×

Deepfake Side Effect: यूपी में एडीजी बनकर धमकी, डीपफेक वीडियो होने का शक, बुजुर्ग के पास पहले आया न्यूड काॅल, फिर अफसर बोला-पैसे नहीं भेजे तो जेल जाओगे

Deepfake Side Effect: सोशल मीडिया पर आज रिटायर्ड आईपीएस प्रेम प्रकाश का डीपफेक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। इससे पहले भी कई फेमस हस्तियां डीपफेक का शिकार हो चुके हैं।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 30 Nov 2023 11:11 AM GMT (Updated on: 30 Nov 2023 12:19 PM GMT)
Now retired UP IPS officer Prem Prakash became victim of deepfake, video went viral on social media, created panic
X

 रिटायर्ड आईपीएस प्रेम प्रकाश: Photo- Social Media

IPS officer Victim of Deepfake: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में गुरुवार को मोबाइल पर ठगी का एक ऐसा मामला सामने आया, जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का इस्तेमाल किए जाने का शक है। पीड़ित 74 साल के एक बुजुर्ग हैं। उनसे 74 हजार रुपए की ठगी की गई। आरोप है कि उन्हें वीडियो कॉल पर धमकाने वाला व्यक्ति रिटायर्ड एडीजी प्रेम प्रकाश के रूप में नजर आया। सोशल मीडिया पर यह वीडियो जमकर वायरल हो रहा है।

डीपफेक वाकई में इस समय बहुत बड़ी चुनौती बन गया है। इसके कई लोग शिकार हो चुके हैं। कई फेमस हस्तियां इसका शिकार हो चुकी हैं। ताजा मामला एक रिटायर्ड आईपीएस अफसर का है। सोशल मीडिया पर आज रिटायर्ड आईपीएस प्रेम प्रकाश का डीपफेक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। इससे पहले भी कई फेमस हस्तियां डीपफेक का शिकार हो चुके हैं। ऐसे में संभल कर रहने की जरूरत है कहीं आप भी न इस तरह की फेक वीडियो का शिकार बन जाएं।

डीपफेक एक ऐसी तकनीक है जिसमें झूठी जानकारी का प्रसार, सार्वजनिक हस्तियों को दिखाने वाले वीडियो का निर्माण और व्यक्तिगत गोपनीयता पर हमला शामिल है।

कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं प्रेम प्रकाश-

मूलतः दिल्ली के रहने वाले प्रेम प्रकाश 1993 बैच के आईपीएस अफसर हैं। वे बीटेक करने के बाद पुलिस मैनेजमेंट में भी एमडी (मास्टर इन डिप्लोमा) का कोर्स कर चुके हैं। वे आगरा, मुरादाबाद, एनसीआर समेत कई जिलों में बतौर एसपी यानी पुलिस कप्तान रह चुके हैं। इसके अलावा प्रेम प्रकाश ने 12 जुलाई 2009 को राजधानी लखनऊ में डीआईजी-एससएसपी का चार्ज संभाला था।

डीपफेक क्या है?

डीपफेक सिंथेटिक मीडिया को संदर्भित करता है, जिसमें उन्नत कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीकों, विशेष रूप से गहन शिक्षण एल्गोरिदम का उपयोग करके उत्पन्न और परिवर्तित किए गए वीडियो, चित्र या ऑडियो रिकॉर्डिंग शामिल हैं।

इन तकनीकों में गहरे तंत्रिका नेटवर्क का उपयोग शामिल है जो व्यापक डेटासेट से पैटर्न सीख और दोहरा सकते हैं। डीपफेक उल्लेखनीय रूप से यथार्थवादी और अक्सर भ्रामक सामग्री बनाने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं, खासकर चेहरे के हेरफेर और आवाज संश्लेषण के क्षेत्र में।

‘डीपफेक‘ शब्द ‘डीप लर्निंग‘ और ‘फेक‘ को जोड़ता है। इन सिंथेटिक मीडिया ने वीडियो में एक व्यक्ति के चेहरे को दूसरे व्यक्ति के शरीर पर ढकने की अपनी क्षमता के कारण ध्यान आकर्षित किया है, जिससे यह भ्रम पैदा होता है कि वह व्यक्ति उन कार्यों या बयानों में लगा हुआ है जो उन्होंने वास्तव में कभी नहीं किए।

ये हस्तियां हुईं हैं डीपफेक का शिकार-

नई तकनीकों का उद्भव, सीमित कौशल वाले व्यक्तियों को कम संख्या में तस्वीरों से डीपफेक बनाने की इजाजत देता है, यह चिंता पैदा करता है कि मनगढ़ंत वीडियो मशहूर हस्तियों के दायरे से परे भी फैल सकते हैं।

हाल ही में एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना डीपफेक का शिकार हो गईं। उनका एक फर्जी वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया।

1 अक्टूबर को, अभिनेता टॉम हैंक्स ने इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स को डीपफेक उपयोग के एक संबंधित मामले के बारे में सचेत किया। उन्हें पता चला कि दंत

चिकित्सा योजनाओं के एक विज्ञापन में उनका एक भ्रामक डीपफेक संस्करण दिखाया गया था, जिसके बाद उन्हें चेतावनी जारी करनी पड़ीः "सावधान, मेरा इससे कोई लेना-देना नहीं है।"

डीपफेक का उपयोग किस लिए किया जाता है?

हालाँकि डीपफेक तकनीक का उपयोग मनोरंजन और रचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया गया है, लेकिन इसके दुरुपयोग की संभावना के कारण इसकी जांच बढ़ गई है और डिजिटल मीडिया के हेरफेर से जुड़े संभावित जोखिमों और परिणामों को संबोधित करने के लिए नैतिक दिशानिर्देशों और नियामक उपायों की स्थापना की मांग की गई है।

कैसे करें डीपफेक की पहचान?

जैसे-जैसे तकनीक विकसित हो रही है, वैसे-वैसे डीपफेक का पता लगाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। उन्हें पहचानने की रणनीतियाँ यहां दी गई हैं-

चेहरे और वाणी के संकेतों का विश्लेषण करें

चेहरे के भावों, आंखों की गतिविधियों और होठों के तालमेल में विसंगतियों को देखें। चेहरे की असामान्य विशेषताओं या रोबोटिक भाषण पैटर्न पर ध्यान दें।

असामान्य पृष्ठभूमि की जाँच करें

पृष्ठभूमि में प्रकाश व्यवस्था या कलाकृतियों में विसंगतियों की अच्छी तरह से पहचान करें।

प्रकाश और छाया की जाँच करें

विषय के चेहरे पर असंगत प्रकाश या बेमेल छाया को पहचानें।

संदर्भ का आकलन करें

विचार करें कि क्या सामग्री अत्यधिक सनसनीखेज, विवादास्पद या अप्रत्याशित है।

खोज टूल का उपयोग करें

फिर से उपयोग की गई सामग्री की जांच के लिए रिवर्स इमेज और ऑडियो का खोज करें।

विशेषज्ञों और उपकरणों से परामर्श लें

विशेषज्ञों की राय लें और डीपफेक डिटेक्शन सॉफ्टवेयर का उपयोग करें। इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

संशयवादी बनें

संदिग्ध ऑनलाइन सामग्री को संदेह की दृष्टि से देखें। इसके बारे में सजगता से गहन विचार भी करें। याद रखें, हालांकि ये तरीके सहायता करते हैं, लेकिन डीपफेक का पता लगाने का कोई अचूक तरीका नहीं है। संदिग्ध सामग्री का सामना करते समय सावधानी महत्वपूर्ण है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story