×

Pravasi Bharatiya Divas 2023: पीएम मोदी ने इंदौर की जमकर तारीफ की, प्रवासी भारतीयों को बताया भारत का राष्ट्रदूत

Pravasi Bharatiya Divas 2023: इंदौर में आयोजित 17वां प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आज शामिल हुए। सम्मेलन का सोमवार को दूसरा दिन है।

Krishna Chaudhary
Published on: 9 Jan 2023 8:33 AM GMT (Updated on: 9 Jan 2023 9:18 AM GMT)
PM Modi may contest from Tamil Nadu
X

PM Modi may contest from Tamil Nadu (photo: social media )

Pravasi Bhartiya Diwas 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में आयोजित 17वां प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आज शामिल हुए। सम्मेलन का सोमवार को दूसरा दिन है। इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर के ग्रैंड हॉल में प्रधानमंत्री मोदी जैसे ही पहुंचे, पूरा हॉल मोदी-मोदी के नारों से गूंज उठा। उन्होंने अपने संबोधन के दौरान इंदौर की जमकर तारीफें की। पीएम मोदी ने कहा कि इंदौर दुनिया में लाजवाब है। लोग कहते हैं कि इंदौर एक शहर है मगर मैं कहता हूं कि इंदौर एक दौर है, जो समय से आगे चलता है।

इंदौर की तारीफ करते हुए पीएम ने आगे कहा कि समय से आगे चलने के बावजूद यह शहर विरासत को अपने में समेटे रहता है। इंदौर नमकीन का स्वाद, साबूदाने की खिचड़ी, कचौड़ी समोसे, शिकंजी, जिसने भी इन्हें चखा, उसने कहीं और मुड़कर नहीं देखा। इसलिए इंदौर को स्वच्छता की राजधानी के अलावा स्वाद की राजधानी भी कहते हैं। यहां के अनुभव आप खुद भी नहीं भूलेंगे और दूसरों को भी अपने देश जाकर बताना नहीं भूलेंगे।

विदेशों में प्रवासी भारतीय भारत के राष्ट्रदूत

दुनिया में जब सबसे अनुशासित और शांतिप्रिय लोगों की चर्चा होती है, तो मदर ऑफ डेमोक्रेसी का गौरव बढ़ जाता है। जब विश्व हमारा आकलन करता है तो सशक्त और समर्थ भारत की आवाज सुनाई देती है। इसीलिए मैं सभी प्रवासी भारतीयों को विदेशी धरती पर भारत का राष्ट्रदूत यानी ब्रैंड एम्बेस्डर कहता हूं।

इस साल भारत जी-20 देशों के शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है। भारत इस जिम्मेदारी को एक बड़े अवसर के रूप में देख रहा है। हमारे लिए यह दुनिया को भारत के बारे में बताने का अवसर है कि ये दुनिया के लिए भारत के अनुभवों का सीखने का अवसर है। हमें जी-20 को एक डिप्लोमेटिक इवेंट नहीं, बल्कि जनभागीदारी का आयोजन बनाना है।

पीएम मोदी ने विदेश मेहमानों के साथ किया लंच

प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शामिल होने आए 102 विशिष्ट मेहमानों का लंच होस्ट खुद पीएम मोदी ने किया। इनमें गुयाना से राष्ट्रपति समेत 4, सूरीनाम के राष्ट्रपति सहित 5, ऑस्ट्रेलिया से जेनेटा मस्केरेन्हैंस, पनामा से 3, मलेशिया से 2, मॅरीशस से 7, UK से मेयर ऑफ साउथ वॉक सुनील चोपड़ा, 24 पेनलिस्ट और 27 प्रवासी भारतीय सम्मान लेने वाले शामिल होंगे। इनके अलावा एमपी के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री, इंदौर के सांसद और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी शामिल होंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story