×

Post Budget Webinar: मुद्रा लोन की 70 प्रतिशत लाभार्थी महिलाएं, देश की इकोनॉमी को बढ़ा रहीं आगे, पोस्ट बजट वेबिनार में बोले पीएम मोदी

Post Budget Webinar: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सहकारिता क्षेत्र में महिलाओं की बड़ी भूमिका रही है। घर की आर्थिक स्थिति को ही नहीं मजबूत कर रही हैं बल्कि देश की इकोनॉमी को भी आगे बढ़ा रही हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 March 2023 7:31 AM GMT
Post Budget Webinar
X

पीएम नरेंद्र मोदी (Pic: Social Media)

Post Budget Webinar: पोस्ट बजट वेबिनार कार्यक्रम में आज के विषय ‘महिलाओं का आर्थिक सशक्तीकरण’ पर चर्चा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि जिन करोड़ों लोगों क मुद्रा स्कीन के तहत लोन दिए गए हैं, उनमें से करीब 70 फीसदी लाभार्थी महिलाएं हैं। ये महिलाएं न केवल अपने घर की आर्थिक स्थिति को मजबूत कर रही हैं बल्कि देश की इकोनॉमी को भी आगे बढ़ा रही हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सहकारिता क्षेत्र में महिलाओं की बड़ी भूमिका रही है। आने वाले सालों में 2 लाख से अधिक बहुउद्देश्यीय सहकारी समितियों- डेयरी सहकारी समितियों और मत्स्य सहकारी समितियों की स्थापना की जाएगी। इस वर्ष का बजट वुमेन लीड डेवलपमेंट के प्रयासों को नई गति देगा। उन्होंने कहा कि जी20 की बैठकों में भी महिलाओं की भागीदारी का मुद्दा प्रमुखता से उठाया जाता है। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 9 सालों में देश वुमेन लीड डेवलपमेंट के विजन को लेकर आगे बढ़ा है। भारत ने अपने पिछले कई सालों के अनुभवों को देखते हुए वुमेन डेवलपमेंट से वुमेन लीड डेवलपमेंट के प्रयासों को वैश्विक मंच पर ले जाने का प्रयास किया है।

देश में पुरूषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या बढ़ रही

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में पिछले सालों में आवास योजना के तहत जो तीन करोड़ से अधिक घर बने हैं उसमें से भी अधिकतर महिलाओं के नाम पर हैं। पीएम आवाज योजना ने महिलाओं को घर के आर्थिक फैसलों में एक नई आवाज दी है। आज देश में पुरूषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या बढ़ रही है। मेडिकल का क्षेत्र हो या खेल का मैदान, बिजनेस हो या पॉलिटिक्स हर क्षेत्र में महिलाओं की भागेदारी न केवल बढ़ी है बल्कि वो आगे बढ़कर नेतृत्व भी कर रही हैं।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story