×

Israel-Hamas War:‘गाजा में बच्चों की बेरहमी से हत्या की जा रही है’, प्रियंका गांधी ने एकबार फिर इजरायली ऑपरेशन के खिलाफ उठाई आवाज

Israel-Hamas War: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक बार गाजा के मसले को उठाया और इजरायली कार्रवाई की तीखी आलोचना की है।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 Jan 2024 7:18 AM GMT (Updated on: 1 Jan 2024 7:22 AM GMT)
Priyanka Gandhi
X

Priyanka Gandhi (photo: social media )

Israel-Hamas War: इजरायल – हमास जंग नए साल में प्रवेश कर चुका है। तमाम आलोचनाओं और दबावों के बावजूद इजरायल ने साफ कर दिया है कि गाजा में उसका ऑपरेशन तब तक जारी रहेगा, जब तक कि हमास का खात्मा न हो जाए। इजरायली बमबारी में बड़ी संख्या में गाजा के आम नागरिक मारे जा रहे हैं, जिनमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं। दुनियाभर के मुस्लिम जिनमें भारत के मुसलमान भी शामिल हैं, गाजा पर इजरायली हमले की निंदा कर रहे हैं और इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

भारत की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के विपरीत गाजा में इजरायली सैन्य ऑपरेशन का विरोध कर रही है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक बार गाजा के मसले को उठाया और इजरायली कार्रवाई की तीखी आलोचना की है। उन्होंने नए साल की शुभकामनाएं देते हुए गाजा में मारे जा रहे बच्चों और औरतों का जिक्र करते हुए इस पर अंतरराष्ट्रीय बिरादरी की चुप्पी पर फटकार लगाई है।

‘गाजा में बच्चों की बेरहमी से हत्या की जा रही है’

प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक्स पर एक लंबा – चौड़ा पोस्ट लिखा। जिसमें उन्होंने कहा, जैसा कि हम नए साल की शुरुआत का जश्न मनाते हैं और एक-दूसरे को शुभकामनाएं देते हैं कि हमारे जीवन में प्यार, शांति, हंसी और अच्छाई भर जाए। आइए हम गाजा में अपने भाइयों और बहनों को याद करें जो अपने जीवन, गरिमा और स्वतंत्रता के अधिकार पर सबसे अन्यायपूर्ण और अमानवीय हमले का सामना कर रहे हैं।

वैश्विक नेताओं को फटकार लगाते हुए प्रियंका कहती हैं, एक तरफ हमारे बच्चे जश्न मना रहे हैं, जबकि उनके (गाजा) बच्चों की बेरहमी से हत्या की जा रही है। दुनिया के तथाकथित नेता चुपचाप देखते रहते हैं और सत्ता और लालच की तलाश में बेफिक्र होकर आगे बढ़ते रहते हैं। फिर भी ऐसे लाखों आम लोग हैं जो गाजा में हो रही भयानक हिंसा को समाप्त करने की मांग करते हुए अपनी आवाज उठा रहे हैं, और बहादुर दिल वाले वे लाखों लोग हमारे लिए एक नए कल की आशा लेकर आए हैं।

पहले भी गाजा के समर्थन में ट्वीट कर चुकी हैं प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी इससे पहले भी गाजा के समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्ट कर चुकी हैं। अक्टूबर में उन्होंने एक ऐसी ट्वीट कर कांग्रेस पार्टी के स्टैंड को इजरायल – हमास युद्ध पर स्पष्ट कर दिया था। प्रियंका ने तब लिखा था, गाजा में 7000 मनुष्यों की हत्या के बाद भी रक्तपात और हिंसा का दौर थमा नहीं। इन 7000 लोगों में से 3000 मासूम बच्चे थे। कोई ऐसा अंतरराष्ट्रीय कानून नहीं, जिसे कुचला न गया हो। कोई ऐसी मर्यादा नहीं, जिसे तार-तार न किया गया हो। कोई ऐसा क़ायदा नहीं, जिसकी धज्जियाँ न उड़ी हों। इंसानियत कब जागेगी? कितनी जानों के जाने के बाद। कितने बच्चों की बलि के बाद। क्या मनुष्य होने की चेतना बची है? क्या वह कभी थी भी?

केरल में कांग्रेस ने गाजा के समर्थन में की थी रैली

भारत में दक्षिण भारतीय राज्य केरल ही एक ऐसा स्टेट है, जहां इजरायल – हमास जंग का सबसे अधिक असर देखा जा रहा है। यहां की प्रभावशाली मुस्लिम आबादी की भावनाओं को देखते हुए सत्तारूढ़ एलडीएफ हो या कांग्रेस के नेतृत्व वाली विपक्षी यूडीएफ दोनों गाजा और हमास के समर्थन में विशाल रैली कर चुके हैं। इसके अलावा राज्य के मुस्लिम संगठनों की ओर से भी बड़ी-बड़ी रैलियां की गई हैं, जिसमें से एक रैली में हमास का प्रमुख नेता भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुआ था, जिसको लेकर भारी बवाल भी हुआ। केरल से कांग्रेस के एक लोकसभा सांसद ने तो इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू की गोली मारकर हत्या कर देने की मांग तक कर दी थी।

8 अक्टूबर से जारी है इजरायल – हमास जंग

गाजा पर नियंत्रण रखने वाला चरमपंथी संगठन हमास ने सात अक्टूबर को इजरायल पर सरप्राइज अटैक कर पूरी दुनिया को चौंका दिया था। हमास के लड़ाकों ने निर्ममता पूर्वक इजरायली नागरिकों की हत्या कर दी और करीब 300 लोगों को अगवा कर अपने साथ लेकर गाजा चले गए। इसके बाद 8 अक्टूबर को इजरायल ने हमास के खिलाफ जवाबी कार्रवाई शुरू की, जो अब तक जारी है। इस जंग में गाजा का एक हिस्सा लगभग मलबे के ढेर में तब्दील होता नजर आ रहा है।

इस जंग में अब तक 21 हजार से अधिक गाजा के लोग मारे जा चुके हैं। इनमें 8800 से अधिक बच्चे हैं और 6300 के करीब महिलाएं हैं। 56 हजार से अधिक लोग इजरायली बमबारी में घायल हुए हैं। वहीं, हमास के हमले में 1200 इजरायलियों की जान गई है। 172 इजरायली सैनिक मिलिट्री ऑपरेशन के दौरान अब तक मारे जा चुके हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story