×

New Delhi News: वंदे भारत ट्रेन बनाने के लिए रूसी कम्पनी ने लगाई सबसे सस्ती बोली

New Delhi News: रूस की सबसे बड़ी रोलिंग स्टॉक निर्माता ट्रांसमाशहोल्डिंग ने भारत में 200 वंदे भारत ट्रेनसेट बनाने के लिए सबसे कम कीमत की बोली लगाई है। दूसरी कम्पनियों की तुलना में यह काफी कम दाम हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 2 March 2023 5:26 AM GMT
Vande Bharat Train New Delhi
X

Vande Bharat Train New Delhi  (Photo: Social Media)

New Delhi News: रूस की सबसे बड़ी रोलिंग स्टॉक निर्माता ट्रांसमाशहोल्डिंग (टीएमएच) ने भारत में 200 वंदे भारत ट्रेनसेट बनाने के लिए सबसे कम कीमत की बोली लगाई है। रेलवे पीएसयू रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) के साथ साझेदारी में रूस की मायतिशी में स्थित टीएमएच की कंपनी मेट्रोवैगनमैश ने प्रति ट्रेनसेट 120 करोड़ रुपये कोट किया है। दूसरी कम्पनियों की तुलना में यह काफी कम दाम हैं।

भेल दूसरे स्थान पर

रूसी कम्पनी के बाद सबसे कम बोली भारतीय इंजीनियरिंग प्रमुख भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) और कोलकाता स्थित टीटागढ़ वैगन्स ने संयुक्त रूप से लगाई है। इनकी बोली प्रति ट्रेनसेट 139.8 करोड़ रुपये है। अन्य तीन बोलीदाताओं में, जर्मन कंपनी सीमेंस के साथ साझेदारी में बीईएमएल (भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड) ने प्रति ट्रेनसेट 145 करोड़ रुपये पर तीसरी सबसे कम दर बोली लगाई।

फ्रांसीसी रोलिंग स्टॉक निर्माता एल्सटॉम चौथे स्थान पर रहा, जबकि स्विस कंपनी स्टैडलर और हैदराबाद स्थित मेधा के साथ साझेदारी मेंपांचवीं सबसे कम दर कोट की। स्टैडलर और मेधा मौजूदा वंदे भारत के प्रोपल्शन सिस्टम के आपूर्तिकर्ता हैं।

35 साल तक मेंटेनेंस भी

मौजूदा प्रस्ताव भारत में वंदे भारत ट्रेनसेट का निर्माण करने और उन्हें लगभग 2-5 वर्षों में चरणबद्ध तरीके से वितरित करने के साथ-साथ 35 वर्षों के लिए ट्रेनसेट के रखरखाव की देखभाल करना भी शामिल है। ट्रेनसेट का निर्माण भारत में महाराष्ट्र के लातूर, हरियाणा के सोनीपत और आईसीएफ चेन्नई जैसे रेलवे कारखानों में किया जाएगा।

रूस की पहली कोशिश

रूसी कम्पनी टीएमएच का भारत में रेलवे व्यवसाय का एक हिस्सा प्राप्त करने का पहला प्रयास है। रेलवे बोर्ड के सूत्रों ने कहा कि ऑर्डर को पहले दो सबसे कम बोली लगाने वालों में 60-40 के अनुपात में बांटने की योजना है। ऐसे में सबसे कम बोली लगाने वाले को 120 ट्रेनसेट बनाने का मौका मिलेगा, वहीं दूसरा सबसे कम बोली लगाने वाला, अगर वह सबसे कम बोली लगाने के लिए सहमत होता है, तो उसे शेष 80 का ऑर्डर मिलेगा।

निर्माता डिजाइन ला सकता

टीएमएच-आरवीएनएल गठबंधन ने 200 ट्रेनसेट के लिए दर कोट की है, वहीं भेल-टीटागढ़ समूह ने 120 ट्रेनसेट के लिए दर कोट की है। सूत्रों ने कहा कि अगर भेल मना करता है, तो सबसे कम बोली लगाने की पेशकश बाकी के लिए की जाएगी और अगर उनमें से कोई भी समान दर के लिए सहमत नहीं है, तो टीएमएच-आरवीएनएल को सभी 200 सेट बनाने होंगे। बताया जाता है कि निविदा की शर्तों में कहा गया है कि निर्माता अपना खुद का डिजाइन ला सकता है या मौजूदा डिजाइन को दोहरा सकता है।

स्लीपर ट्रेन

यह ठेका भारत द्वारा वंदे भारत का अब तक का सबसे बड़ा है। इसमें वंदे भारत के स्लीपर संस्करणों के साथ-साथ वर्तमान में केवल बैठने के प्रकारों को लाने का प्रयास किया गया है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story