×

PM Modi: पीएम मोदी अपने जन्मदिन पर दिल्लीवासियों को देंगे दो बड़े तोहफे, जानिए क्या है तैयारी

PM Modi:

Jugul Kishor
Published on: 16 Sep 2023 9:33 AM GMT (Updated on: 16 Sep 2023 9:36 AM GMT)
PM Modi
X
पीएम नरेंद्र मोदी (सोशल मीडिया)

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रविवार (17 सितंबर) को 73वां दिन है। पीएम मोदी इस बार अपने जन्मदिन पर दिल्लीवासियों को बड़ा तोहफा देंगे। पीएम मोदी रविवार को द्वारका सेक्टर-21 से यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25 एक्सप्रेस लाइन के एक्सटेंशन और द्वारका में बने इंडियन इंटरनेशनल कन्वेंसन एंड एक्सपो सेंटर का उद्घाटन करेंगे। वहीं, इस एक्सटेंशन लाइन के उद्घाटन हो जाने से दिल्ली के लोगों को सहूलियत हो जाएगी। नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 तक यात्रा करने में मात्रा 20 से 25 मिनट का वक्त लगेगा।

डीएमआरसी ने अपने बयान में कहा है कि इस नए एक्सटेंशन पर यात्रियों के लिए मेट्रो का परिचालन कल यानी कि रविवार (17 सिंतबर) को दोपहर तीन बजे से शुरू हो जाएगा। इस भाग के जुड़ने से नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर तक एयरपोर्ट एकसप्रेस लाइन की कुल लंबाई 24.9 किलोमीटर हो जाएगी। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन कॉरिडोर पर पूरे द्वारका सेक्टर-21 से यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25 मेट्रो सेक्शन पर छह कोच वाली कुल आठ ट्रेनें उपलब्ध होंगी। इस सेक्शन पर 10 मिनट के अंतराल पर ट्रेनें चलेंगी।

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर अब होंगे 7 स्टेशन

डीएमआरसी ने अपने बयान में आगे कहा, 'द्वारका सेक्टर-21 स्टेशन को नए स्टेशन से जोड़ने वाली 2 किलोमीटर से ज्यादा लंबी सुरंग का निर्माण भी कट-एंड-कवर तकनीक का उपयोग करके किया गया है। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर अब सात मेट्रो स्टेशन हैं, जिनके नाम हैं नई दिल्ली (येलो लाइन के साथ इंटरचेंज), शिवाजी स्टेडियम, धौला कुआं, दिल्ली एयरोसिटी, एयरपोर्ट (टी-3), द्वारका सेक्टर-21 (ब्लू लाइन के साथ इंटरचेंज) और यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25।

इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर की खासियत

जिस इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर का कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे वह प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम से भी बड़ा है। बता दें कि भारत को बिजनेस डेस्टिनेशन के रूप में प्रदर्शित करने के मकसद से लगभग 123 एकड़ में बने मीटिंग, इन्सेंटिव, कॉन्फ्रेंस और एग्जीबिशन कुल 2700 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। दूसरी ओर द्वारका कन्वेंशन सेंटर 221 एकड़ से ज्यादा के क्षेत्र में बना है। लागत भी 25,703 करोड़ रुपए अनुमानित है, जो भारत मंडपम के बजट से लगभग 10 गुणा ज्यादा है।


आईआईसीसी के निर्माण कार्य के पहले चरण में 5400 करोड़ से कन्वेंशन सेंटर, दो एग्जीबिशन हॉल और 13 कॉन्फ्रेंस रूम तैयार हो चुके हैं, वहीं दूसरे चरण में तीन एग्जीबिशन कॉम्पलेक्स, होटल, रिटेल और ऑफिस तैयार किए जाने हैं। 6 हजार की क्षमता वाले ऑडिटोरियम के साथ यहां कुल 11 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। उम्मीद जताई जा रही है कि यहां हर साल अंतरराष्ट्रीय स्तर के 100 कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।


आईआईसीसी में इंडोर पार्किंग में 28608, जबकि आउटडोर पार्किंग में 6200 वाहन खड़े किए जा सकते हैं। वहीं इसे द्वारका एक्सप्रेसवे और छह लेन की अर्बन एक्सटेंशन रोड भी सीधे तौर पर जोड़ने की दिशा में काम चल रहा है। इसके अलावा इसमें (IICC) के 10 किलोमीटर के दायरे में इंटरनेशनल एयरपोर्ट, एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन और बड़ी संख्या में फाइव स्टार होटल हैं। मौजूदा स्थिति में इस क्षेत्र में उपलब्ध 3500 से अधिक कमरों के अलावा लगभग इतने ही और बनाए जाने का अनुमान है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story