×

हमारा प्रयास बंगाल बिजली जरूरत पर बने आत्मनिर्भर', पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर में बोले PM मोदी

PM Modi Visit in West Bengal: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल के नादिया जिला के कृष्णानगर में 15,000 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

Viren Singh
Published on: 2 March 2024 6:41 AM GMT (Updated on: 2 March 2024 6:43 AM GMT)
PM Modi Visit in West Bengal
X

PM Modi Visit in West Bengal (सोशल मीडिया) 

PM Modi Visit in West Bengal: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पश्चिम बंगाल के नादिया जिला के कृष्णानगर में 15,000 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज हम विकसित पश्चिम बंगाल की ओर एक और कदम बढ़ा रहे हैं। कल मैंने 7000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। आज मैं फिर 15 हजार करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण कर रहा हूं। ये पहल पश्चिम बंगाल में विकास की गति को तेज करेगी।

विकास गाड़ी को रफ्तार देने के लिए बिजली बहुत जरूरी

यहां पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आधुनिक रफ्तार में विकास की गाड़ी को गति देने के लिए बिजली की बहुत अधिक जरूरत होती है। इसकी किल्लत से कोई देश का विकास नहीं कर सकता है। इसलिए केंद्र सरकार का फोकस है कि बंगाल अपनी वर्तमान और भविष्य की बिजली की जरूरतों को लेकर आत्मनिर्भर बने। आज दमोदर घटी निगम के तहत राघुनाथपुर थर्मल पॉवर स्टेशन की फेज 2 परियोजना का शिलान्यस इस दिशा का बड़ा कदम है। इस परियोजना के बंगाल में 11 हजार करोड़ का निवेश तो मिलेगा ही, साथ ही ऊर्जा जरूरतों की भी पूर्ति होगी।

बंगाल देश के लिए करता पूर्वी द्वार का काम

उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल हमारे देश के लिए पूर्वी द्वार का काम करता है। पूरब में इस द्वार से प्रगति की अपार संभावनाओं को प्रवेश हो सकता है। इसलिए हमारी सरकार पश्चिम बंगाल में रोडवेज, रेलवेज, एयरवेज, मोटरवेज जैसी आधुनिक कनेक्टिविटी के लिए काम कर रही है। रेल पश्चिम बंगाल के गौरवशाली इतिहास का है, मगर इतिहास की बढ़ जो इसको हासिल थी, आजादी के बाद उसे ठीक ठंग से आगे नहीं बढ़ाया गया। यही कारण हैं कि राज्य में तमाम संभावना होने के बाद भी पीछे छूटता गया।

ये विकास कार्य विकसित बंगाल के सपने को पूरा करेंगे

प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद से पश्चिम बंगाल में जो खाई बनाई गई, उसको केंद्र की सरकार ने गत 10 वर्षों भरने का काम किया है। यहां के रेल इंफ्रास्ट्रक्चर बहुत जोर दिया। इसलिए केंद्र सरकार पहले की तुलना में दोगुना से अधिक पैसा खर्च कर रही है। आज मैं यहां पर भारतीय रेल की चार परियोजनाओं को बंगाल को दे रहा हूं। ये सारे विकास कार्य हमारे आधुनिक और विकसित बंगाल के सपनों को पूरा करने से अहम भूमिका निभाएंगे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story