×

Parliament Special Session: नेहरू और अटल को पीएम मोदी ने किया याद, जब सोनिया गांधी ने बजायी ताली तो बोली ये बात

Parliament Special Session: 75 वर्षों की संसदीय यात्रा पर चर्चा करते हुए, पीएम मोदी ने भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के प्रसिद्ध “ट्रिस्ट विद डेस्टिनी” भाषण को याद किया और कहा कि यह हमें हमेशा प्रेरणा देता रहेगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 18 Sep 2023 8:40 AM GMT (Updated on: 18 Sep 2023 2:36 PM GMT)
Parliament Special Session
X

Parliament Special Session (Photo- Social Media) 

Parliament Special Session: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लोकसभा में कहा कि भारत की संसदीय यात्रा की सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि विधायी निकाय में नागरिकों का विश्वास बढ़ा है। वर्तमान संसद भवन में पहली बार अपने प्रवेश को याद करते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह एक भावनात्मक क्षण था क्योंकि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उन्हें लोगों से इतना प्यार मिलेगा। प्रधानमंत्री ने जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता पर भी प्रकाश डाला और कहा कि यह 140 करोड़ नागरिकों की सफलता है, न कि किसी व्यक्ति या पार्टी की। 75 वर्षों की संसदीय यात्रा पर चर्चा करते हुए, पीएम मोदी ने भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के प्रसिद्ध “ट्रिस्ट विद डेस्टिनी” भाषण को याद किया और कहा कि यह हमें हमेशा प्रेरणा देता रहेगा।

प्रमुख बातें

- पीएम मोदी ने कहा - इस संसद में पंडित नेहरू की 'आधी रात की गूंज' हमें प्रेरित करती रहेगी। और ये वही संसद है जहां अटल जी ने कहा था 'सरकारें आएंगी, जाएंगी;' पार्टीयां बनेंगी, बिगड़ेंगी, मगर ये देश रहना चाहिए'।

- जी20 शिखर सम्मेलन पर पीएम मोदी ने कहा, जी20 की सफलता 140 करोड़ भारतीयों की सफलता है, यह भारत की सफलता है। यह किसी व्यक्ति या राजनीतिक दल की सफलता नहीं है।” उन्होंने कहा - “बहुत से लोगों में भारत के बारे में संदेह करने की प्रवृत्ति होती है और यह आजादी के बाद से जारी है। इस बार भी उन्हें भरोसा था कि कोई घोषणा नहीं होगी। हालाँकि, यह भारत की ताकत है कि ऐसा हुआ।”


- पीएम ने कहा - भारत को इस बात पर गर्व होगा कि जब वह जी20 का अध्यक्ष था, तो अफ्रीकी संघ इसका सदस्य बना। मैं उस भावनात्मक क्षण को नहीं भूल सकता जब घोषणा की गई थी, अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष ने कहा था कि शायद वह बोलते समय रो पड़ेंगे। आप कल्पना कर सकते हैं कि भारत के पास इतनी बड़ी आशाओं और अपेक्षाओं को पूरा करने का कितना सौभाग्य था।

- पीएम मोदी ने कहा - जब मैंने पहली बार एक सांसद के रूप में इस भवन में प्रवेश किया, तो मैंने लोकतंत्र के मंदिर को नमन किया और सम्मान किया। यह मेरे लिए एक भावनात्मक क्षण था। मैं कभी सोच भी नहीं सकता था कि रेलवे प्लेटफॉर्म पर रहने वाला एक गरीब परिवार का बच्चा कभी संसद में प्रवेश कर पाएगा। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे लोगों से इतना प्यार मिलेगा। इस इमारत को अलविदा कहना एक भावनात्मक क्षण है। इसके साथ कई खट्टी-मीठी यादें जुड़ी हुई हैं। हम सभी ने संसद में मतभेद और विवाद देखे हैं लेकिन साथ ही, हमने 'परिवार भाव' भी देखा है। ये सारी यादें हमारी साझी यादें हैं, हमारी साझी विरासत है और इसलिए इसका गौरव भी हमारा साझी है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story