×

PM मोदी ने किया देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो का उद्धाटन, बच्चों के साथ निकले सफर पर, आगरा को मिली पहली मेट्रो

PM Modi visit Kolkata:पीएम मोदी ने बुधवार को पश्चिम बंगाल में 15,400 करोड़ रुपए के कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

Viren Singh
Published on: 6 March 2024 5:00 AM GMT (Updated on: 6 March 2024 6:03 AM GMT)
PM Modi visit Kolkata
X

PM Modi visit Kolkata (सोशल मीडिया) 

PM Modi visit Kolkata: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को कोलकाता में भारत की पहली नदी के नीचे बनी मेट्रो सुरंग ट्रेन का उद्धाटन किया है। पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाकर मेट्रो ट्रेन को रवाना किया। साथ ही, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के कई हिस्सों में मेट्रो ट्रेन का उद्धानट किया है। इसमें यूपी के आगरा में पहली बार शुरू हो रही मेट्रो ट्रेन सेवा भी शामिल है। पीएम मोदी कोलकाता से इन उद्वाटन कार्यक्रमों में वर्चुअली रूप से जुड़े। उद्धाटन करने के बाद पीएम मोदी बच्चों के साथ देश की पहली अंडरवॉटर मेट्रो ट्रेन के सफर का आनंद भी लिया।

15,400 करोड़ की मोदी ने दी सौगात

पीएम मोदी ने बुधवार को पश्चिम बंगाल में 15,400 करोड़ रुपए के कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इसमें कोलकाता में देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो का उद्घाटन भी शामिल है। इसके बाद पीएम मोदी उत्तर 24 परगना जिले के बारासात में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे और वह रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान भी जाएंगे।

बच्चों से साथ किया पीएम लिया सफर का आनंद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की पहली अंडरवॉटर मेट्रो ट्रेन सफर का आनंद भी लिया है। इस दौरान उनके साथ कुछ स्कूल के साथ भी मौजूद थे। स्कूल की छात्रा आरोही ने कहा कि मैं पीएम मोदी से मिलने का अवसर पाकर बहुत उत्साहित हूं। भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो में यात्रा करना एक शानदार एहसास है। अन्य छात्रा छात्रा इशिका महतो ने कहा कि मैं पीएम मोदी से मिलने और उनके साथ यात्रा करने का अवसर पाकर बहुत खुश हूं। हमारे वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के लिए मैं बस इतना कहना चाहती हूं कि वे हमें गौरवान्वित कर रहे हैं।

आगरा को मिली पहली मेट्रो सेवाएं

यूपी की आगरा में मेट्रो सेवा शुरू हो चुकी है। पीएम मोदी ने कोलकाता से वर्चुअल से जुड़कर आगरा मेट्रो ट्रेन का उद्धाटन किया है। यह शहर की पहली मेट्रो सेवा है। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भौतिक रूप से शामिल हुए। मेट्रो के पहले फेस का निर्माण तय समय से 41 महीने में पूरा हुआ है, जिसकी सीएम योगी ने तारीफ भी। 07 मार्च से मेट्रो सेवा आम लोगों के शुरू हो जाएगी।

इन मेट्रो योजनाओं का किया उद्धाटन

इसके अलावा पीएम मोदी ने कोलकाता में कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय मेट्रो खंड और तारातला-माजेरहाट मेट्रो खंड का भी उद्घाटन किया। साथ ही, देश भर में कई अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं को प्रधानमंत्री ने हरी झंडी दिखाई। इसमें इनमें रूबी हॉल क्लिनिक से रामवाड़ी तक पुणे मेट्रो का विस्तार, एसएन जंक्शन मेट्रो स्टेशन से त्रिपुनिथुरा मेट्रो स्टेशन तक कोच्चि मेट्रो रेल चरण I एक्सटेंशन, यूपी में ताज ईस्ट गेट से मनकामेश्वर तक आगरा मेट्रो का विस्तार और दुहाई-मोदीनगर (उत्तर) खंड का दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर शामिल है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story