×

साध्वी कमलेश भारती ने अपने आंचल से दिया सैकड़ों बेटियों को शिक्षा का सहारा

एक साध्वी यानि भगवत भजन में लीन महिला जिसने इश्वर के लिए अपना परिवार समाज सब कुछ छोड़ दिया हो। यही छवि बनती है हमारे सामने। लेकिन, साध्वी कमलेश भारती अनाथ बच्चियों के लिए ममतामयी मां बन अपना जीवन समर्पित कर दिया। पिछले 18 वर्षों में उनके मातृ आंचल विद्यालय ने ऐसी 800 बेटियों का जीवन संवारने का काम किया।

Rishi
Published on: 31 Jan 2019 1:11 PM GMT
साध्वी कमलेश भारती ने अपने आंचल से दिया सैकड़ों बेटियों को शिक्षा का सहारा
X

देहरादून : एक साध्वी यानि भगवत भजन में लीन महिला जिसने इश्वर के लिए अपना परिवार समाज सब कुछ छोड़ दिया हो। यही छवि बनती है हमारे सामने। लेकिन, साध्वी कमलेश भारती अनाथ बच्चियों के लिए ममतामयी मां बन अपना जीवन समर्पित कर दिया। पिछले 18 वर्षों में उनके मातृ आंचल विद्यालय ने ऐसी 800 बेटियों का जीवन संवारने का काम किया।

ये भी देखें :सोने की नकली ईट का लालच दिखा करते थे ठगी , चढ़े पुलिस के हत्थे

कैसे आरंभ हुआ सफर

सितंबर 2000 में समाजसेवी प्रह्लाद को मथुरा रेलवे स्टेशन पर तीन साल की बच्ची लावारिस हालत में मिली। वह उसे लेकर साध्वी कमलेश भारती के पास पहुंचे और उसे अपने पास ही रखने का आग्रह किया।

कमलेश ने इसकी परवरिश आरंभ की और आरंभ हुआ एक नया सफ़र जो आज भी अनवरत चल रहा है। अब तक मातृ आंचल विद्यालय से 800 से अधिक बालिकाएं शिक्षा और संस्कार ले समाज में उजयारा फैला रही हैं। यहां अभी भी पांच से 17 साल उम्र की 75 अनाथ लड़कियां अपने जीवन को सवारने में लगी हैं। हरिद्वार के राजा गार्डन इलाके में लीज पर ली गई भूमि पर संस्था संचालित हो रही है। 17 लड़कियों का कमलेश ने विवाह भी संपन्न कराया।

ये भी देखें : सरस्वती पूजा का चंदा मांगने पर बवाल, काशी विद्यापीठ में छात्रों के दो गुट भिड़े

कैसे चलता है खर्च

मातृ आंचल संस्था अब एक सशुल्क स्कूल भी संचालित कर रही है। यहां में आठवीं कक्षा तक की शिक्षा दी जाती है। बच्चों को पढ़ाने के लिए नौ महिला टीचर हैं। स्कूल में पटरी दुकानदारों के बच्चे अधिक संख्या में पढ़ते हैं। एक ही परिवार के दूसरे बच्चे को फीस में 50 फीसद की छूट भी दी जाती है।

देखभाल में कोई कमी नहीं

मातृ आंचल में सारा प्रबंधन महिलाओं के पास ही है। यहां 20 से 25 महिलाओं का स्टाफ है। यहां भोजनालय, पुस्तकालय, गोशाला सहित 50 कमरे हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story