×

Meerut News: इंडस्ट्रियल विजिट में विद्यार्थियों ने जाना लाइव रिपोर्टिंग के गुर

Meerut News: स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय मेरठ के गणेश शंकर विद्यार्थी पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के छात्र-छात्राओं द्वारा आज इंडस्ट्रियल विजिट में लाइव रिपोर्टिंग के गुर सीखे गये।

Sushil Kumar
Published on: 8 May 2024 12:17 PM GMT
meerut news
X

इंडस्ट्रियल विजिट में विद्यार्थियों ने जाना लाइव रिपोर्टिंग के गुर (न्यूजट्रैक)

Meerut News: स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय मेरठ के गणेश शंकर विद्यार्थी पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के छात्र-छात्राओं द्वारा आज इंडस्ट्रियल विजिट में लाइव रिपोर्टिंग के गुर सीखे गये। लौटने के बाद विवि प्रवक्ता आज यहां बताया कि इस इंडस्ट्रियल विजिट के दौरान विद्यार्थियों ने नोएडा और नई दिल्ली के कतिपय मीडिया हाउस एवं नाट्यएवं कला संस्थान तथा संवाद समिति का भ्रमण किया गया। विद्यार्थियों ने सबसे पहले नोएडा के फिल्म सिटी में स्थित राष्ट्रीय स्तर के टीवी चैनलों का भ्रमण किया गया। यहां पर विद्यार्थियों ने समाचार संकलन से लेकर उसके प्रसारण तक की पूरी प्रक्रिया को जीवंत रूप में देखा और समझा।

इसी के साथ चैनल की विभिन्न चरणों में होने वाली तकनीकी प्रक्रिया को भी देखा जिसमें प्रोडक्शन कंट्रोल रुम (पीसीआर), मास्टर कंट्रोल रुम (एमसीआर), न्यूज रुम, सैटेलाइट लिंकिंग,चैनल की आर्काइव एवं मास्टर स्टूडियो में लाइव समाचार प्रसारण की प्रक्रिया के साथ साथ वाइस ओवर की बारिकियों को देखा और समझा। छात्रों द्वारा चैनल के विभिन्न प्रभागों के प्रमुखों तथा न्यूज एंकर के साथ वार्ता ककी व उनके कार्यशैली को समझा गया। कुल मिलाकर इस यात्रा के दौरान छात्रों को प्रसारण और मीडिया उद्योग पर एक अनूठा दृष्टिकोण प्राप्त हुआ। उन्होंने सामग्री निर्माण, प्रसारण प्रौद्योगिकियों और मीडिया प्रबंधन सहित टेलीविजन स्टूडियो के परिचालन पहलुओं में एक नई अंतर्दृष्टि प्राप्त की।

इसके पश्चात विद्यार्थियों ने नई दिल्ली के मंडी हाउस स्थित विश्व प्रसिद्ध राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय(एनएसडी) का भ्रमण किया। इस अवसर पर संस्थान के निदेशक व प्रसिद्ध कलाकार चितरंजन त्रिपाठी ने विद्यार्थियों को संस्थान की गतिविधियों से अवगत कराते हुए इस बात की प्रशंसा की कि वे मेरठ से एनएसडी के भ्रमण के लिए आए। उन्होंने कहा कि मीडिया और थियेटर का पारस्परिक संबंध है जो अटूट है। इस अवसर पर एनएसडी के डीन एकेडमिक्स शांतनु बसु, व एडीआर धर्मवीर सिंह आदि ने सहयोग किया। इसी क्रम में छात्रों ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) नई दिल्ली का भ्रमण किया जहां संस्थान के सदस्य सचिव डॉ. सच्चिदानंद जोशी ने विद्यार्थियों को भारतीय ज्ञान परंपरा के महत्व पर विस्तार से बताया।

उन्होंने कहा कि आज मीडिया और संस्कृति एकदूसरे के पूरक हैं। अतः मीडिया के नवोन्मेषी विद्यार्थियों को कला एवं सांस्कृतिक विरासत को आम जनमानस तक पहुंचाने का कार्य करना चाहिए। इस अवसर पर आईजीएनसीए के मीडिया नियंत्रक अनुराग पुनेठा, डॉ.श्रुति नागपाल, दीपक भारद्वाज, राजीव रंजन सिन्हा एवं चंदन पांडेय आदि मौजूद रहे। इस इंडस्ट्रीयल विजिट के अगले पड़ाव के रूप में छात्रों द्वारा नई दिल्ली के संसद मार्ग स्थित ब्रॉडकास्टिंग हाउस जाकर आकाशवाणी के नई दिल्ली केंद्र के विभिन्न विभागों की क्रियाविधि को समझा। इस दौरान विद्यार्थियों ने आकाशवाणी के इस केंद्र में गांधीजी के द्वारा एकमात्र विजिट के दौरान राष्ट्र को जिस माइक्रोफोन से संबोधित किया गया था उसे भी देखा।

इसके बाद विद्यार्थियों ने आकाशवाणी के विविध भारती के आरजे द्वय बबीता जैन व संजीव कुमार से रेडियो जॉकी बनने के लिए आवश्यक गुणों की जानकारी प्राप्त की। इसी क्रम में विद्यार्थियों ने आकाशवाणी के डयूटी रूम आफिसर इंतिजार अली सैफी से मुलाकात करके उनके कार्यकलापों की जानकारी भी ली। इस दौरान आकाशवाणी के केंद्र निदेशक एम एस रावत और उनके सहयोगी देवेंद्र राय ने विद्यार्थियों का पथ-प्रदर्शन किया।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story