×

PM Modi DU Visit: DU एक यनिवर्सिटी नहीं, बल्कि मूवमेंट है, शताब्दी समारोह में बोले - पीएम मोदी

PM Modi DU Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शताब्दी समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली यूनिवर्सिटी का इतिहास बहुत खास है। यह एक यनिवर्सिटी नहीं, बल्कि मूवमेंट हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपने लंबे इतिहास में हर आंदोलन को जिया है।

Jugul Kishor
Published on: 30 Jun 2023 6:02 AM GMT (Updated on: 30 Jun 2023 6:59 AM GMT)
PM Modi DU Visit: DU एक यनिवर्सिटी नहीं, बल्कि मूवमेंट है, शताब्दी समारोह में बोले - पीएम मोदी
X
पीएम नरेंद्र मोदी (सोशल मीडिया)

PM Modi DU Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (30 जून) को दिल्ली यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में भाग लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शताब्दी समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली यूनिवर्सिटी का इतिहास बहुत खास है। यह एक यनिवर्सिटी नहीं, बल्कि मूवमेंट हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपने लंबे इतिहास में हर आंदोलन को जिया है। पीएम मोदी ने कहा कि डीयू ने ऐसे समय में अपने 100 वर्ष पूरे किए हैं, जब देश अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर अमृत महोत्सव मना रहा है। कोई भी देश हो, उसके विश्वविद्यालय, शिक्षण संस्थान, उसकी उपलब्धियों का सच्चा प्रतिबिंब होते हैं। डीयू की भी इन 100 वर्षों की यात्रा में कितने हीं ऐतिहासिक पड़ाव आएं।

पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में कभी केवल तीन कॉलेज थे, आज 90 से ज्यादा हो गए हैं। कभी भारत की अर्थव्यवस्था खस्ता हाल में थी। आज भारत दुनिया की टॉप पांच अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो गई है। अब डीयू में पढ़ने वाली लड़कियों की संख्या ज्यादा हो गई है। इसका अर्थ है कि शिक्षण संस्थानों की जड़ें जितनी गही होती हैं, देश की शाखाएं उतनी ही फैलती हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि देश के युवा कुछ करना चाहते हैं। देश में स्टार्टअप की संख्या तीन लाख के पार हो चुकी है। दुनिया में भारत का गौरव बढ़ा है। पीएम मोदी ने कहा कि विकसित भारत का निर्माण करना ही हमारा लक्ष्य है। पीएम मोदी ने कहा, 'AI' अब साइंस फिक्‍शन नहीं, हमारे जीवन का हिस्‍सा हैं। ड्राइविंग से लेकर सर्जरी तक, सभी कुछ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संभव हो रहा है।

पीएम मोदी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी कैंपस में तीन नई इमारतों की आधारशिला रखी। पीएम मोदी डीयू के कंप्यूटर सेंटर और फैकल्टी ऑफ टेक्नोलॉजी के भवन और यूनिवर्सिटी के नार्थ कैंपस में बनने वाले अकादमिक ब्लॉक की आधारशिला रखी।

मेट्रो से दिल्ली यूनिवर्सिटी पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शुक्रवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में शामिल होने के लिए मेट्रो से यात्रा की। प्रधानमंत्री को अपने बीच देखकर लोगों के बीच उत्साह दिखाई दिया। पीएम मोदी ने इस दौरान मेट्रो में मौजूद तमाम यात्रियों से बातचीत भी की। इस दौरान उन्होंने कई छात्रों से भी बातचीत की।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा, दिल्ली मेट्रो से डीयू कार्यक्रम के रास्ते में हूं। युवाओं को अपने सह-यात्रियों के रूप में पाकर खुश हूं।

पीएम मोदी ने टोकन के जरिए किया सफर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने येलो लाइन पर दिल्ली यूनिवर्सिटी तक जाने के लिए टोकन लिया।पीएम मोदी ने टोकन के माध्यम से एएफसी गेट से स्टेशन के भीतर इंट्री की। इसके बाद पीएम मोदी सुरक्षाकर्मियों के साथ प्लेफार्म पर पहुंचे। पीएम मोदी प्लेटफार्म पर खड़े होकर मेट्रो के आने का इंतजार किया। मेट्रो आने के बाद पीएम मोदी ने अंदर प्रवेश किया। पीएम मोदी को देखकर आसपास लोगों की भीड़ इकठ्ठा हो गई। मेट्रो में मौजूद लोग अचानक पीएम मोदी को देखकर खुश हो गए। इस दौरान पीएम मोदी ने छात्रों और अन्य लोगों से बातचीत।

डीयू मना रहा है शताब्दी समारोह

बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में 46 विभाग, 90 कॉलेज के साथ ही 6 लाख से अधिक छात्र हैं। दिल्‍ली यूनिवर्सिटी आज 30 जून 2023 को अपने 100 वर्ष पूरे होने पर शताब्‍दी समारोह मना रहा है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story