×

India Alliance Meeting: ममता का प्रियंका गांधी को वाराणसी से चुनाव लड़ाने पर सपा का आया ये रिएक्शन, कहा-केवल अखिलेश ही कर सकते हैं यूपी में बीजेपी का मुकाबला

India Alliance Meeting: समाजवादी पार्टी के नेता अमीक जई ने इंडिया गठबंधन की बैठक और प्रियंका गांधी के वाराणसी से पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने के मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अगर यूपी की 80 सीटों पर बीजेपी का कोई मुकाबला कर सकता है तो वह अखिलेश यादव हैं।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 20 Dec 2023 3:23 PM GMT
This is SPs reaction to Mamata letting Priyanka Gandhi contest elections from Varanasi, saying - only Akhilesh can compete with BJP in UP
X

ममता का प्रियंका गांधी को वाराणसी से चुनाव लड़ाने पर सपा का आया ये रिएक्शन, कहा-केवल अखिलेश ही कर सकते हैं यूपी में बीजेपी का मुकाबला: Photo- Social Media

India Alliance Meeting: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा वाराणसी सीट से पीएम मोदी के खिलाफ कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के लोकसभा चुनाव लड़ाने के प्रस्ताव पर सपा ने अपना रिएक्शन दिया है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के मंगलवार को दिल्ली में हुई विपक्षी गठबंधन की बैठक के दौरान पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी सीट के लिए इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार के रूप में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी का नाम प्रस्तावित किया। लेकिन वहीं समाजवादी पार्टी के नेता अमीक जई ने प्रियंका गांधी के वाराणसी से पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने के मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि अगर यूपी की 80 सीटों पर बीजेपी का कोई मुकाबला कर सकता है तो वह अखिलेश यादव हैं।

बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में भी पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी से प्रियंका गांधी की उम्मीदवारी की चर्चा ने जोर पकड़ा था, लेकिन तब कांग्रेस ने इस हाई-प्रोफाइल सीट के लिए अजय राय को मैदान में उतारकर इन अटकलों पर विराम लगा दिया था। मंगलवार को इंडिया ब्लॉक की बैठक के बाद जब ममता बनर्जी से वाराणसी से प्रियंका गांधी की उम्मीदवारी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'हम लोग सब कुछ नहीं बता सकते, जो बात हुई है।' गठबंधन की चैथी बैठक में टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने भी इंडिया ब्लॉक के सदस्यों से 31 दिसंबर, 2023 तक 'सीट-बंटवारे' को अंतिम रूप देने का आग्रह किया।

सूत्रों ने कहा कि इस बात पर काफी हद तक सहमति बनी कि राज्य स्तर पर सीट-बंटवारे को दिसंबर के अंत तक और अंत में शीर्ष नेतृत्व स्तर पर जनवरी के दूसरे सप्ताह तक अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

बसपा को लेकर कही ये बात-

समाजवादी पार्टी के नेता अमीक जई ने इंडिया गठबंधन की बैठक और प्रियंका गांधी के वाराणसी से पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने के मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि अगर यूपी की 80 सीटों पर बीजेपी का कोई मुकाबला कर सकता है तो वह अखिलेश यादव हैं। वहीं बसपा को लेकर इंडिया ब्लॉक की बैठक में अखिलेश यादव के अल्टीमेटम पर जमई ने कहा, 'अभी जितने दल गठबंधन में हैं, उतने ही रहेंगे'। सूत्रों की मानें तो अखिलेश ने दो टूक कह दिया कि अगर बसपा इंडिया ब्लॉक में शामिल होती, तो सपा यूपी में गठबंधन के बैनर तले चुनाव नहीं लड़ेगी।

'यूपी में कौन कहां से चुनाव लड़ेगा यह सपा की जिम्मेदारी'-

सपा नेता अमीक जमई ने संसद के दोनों सदनों से विपक्षी सांसदों के निलंबन पर कहा, 'जो हुआ वह औरंगजेब के जमाने में भी नहीं हुआ था। बीजेपी एमपी संसद की सुरक्षा से खिलवाड़ करते हैं, और वह मौज कर रहे हैं। बाकियों को सस्पेंड कर दिया जाता है।' सीट शेयरिंग के मुद्दे पर सपा नेता ने कहा कि कांग्रेस को अपनी लाइन साफ करनी पड़ेगी कि वह क्षेत्रीय दलों के बारे में क्या सोच रही है। टीएमसी सुप्रीमो की ओर से प्रियंका गांधी को बनारस से चुनाव लड़ाने की सलाह पर अमीक जमई ने कहा, ममता बनर्जी बड़ी नेता हैं, लेकिन यूपी में समाजवादी पार्टी की जिम्मेदारी है कि कौन कहां से चुनाव लड़ेगा।

'काशी बम-बम बोल रही है, प्रधानमंत्री लाखों वोट से जीतेंगे'

वहीं उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में मंत्री जयवीर सिंह ने प्रियंका गांधी के बनारस से लोकसभा का चुनाव लड़ने की अटकलों पर कहा, 'कहीं से कोई चुनाव लड़ ले, स्वागत है। जनता जवाब देने के लिए तैयार बैठी है। लाखों वोट से प्रधानमंत्री मोदी जीतेंगे। काशी का जिस तरह से कल्याण हुआ है, बम-बम काशी बोल रही है। बेमेल और सिद्धांत विहीन समझौते के तहत जिनका कोई रोड मैप ना हो इस तरह के लोगों का समझौता ज्यादा दिन चलने वाला नहीं है। ये केवल पीएम मोदी को हटाने और देश को नीचे लाने के लिए एकजुट हो रहे हैं। इस गठबंधन का कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है'।

'अभी नहीं तो चुनाव के बाद गठबंधन छिन्न-भिन्न होगा'-

वहीं बसपा को लेकर इंडिया ब्लॉक को अखिलेश के अल्टीमेटम पर जयवीर सिंह ने कहा कि इस तरह की सौदेबाजियां होंगी। इसीलिए यह गठबंधन छिन्न-भिन्न होगा। अभी नहीं होगा तो चुनाव के बाद तो जरूर होगा। इससे बीजेपी की सेहत पर कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है।

अयोध्या में 22 जनवरी 2024 की तैयारी पर मंत्री जयवीर सिंह ने कहा, 'भगवान राम की अयोध्या में बन रहे भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद लाखों लोगों की भीड़ यहां उमड़ने वाली है। उन सभी भक्तों और श्रद्धालुओं का अयोध्या की धरती पर स्वागत करेंगे। सारी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। किसी तरह की कोई दिक्कत किसी को नहीं आएगी'।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story