×

Swami Vivekananda: जीवन के हर पहलू में हैं मार्गदर्शक

Swami Vivekananda: स्वामी विवेकानंद का जन्मदिन, 12 जनवरी को यह दिन राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 12 Jan 2024 5:48 AM GMT
Swami Vivekananda
X

Swami Vivekananda  (photo: social media)

Swami Vivekananda: राष्ट्रीय युवा दिवस हर साल स्वामी विवेकानन्द की जयंती पर मनाया जाता है। स्वामी विवेकानन्द निश्चित रूप से युवा पीढ़ी के लिए सबसे प्रेरणादायक व्यक्ति थे और इसलिए उनके जन्मदिन, 12 जनवरी को यह दिन राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। एक सन्यासी और रामकृष्ण परमहंस के शिष्य, स्वामी विवेकानन्द एक प्रभावशाली व्यक्तित्व रहे हैं, जिन्होंने दुनिया भर में करोड़ों लोगों को प्रेरित किया है। उनके निधन की एक सदी बाद भी उनकी नैतिकता, चुंबकीय व्यक्तित्व और तेजस्वी आभा का स्मरण और नमन जरूरी है।स्वामी विवेकानन्द को उनकी प्रेरणा और मार्गदर्शन के लिए सदैव याद किया जाना चाहिए। वह उपलब्धि, गौरव और प्रेरणा का सबसे बड़ा स्रोत हैं।

जानते हैं स्वामी विवेकानंद के बारे में कुछ रोचक तथ्य :

1. स्वामी विवेकानन्द का मूल नाम नरेन्द्र नाथ दत्त था। वह जन्म से ही योगियों के स्वभाव के थे और बहुत कम उम्र से ही ध्यान करते थे। मठवासी होने के बाद उनका नाम स्वामी विवेकानंद रखा गया था।

2. अत्यधिक गरीबी : स्वामी विवेकानन्द जब छोटे थे तब उनके पिता की अचानक मृत्यु हो गयी। इससे उनके परिवार की आर्थिक रीढ़ टूट गई और पूरा परिवार अत्यधिक गरीबी में चला गया। कई बार वह भोजन तक नहीं करते थे ताकि बाकी लोगों को ठीक से खाना मिल सके।

3. परीक्षा में कम नम्बर : सार्वजनिक जीवन में उनके कुछ ही वर्षों के दौरान एक वक्ता और नेता के रूप में स्वामी विवेकानन्द की निर्विवाद बुद्धिमत्ता और वाक्पटुता से दुनिया अवगत हुई। हालाँकि, यह बहुत कम लोग जानते हैं कि वह अपने पूरे शैक्षणिक जीवन में औसत स्कोरर रहे थे। ऐसा माना जाता है कि वह विश्वविद्यालय प्रवेश स्तर की परीक्षा में केवल 46 प्रतिशत और बीए परीक्षा में लगभग 56 प्रतिशत अंक प्राप्त कर सके। लेकिन वे अंग्रेजी व्याकरण में बहुत अच्छे थे।

4. शिकागो की स्पीच : शिकागो, अमेरिका में विश्व धर्म सम्मेलन में स्वामी विवेकानन्द का प्रतिष्ठित भाषण विश्व विख्यात है। बात 11 सितम्बर 1893 की है, जब स्वामी विवेकानन्द ने ओजस्वी भाषण दिया था। स्वामी विवेकानन्द ने दर्शकों को 'अमेरिका के भाइयों और बहनों' के रूप में संबोधित किया था। अपने भाषण में स्वामी विवेकानन्द ने उन बुनियादी लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बातों का उल्लेख किया था जिनका व्यक्ति को जीवन में पालन करना चाहिए। इन बातों में देशभक्त होना, सभी धर्मों से प्यार करना, धर्म का विश्लेषण करना, विज्ञान से परिचित होना, अनुष्ठानों के महत्व और आवश्यकता को जानना, हिंदू धर्म की जड़ों के बारे में जागरूक होना, विज्ञान के लक्ष्य के बारे में जागरूक होना, भारत के पतन के कारण के बारे में जागरूक होना और धार्मिक बातचीत के खिलाफ होना शामिल है। उनके भाषण ने उपस्थित लोगों को इतना प्रभावित किया कि स्वामी विवेकानन्द अमेरिका में भारत के आध्यात्मिक राजदूत बन गये और उनकी शिक्षाएँ पूरी दुनिया में फैल गईं।

5. हमेशा के लिए बेरोजगार : उस समय बीए की डिग्री होने के बावजूद, विवेकानन्द को कभी नौकरी नहीं मिली। यहां तक कि वह काम के लिए घर-घर भी गए। कोई रोजगार न होने के कारण स्वामी विवेकानन्द का ईश्वर से विश्वास उठ गया और वे कहने लगे- ''भगवान का अस्तित्व नहीं है।''

6. तीव्र स्मृति : स्वामी जी पुस्तकालय से पुस्तकें लेते थे और अगले दिन लौटा देते थे। लाइब्रेरियन को संदेह हुआ कि वे सचमुच किताबें पढ़ते ही नहीं हैं। इसलिए लाइब्रेरियन ने किताबों के एक पन्ने से प्रश्न पूछकर उनका परीक्षण किया। स्वामीजी ने सही उत्तर दिया और उसी पेज की पंक्तियाँ भी उद्धृत कीं। स्वामी विवेकानंद फोटोग्राफिक मेमोरी के धनी थे। वे सिर्फ किताब के पन्ने पर नजर दौड़ा कर उसे पढ़ लेते थे।

7. मठ में महिलाओं का प्रवेश वर्जित : हालाँकि विवेकानन्द महिलाओं का सम्मान और पूजा करते थे, लेकिन उनके मठ में महिलाओं का प्रवेश सख्त वर्जित था। एक बार जब स्वामीजी बीमार थे तो उनके शिष्य उनकी माँ को ले आये। अपनी माँ को देखकर वह बहुत नाराज हुए और बोले - “तुमने एक औरत को अंदर क्यों आने दिया? मैंने ही नियम बनाया था और मेरे लिए ही नियम तोड़ा जा रहा है।”

8. नरेन्द्र से साधु बने : जब स्वामी विवेकानन्द नरेन्द्र से सन्यासी बने तो उनका नाम स्वामी विविदिशानन्द था, लेकिन शिकागो जाने से पहले उन्होंने अपना नाम बदल कर विवेकानन्द रख लिया।

9. मनुष्य की सेवा ही भगवान की पूजा : अपने गुरु रामकृष्ण की मृत्यु के बाद, स्वामी विवेकानन्द ने एक घुमंतू भिक्षु के रूप में पूरे भारत की यात्रा करने का प्रयास किया। रामकृष्ण ने विवेकानन्द को सिखाया था कि मनुष्य की सेवा करना भगवान की पूजा से भी बढ़कर है। इन यात्राओं के दौरान उन्हें भारत में हिंदू संस्कृति के बारे में व्यापक ज्ञान प्राप्त हुआ और आम आदमी की पीड़ाओं को समझने में मदद मिली।

10. 31 तरह की बीमारियां : अपने जीवन के दौरान, स्वामी विवेकानन्द लगभग 31 प्रकार की बीमारियों से पीड़ित रहे। लिवर और किडनी की क्षति, अनिद्रा, माइग्रेन, अस्थमा, मधुमेह इनमें से कुछ हैं। उनके बारे में यह कहा जाता है कि उन्होंने अपने शरीर को तीव्र पीड़ा पहुँचाई और जीवन भर इसकी उपेक्षा की।

11. खुद की मौत की भविष्यवाणी : स्वामीजी हमेशा कहा करते थे कि वे 40 वर्ष से अधिक जीवित नहीं रहेंगे और 39 वर्ष की आयु में वे स्वर्ग सिधार गये।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story