×

पाकिस्तान पर वार: सार्क मीटिंग में नहीं लगाया नक्शा, भारत ने किया था विरोध

गुरुवार को दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) देशों के विदेश मंत्रियों की वर्चुअल मीटिंग हुई। इस बैठक में भारत और पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों ने भी हिस्सा लिया।

Shreya
Published on: 24 Sep 2020 10:55 AM GMT
पाकिस्तान पर वार: सार्क मीटिंग में नहीं लगाया नक्शा, भारत ने किया था विरोध
X
पाकिस्तान ने सार्क देशों की मीटिंग में नहीं किया विवादित नक्शे का इस्तेमाल

नई दिल्ली: गुरुवार को दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) देशों के विदेश मंत्रियों की वर्चुअल मीटिंग हुई। इस बैठक में भारत और पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों ने भी हिस्सा लिया। हालांकि इस बार पाकिस्तान की ओर से कुछ बदलाव देखने को मिला। दरअसल, पाकिस्तान ने इस बैठक में बैकग्राउंड में किसी तरह का नक्शा नहीं लगाया। बता दें कि पिछली मीटिंग में भारत ने इसका कड़ा विरोध किया था और मीटिंग ही छोड़ दी थी।

पाकिस्तान ने बैकग्राउंड में नहीं किया विवादित नक्शे का इस्तेमाल

कोरोना वायरस महामारी के बीच गुरुवार को सार्क देशों के विदेश मंत्रियों ने बैठक की। इस बैठक में भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर (Subrahmanyam Jaishankar) भी शामिल हुए। वहीं पाकिस्तान की तरफ से विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने हिस्सा लिया। इस दौरान पाकिस्तान की तरफ से बैकग्राउंड इमेज के तौर पर किसी तरह का कोई नक्शा नहीं लगाया गया था। इस बैठक में भारत ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए पाक की तरफ से किए जा रहे क्रॉस बॉर्डर आतंकवाद के मुद्दे को उठाया।

यह भी पढ़ें: शिक्षा मंत्री ने दी कार: खुशी में झूम उठे ये टॉपर्स, ऐसे सभी को किया प्रोत्साहित

SAARC पाकिस्तान ने बैकग्राउंड में नहीं किया विवादित नक्शे का इस्तेमाल (फोटो- ट्विटर)

पिछली बैठक में पाकिस्तान ने की थी ये हरकत

आपको बता दें कि बीते दिनों ही सार्क देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक हुई थी। इस बैठक में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल ने भी हिस्सा लिया था। इस मीटिंग में पाकिस्तान ने बैकग्राउंड में बीते दिनों जारी किए विवादित नक्शे को लगाया था। जिसमें उसने भारत के कुछ हिस्सों को अपना बताया है। हालांकि PAK के इस हरकत की भारत ने कड़ी निंदा की और यहां तक कि अजित डोभाल बैठक से ही उठकर चले गए। इसके बाद रूस ने भी पाक को जमकर फटकार लगाई थी।

यह भी पढ़ें: हंटर करेगा चीन का शिकार: दफन होंगे सारे हथकंडे, पीछे हटने को होगा मजबूर

भारत ने बयान में कही थी ये बात

वहीं उस पूरे विवाद पर भारत के आधिकारिक बयान में कहा था कि पाकिस्तान के प्रतिनिधि मोइद युसूफ ने जान-बूझकर नक्शे को प्रमोट करने की कोशिश की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा था कि यह मेजबान देश के आग्रह की नाफरमानी थी और इसमें मीटिंग के नियमों की अवहेलना की गई। उन्होंने कहा कि मेजबान देश के बात के बाद भारत ने विरोध जताते हुए बैठक छोड़ दी।

वहीं रूस ने भी बैठक की अध्यक्षता कर रहे रूस ने भी पाकिस्तान को इस हरकत पर जमकर फटकारा था। साथ ही उसे नक्शा दिखाने से रोकने की भी पूरी कोशिश की थी।

यह भी पढ़ें: भिवंडी में 40 लोगों की मौत से तिलमिला उठी कंगना, सीएम उद्धव ठाकरे पर बोला हमला

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story