×

Indian Railways: चलती ट्रेन में कार्ड से पेमेंट कर तुरंत बनवा सकेंगे टिकट, जानिए रेलवे की इस नई सुविधा के बारे में

Indian Railways: रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक और कदम उठाया है। अब ट्रेन में सफर करने वाले यात्री डेबिटे कार्ड से किराया या जुर्माना का पेमेंट कर सकेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 July 2022 11:56 AM GMT
Train Cancelled List: 160 से ज्यादा ट्रेनें हुईं रद्द, स्टेशन पहुंचने से पहले यात्री देख लें कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट
X

Train Cancelled List (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

New Delhi: भारतीय रेल (Indian Rail) के आधुनिकीकरण (modernization) का प्रयास जारी है। नई तकनीकों के जरिए रेलवे यात्रियों का सफर सुगम बनाने के साथ –साथ मैन पॉवर (man power) को कम करने में भी जुटा है। इसी कड़ी में रेलवे ने यात्रियों की सुविधा (convenience of passengers) के लिए एक और कदम उठाया है। अब ट्रेन में सफर करने वाले यात्री डेबिटे कार्ड से किराया या जुर्माना का पेमेंट कर सकेंगे। रेलवे अधिकारियों के पास मौजूद पॉइंट ऑफ सेलिंग यानी पीओस मशीनों में 2जी की जगह 4जी के सिम लगाए जाएंगे।

रेलवे बोर्ड के अनुसार, अभी तक इन मशीनों में 2जी सिम लगे हुए हैं। जिससे दूरदराज के क्षेत्रों में नेटवर्क की समस्या आती है। इसलिए रेलवे ने अपने कर्मचारियों को हैंडहेड टर्मिनल जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स में 4जी सिम लगाने की कवायद शुरू कर दी है। ऐसा होने के बाद ट्रेन में सफर करने वाले मुसाफिर किराए या जुर्माना का कैश में भुगतान करने की बजाया ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे।

36 हजार से अधिक ट्रेनों में टीटी को पॉइंट ऑफ सेल मशीन

रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, अभी तक देश में 36 हजार से अधिक ट्रेन में टीटी को पॉइंट ऑफ सेल मशीन (point of sale machine) दी जा चुकी है। इसका मकसद बिना टिकट का सफर करने वाले यात्रियों को हाथों हाथ टिकट बना कर देना है। इसके अलावा ऐसे यात्री जिनके पास स्लीपर का टिकट है लेकिन वह एसी क्लास में सफर कर रहे हैं वो भी अतिरिक्त किराया का भुगतान ऑनलाइन कर सकेंगे। रेलवे की इस नई सुविधा से नकद लेन-देन का झंझट खत्म होगा।

शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस

हैंडहेल्ड डिवाइस शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस जैसे ट्रेनों के टीटी को पहले ही दिए जा चुके हैं। इसी माह से मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के टीटी को भी यह मशीनें उपलब्ध कराई जा रही हैं। इन डिवाइसों को कैसे चलाना है, इसके लिए उन्हें प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। रेलवे का कहना है कि अगले कुछ महीने में सभी मशीनों में 4जी सिम लगा दिए जाएंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story