×

सर्वोच्च न्यायालय में मामला सुलझा : बार कौंसिल अध्यक्ष मनन

Rishi
Published on: 15 Jan 2018 1:12 PM GMT
सर्वोच्च न्यायालय में मामला सुलझा : बार कौंसिल अध्यक्ष मनन
X

नई दिल्ली : बार कौंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा ने सोमवार को कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के चार शीर्ष न्यायाधीशों की ओर से उठाए गए मामले को सुलझा लिया गया है और न्यायपालिका नहीं चाहती है कि कोई राजनीतिक पार्टी इसका फायदा उठाए। मिश्रा ने कहा, जैसा की आप देख सकते हैं, मामला समाप्त हो गया है और सर्वोच्च न्यायालय के सभी न्यायालय कक्षों में काम सामान्य ढंग से हो रहा है।"

बीसीआई के सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा और चार न्यायाधीशों में से तीन न्यायाधीश समेत 15 अन्य न्यायाधीशों से मुलाकात की थी।

ये भी देखें :बीसीआई टीम ने चेलमेश्वर, दो अन्य न्यायाधीशों से मुलाकात की

सर्वोच्च न्यायालय के चार शीर्ष न्यायाधीश न्यायमूर्ति जे. चेलमेश्वर, न्यायमूर्ति रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति मदन बी. लोकुर और न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ ने पिछले सप्ताह शुक्रवार एक प्रेस वार्ता में प्रधान न्यायाधीश पर मामले के आवंटन को लेकर आरोप लगाए थे और कहा था कि शीर्ष अदालत का प्रशासन ठीक से काम नहीं कर रहा है।

बीसीआई के अध्यक्ष ने कहा, "हमारी बैठक का एकमात्र एजेंडा था कि हम सभी शीर्ष न्यायाधीशों से अनुरोध करें कि वे अपने मतभेदों को समाप्त करें। यह आज (सोमवार) सुबह हुआ, सभी न्यायाधीश मिले और मामले को सुलझाया।"

उन्होंने कहा कि बीसीआई केवल संस्थान के कार्य करने को लेकर चिंतित थी। अब यह सामान्य रूप से काम कर रहा है और सभी न्यायालयों ने अपने काम शुरू कर दिए हैं।

मिश्रा ने हालांकि चार शीर्ष न्यायाधीशों द्वारा उठाए गए मुद्दों व न्यायाधीश लोया की मौत के मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

उन्होंने कहा, "यह सर्वोच्च न्यायालय पर है कि वह न्यायमूर्ति लोया के मामले को देखे, न कि बीसीआई पर। हमारा एकमात्र उद्देश्य न्यायपालिका की स्वतंत्रता बनाए रखना है। न्यायपालिका में पारदर्शिता बनी हुई है। उन्होंने चार न्यायाधीशों की प्रेस वार्ता पर टिप्पणी नहीं की।

उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने इस दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थिति का फायदा उठाया चाहा लेकिन 'विफल हो गए।'

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story