×

Ayodhya Ram Mandir: चेन्नई से लाये गये फूलों से सजाया गया गर्भगृह

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में श्री राम मंदिर के गर्भ गृह की सजावट चेन्नई से लाए गए सुगंधित फूलों से की गई है। पुष्प सजावट टीम के प्रमुख संजय धवलीकर के अनुसार, अभिषेक समारोह से पहले भव्य मंदिर की सजावट के लिए 20 से अधिक किस्मों के 3,000 किलोग्राम से अधिक फूलों का उपयोग किया गया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 21 Jan 2024 6:38 PM GMT
The sanctum sanctorum decorated with flowers brought from Chennai
X

 चेन्नई से लाये गये फूलों से सजाया गया गर्भगृह: Photo- Social Media

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में श्री राम मंदिर के गर्भ गृह की सजावट चेन्नई से लाए गए सुगंधित फूलों से की गई है। पुष्प सजावट टीम के प्रमुख संजय धवलीकर के अनुसार, अभिषेक समारोह से पहले भव्य मंदिर की सजावट के लिए 20 से अधिक किस्मों के 3,000 किलोग्राम से अधिक फूलों का उपयोग किया गया है। मंदिर परिसर की सजावट का करीब 85-90 फीसदी काम रविवार को ही पूरा हो चुका है।

धवलीकर ने बताया, भारत के विभिन्न हिस्सों से लाए गए 3,000 किलोग्राम से अधिक विभिन्न किस्मों के फूलों का उपयोग किया गया है। फूलों में गुलदाउदी, जरबेरा, आर्किड और एंथुरियम और लिलियम जैसे विदेशी फूल शामिल हैं। प्रत्येक किस्म के अलग-अलग रंग के फूल चेन्नई, बेंगलुरु, पुणे, लखनऊ और दिल्ली से लाए गए हैं। धवलीकर ने कहा, "जब मेहमान मंदिर परिसर में प्रवेश करेंगे, तो न केवल उनका स्वागत मंदिर की वास्तुकला और दृश्य प्रतिभा और इसकी सौंदर्य सजावट से किया जाएगा, बल्कि फूलों की खुशबू से भी किया जाएगा।

मूर्ति की सजावट

चेन्नई से लाए गए समृद्ध खुशबू वाले फूलों का उपयोग 'गर्भ गृह' और राम लला की नई मूर्ति की सजावट के लिए किया जाएगा। गर्भगृह की सजावट के लिए गुलाब, चमेली जैसे फूलों का इस्तेमाल किया जाएगा। सजावट 18 जनवरी को शुरू हुई और लगभग 200 कर्मचारी इसमें लगे रहे।

मंदिर को दीये के डिजाइन के साथ विशेष रोशनी की श्रृंखला से भी सजाया गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story