×

PM Modi inaugurate the 'kartavya Path': प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 7 बजे इंडिया गेट पर 'कर्तव्य पथ' का उद्घाटन करेंगे

PM Modi inaugurate the 'kartavya Path' ये कदम अमृत काल में नए भारत के लिए मोदी के दूसरे पंच प्राण के अनुरूप हैं जिसमें औपनिवेशिक मानसिकता की किसी भी निशान को हटाने का संकल्प है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 8 Sep 2022 2:55 AM GMT
Prime Minister Narendra Modi will inaugurate the kartavya Path
X

Prime Minister Narendra Modi will inaugurate the 'kartavya Path' (Social Media) 

Click the Play button to listen to article

PM Modi inaugurate the 'kartavya Path' राजशाही के प्रतीक राजपथ से लोकतांत्रिक मूल्यों पर आधारित सार्वजनिक स्वामित्व और सशक्तिकरण के उदाहरण के रूप में कर्तव्य पथ में परिवर्तित इस मार्ग का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 7 बजे इंडिया गेट पर उद्घाटन करेंगे। प्रधान मंत्री कार्यालय के एक बयान के अनुसार, ये कदम अमृत काल में नए भारत के लिए प्रधान मंत्री के दूसरे पंच प्राण के अनुरूप हैं जिसमें औपनिवेशिक मानसिकता की किसी भी निशान को हटाने का संकल्प शामिल है।

वर्षों से, सेंट्रल विस्टा एवेन्यू के राजपथ और आसपास के क्षेत्रों में आगंतुकों के बढ़ते यातायात का दबाव देखा जा रहा था, जिससे इसके बुनियादी ढांचे पर दबाव पड़ा। पीएमओ ने कहा कि उसके पास सार्वजनिक शौचालय, पीने के पानी, स्ट्रीट फर्नीचर और पर्याप्त पार्किंग की जगह जैसी बुनियादी सुविधाओं का अभाव है. इसके अलावा, अपर्याप्त साइनेज, पानी की सुविधाओं का खराब रखरखाव और बेतरतीब पार्किंग की भी समस्या थी।

इसके अलावा, गणतंत्र दिवस परेड और अन्य राष्ट्रीय कार्यक्रमों को न्यूनतम प्रतिबंधों के साथ कम विघटनकारी तरीके से आयोजित करने की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। पुनर्विकास इन चिंताओं को ध्यान में रखते हुए किया गया है, साथ ही वास्तुशिल्प चरित्र की अखंडता और निरंतरता को सुनिश्चित करते हुए ये एक नायाब नमूना है।

कर्तव्य पथ में सुंदर परिदृश्य, वॉकवे के साथ लॉन, अतिरिक्त हरे भरे स्थान, नवीनीकृत नहरें, नए सुविधा ब्लॉक, बेहतर साइनेज और वेंडिंग कियोस्क प्रदर्शित होंगे। इसके अलावा, नए पैदल यात्री अंडरपास, बेहतर पार्किंग स्थान, नए प्रदर्शनी पैनल और उन्नत रात की रोशनी कुछ अन्य विशेषताएं हैं जो सार्वजनिक अनुभव को बढ़ाएंगे और यादगार बनाएंगे।

इसमें ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, तूफानी जल प्रबंधन, उपयोग किए गए पानी का पुनर्चक्रण, वर्षा जल संचयन, जल संरक्षण और ऊर्जा-कुशल प्रकाश व्यवस्था जैसी कई स्थिरता सुविधाएँ भी शामिल हैं।

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story