×

PM Modi Maharashtra-Goa Visit: आज महाराष्ट्र – गोवा के दौरे पर रहेंगे प्रधानमंत्री मोदी, जानें उनका पूरा कार्यक्रम

PM Modi Maharashtra-Goa Visit: साईं बाबा की नगरी को पीएम मोदी कई विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। इसके बाद पीएम मोदी पड़ोसी राज्य गोवा के लिए रवाना हो जाएंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Oct 2023 2:42 AM GMT
PM Modi Maharashtra-Goa Visit
X

PM Modi Maharashtra-Goa Visit  (photo: social media)

PM Modi Maharashtra-Goa Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरूवार को चुनावी राज्यों से इतर दो अन्य एनडीए-बीजेपी शासित राज्यों के दौरे पर हैं। वे आज यानी 26 अक्टूबर को महाराष्ट्र और गोवा के दौरे पर रहेंगे। प्रधानमंत्री पहले महाराष्ट्र जाएंगे, जहां उनका शिर्डी जाने का कार्यक्रम है। साईं बाबा की नगरी को पीएम मोदी कई विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। इसके बाद पीएम मोदी पड़ोसी राज्य गोवा के लिए रवाना हो जाएंगे। जहां वे 37वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन करेंगे।

साईं बाबा के दरबार लगाएंगे हाजिरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे पांच साल बाद साईं नगरी शिर्डी रहे हैं। इससे पहले 2018 में वो यहां आए थे। तय कार्यक्रम के मुताबिक, दोपहर करीब एक बजे पीएम शिर्डी पहुंचेंगे और श्री साईंबाबा समाधि मंदिर में पूजा एवं दर्शन करेंगे। इसके बाद मंदिर में बने नए दर्शन कतार परिसर का उद्घाटन भी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, निलवंडे बांध का जल पूजन करेंगे और बांध का एक नहर नेटवर्क देश को समर्पित करेंगे।

कई विकास परियोजनाओं की देंगें सौगात

प्रस्तावित दौरे के दौरान पीएम मोदी शिर्डी को 7500 करोड़ रूपये की कई विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री इस दौरान राज्य सरकार की स्कीम ‘नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना’ की शुरूआत भी करेंगे। इस योजना के तहत किसान सम्मान निधि पाने वाले कृषकों को राज्य सरकार की ओर से छह हजार रूपये की अतिरिक्त सहायता दी जाएगी। महाराष्ट्र में ऐसे किसानों की संख्या 86 लाख है। पीएम यहां लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड भी बांटेंगे।

पीएम मोदी का गोवा दौरा

महाराष्ट्र में सारे कार्यक्रम निपटाने के बाद पीएम मोदी पड़ोसी राज्य गोवा के लिए रवाना हो जाएंगे। पीएमओ की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, यहां मडगांव स्थित पंडित जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में 37वें नेशनल गेम्स का उद्घाटन करेंगे। इसमें हिस्सा ले रहे एथलीट्स को प्रधानमंत्री संबोधित भी करेंगे। बता दें कि गोवा में पहली बार नेशनल गेम्स का आयोजन हो रहा है, जिसमें 10 हजार से ज्यादा एथलीट्स हिस्सा ले रहे हैं। यह इवेंट 26 अक्टूबर से 9 नवंबर तक चलेगा।

पीएम मोदी के दौरे के मायने

महाराष्ट्र देश के उन राज्यों में शामिल है, जहां अगले साल लोकसभा चुनाव के बाद विधानसभा चुनाव भी होने हैं। उत्तर प्रदेश के बाद महाराष्ट्र देश का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है, जहां से सर्वाधिक संख्या में सांसद दिल्ली पहुंचते हैं। केंद्र में बीजेपी की पूर्ण बहुमत वाली सरकार के निर्माण में इस राज्य का भी अहम योगदान रहा है। पिछले पांच सालों में यहां कई राजनीतिक प्रयोग हुए, जिसके कारण यह हमेशा सुर्खियों में रहा। राज्य में अब भी जबरदस्त सियासी गहमागहमी है। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी के दौरे को काफी अहम माना जा रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story