा। कांग्रेस के समय में जो हजारों करोड़ के घोटाले होते रहते थे वो सब अब बंद हो चुके हैं।

पीएम मोदी ने किए प्राचीन द्वारका जी के दर्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज द्वारिका के पास अरब सागर में स्कूबा ड्राइविंग भी की। उन्होंने अपने संबोधन के दौरान कहा, मैंने गहरे समंदर के भीतर जाकर प्राचीन द्वारका जी के दर्शन किए। पुरातत्व के जानकारों ने समंदर में समाई उस द्वारका के बारे में काफी कुछ लिखा है। कहते हैं कि भगवान विश्वकर्मा ने खुद इस द्वारकानगरी का निर्माण किया था। अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट से उन्होंने इसकी कुछ तस्वीरें भी शेयर की हैं।

रविवार को अपने कार्यक्रम की शुरूआत उन्होंने बेट द्वारका मंदिर में पूजा-अर्चना कर की। उन्होंने इससे जुड़ी कई तस्वीर अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से शेयर की।

इसके बाद पीएम मोदी ने देश के सबसे लंबे केबल ब्रिज ‘सुदर्शन सेतु’ का अनावरण किया। दरअसल, सुदर्शन सेतु को पहले सिग्नेचर ब्रिज के नाम से जाना जाता था। बाद में इसका नाम बदलकर सुदर्शन सेतु कर दिया। उद्घाटन के दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सीआर पाटिल भी मौजूद रहे।

लगभग 980 करोड़ रूपये की लागत से बना 2.32 किमी लंबा यह पुल ओखा मुख्य भूमि को बेयट द्वारका द्वीप को जोड़ेगा। पुल में भगवद गीता के श्लोकों और भगवान कृष्ण के चित्रण से सुसज्जित एक पैदल पथ है। साथ ही यहां सोलर पैनल भी लगा हुआ है, जो एक मेगावाट बिजली का उत्पादन करेगा।

गुजरात को दी बिजली के क्षेत्र में सौगात

प्रधानमंत्री ने गुजरात को कई नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं की सौगात दी। इसमें 300 मेगावाट की भूज-2 सौर ऊर्जा परियोजना, ग्रिड से जुड़ी 600 मेगावाट की सौर पीवी बिजली परियोजना, खावड़ा सौर ऊर्जा परियोजना और 200 मेगावाट की दयापुर-इल पवन ऊर्जा परियोजना शामिल है।

5 AIIMS का किया उद्घाटन

देश में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए हर हिस्से में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) खोला जा रहा है। पिछले दिनों पीएम मोदी ने जम्मू में एम्स का उद्घाटन किया था। आज गुजरात से देश को पांच नए एम्स की सौगात दी हैं। प्रधानमंत्री ने रविवार को राजकोट (गुजरात), रायबरेली (यूपी), बठिंडा (पंजाब), मंगलागिरी (आंध्र प्रदेश) और कल्याणी (पश्चिम बंगाल) में स्थित पांच नए एम्स का उद्घाटन किया। यह समारोह राजकोट से हुआ जबकि अन्य स्थलों से वह वर्चुअली जुड़े।

इसके अलावा पीएम मोदी 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 11,500 करोड़ रूपये से अधिक की 200 स्वास्थ्य देखभाल परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया। इसमें 9000 करोड़ से अधिक की नई मुंद्रा-पानीपत पाइपलाइन परियोजना भी शामिल है।

जामगनर में पीएम का रोड शो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार रात को गुजरात पहुंचे। यहां जामनगर में उन्होंने लंबा रोड शो किया। उनके स्वागत के लिए देर रात तक शहर की जनता जगी रही। सड़कों के दोनों ओर लोग कतारों में खड़े थे और प्रधानमंत्री पर फूलों की वर्षा कर रहे थे। पीम मोदी ने भी गाड़ी से निकलकर उनका अभिवादन किया।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Content Writer

Krishna Chaudhary having four year experience of working in different positions during his Journalism. Having Expertise to create content in Politics, Crime, National and International Affiars.

Next Story