×

Richest CM of India: करोड़पति मुख्यमंत्रियों में जगन रेड्डी टॉप पर, केसीआर के खिलाफ सबसे ज्यादा क्रिमिनल केस

Richest CM of India: राजनीतिक और चुनावी सुधारों की दिशा में काम करने वाली संस्था एसोसिएशन या डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।

Anshuman Tiwari
Published on: 13 April 2023 10:21 AM GMT
Richest CM of India: करोड़पति मुख्यमंत्रियों में जगन रेड्डी टॉप पर, केसीआर के खिलाफ सबसे ज्यादा क्रिमिनल केस
X
Richest chief ministers of India (photo: social media )

Richest CM of India: आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी 510 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ देश के सबसे अमीर सीएम हैं, जबकि पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी एकमात्र ऐसी सीएम हैं जो करोड़पति नहीं हैं। वैसे देश के 30 मुख्यमंत्रियों में से 29 करोड़पति हैं।

एडीआर की रिपोर्ट

राजनीतिक और चुनावी सुधारों की दिशा में काम करने वाली संस्था एसोसिएशन या डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।

क्रिमिनल केस में केसीआर सबसे आगे

रिपोर्ट में कहा गया है कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के सी राव सबसे अधिक आपराधिक मामलों और वित्तीय देनदारियों के मामले में सूची में सबसे ऊपर हैं। एडीआर ने कहा कि 15 लाख रुपये की संपत्ति के साथ ममता बनर्जी के पास सभी मुख्यमंत्रियों में सबसे कम संपत्ति है, उसके बाद केरल के पिनाराई विजयन और हरियाणा के एम एल खट्टर हैं, जिनके पास क्रमशः 1.2 करोड़ रुपये और 1.3 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

29 मुख्यमंत्री हैं करोड़पति

एडीआर ने कहा कि विश्लेषण किए गए 30 मुख्यमंत्रियों में से 29 (97 फीसदी) करोड़पति हैं, जिनकी औसत संपत्ति प्रत्येक मुख्यमंत्री के लिए 34 करोड़ रुपये है। एडीआर ने 28 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के चुनावी हलफनामों का विश्लेषण करने के बाद अपनी रिपोर्ट दी है।

पेमा खांडू दूसरे नम्बर पर

एडीआर ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश के पेमा खांडू 163 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ जगन से पीछे हैं, इसके बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक हैं जिनके पास 63 करोड़ रुपये की संपत्ति है। रिपोर्ट में कहा गया है कि केसीआर की संपत्ति 23 करोड़ रुपये है।

नवीन पटनायक के पास अचल संपत्ति

नवीन पटनायक की संपत्ति काफी हद तक उनकी अचल संपत्ति है। उनकी कुल 63.9 करोड़ रुपये की संपत्ति में से लगभग 63.6 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। उनकी कुल संपत्ति प्रति मुख्यमंत्री की औसत संपत्ति 33.9 करोड़ रुपये से लगभग दोगुनी है। 76 वर्षीय अविवाहित नवीन पटनायक की तीन ऐसी अचल संपत्तियां हैं जो उन्हें विरासत में मिली हैं, जबकि उन्होंने खुद से कोई संपत्ति नहीं जोड़ी है।

जगन रेड्डी

पिछले साल की एडीआर रिपोर्ट में, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन रेड्डी की संपत्ति 373 करोड़ रुपये थी, जिसमें उन्हें विरासत में मिली संपत्ति और उनके द्वारा हासिल की गई संपत्ति भी शामिल थी। इसके साथ वह 2022 में भी देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्रियों के चार्ट में शीर्ष पर रहे थे। दूसरी ओर तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर के पास पिछले साल 13.7 करोड़ रुपये की संपत्ति थी। बिहार के नीतीश कुमार के पास 56 लाख रुपये थे, जिससे वह देश के "सबसे गरीब" मुख्यमंत्रियों में से एक बन गए थे।

केसीआर पर सबसे ज्यादा आपराधिक मामले

एडीआर ने कहा है कि केसीआर के खिलाफ 37 गंभीर अपराधों सहित 64 आपराधिक मामले दर्ज हैं। वह ऐसे मुख्यमंत्री हैं जिनके खिलाफ सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। उनके खिलाफ लंबित अधिकांश मामले तेलंगाना के लिए अलग राज्य के आंदोलन के दौरान दर्ज किए गए थे। एडीआर ने कहा कि केसीआर पर आजीवन कारावास या अन्य जेल की सजा के साथ दंडनीय अपराध करने का प्रयास करने के लिए सजा से संबंधित दो आरोप भी हैं। पिछले साल की रिपोर्ट में, एडीआर ने कहा था कि केसीआर देश के उन पांच निर्वाचित प्रतिनिधियों में शामिल थे, जिनके खिलाफ सबसे ज्यादा आपराधिक मामले (64) दर्ज हैं। 204 आपराधिक मामलों के साथ केरल के सांसद डीन कुरियाकोस सूची में सबसे ऊपर हैं, इसके बाद डीएमके सांसद एस काथिरावन हैं जिनके खिलाफ 99 मामले लंबित हैं।

केसीआर के बाद, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन के पास 10 गंभीर अपराधों सहित लंबित मामलों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या (47) है। 35 गंभीर अपराधों सहित 38 मामलों के साथ जगन मुख्यमंत्रियों में तीसरे स्थान पर रहे, जिनके खिलाफ सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए। हालांकि, इनमें से कोई भी मामला सबसे जघन्य अपराधों से संबंधित नहीं है। विश्लेषण किए गए सभी 30 मुख्यमंत्रियों में से 43 फीसदी ने अपने खिलाफ आपराधिक मामलों की घोषणा की है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story