×

Depleted Groundwater: गंगा के मैदानी इलाकों वालों सावधान! ख़त्म हो चला है जमीन के नीचे का पानी

Depleted Groundwater: संयुक्त राष्ट्र की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, भारत में इंडो-गंगेटिक बेसिन के कुछ क्षेत्र पहले ही भूजल की कमी के चरम बिंदु को पार कर चुके हैं और इसके पूरे उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में 2025 तक गंभीर रूप से भूजल की कमी होने का अनुमान है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 26 Oct 2023 10:25 AM GMT
Ganga plains underground water
X

Ganga plains underground water (photo: social media )

Depleted Groundwater: हमने जमीन के नीचे से इतना ज्यादा पानी निकाल लिया है कि अब वहां भी पानी बचा नहीं है। जी हाँ ये हाल है इंडो गैनजेटिक बेसिन यानी सिन्धु-गंगा के मैदानी इलाकों की जिसे उत्तरी मैदानी क्षेत्र तथा उत्तर भारतीय नदी क्षेत्र भी कहा जाता है। एक विशाल और उपजाऊ मैदानी इलाका जिसमें उत्तरी तथा पूर्वी भारत का अधिकांश भाग आता है।

संयुक्त राष्ट्र की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, भारत में इंडो-गंगेटिक बेसिन के कुछ क्षेत्र पहले ही भूजल की कमी के चरम बिंदु को पार कर चुके हैं और इसके पूरे उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में 2025 तक गंभीर रूप से भूजल की कमी होने का अनुमान है। "इंटरकनेक्टेड डिजास्टर रिस्क रिपोर्ट 2023" शीर्षक से और यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट फॉर एनवायरनमेंट एंड ह्यूमन सिक्योरिटी (यूएनयू-ईएचएस) द्वारा प्रकाशित, रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया छह पर्यावरणीय महत्वपूर्ण बिंदुओं के करीब पहुंच रही है : तेजी से विलुप्त होने, भूजल की कमी, पर्वतीय ग्लेशियर का पिघलना, अंतरिक्ष का मलबा, असहनीय गर्मी और अनिश्चित भविष्य। पर्यावरणीय टिपिंग बिंदु पृथ्वी की प्रणालियों में महत्वपूर्ण सीमाएँ हैं, जिसके परे अचानक और अक्सर अपरिवर्तनीय परिवर्तन होते हैं, जिससे पारिस्थितिक तंत्र, जलवायु पैटर्न और समग्र पर्यावरण में गहरा और कभी-कभी विनाशकारी बदलाव होता है।

भूगर्भ जल का इस्तेमाल

लगभग 70 प्रतिशत भूजल निकासी का उपयोग कृषि के लिए किया जाता है, अक्सर जब भूमिगत जल स्रोत अपर्याप्त होते हैं। जलभृत सूखे के कारण होने वाले कृषि घाटे को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जलवायु परिवर्तन के कारण यह चुनौती और भी बदतर होने की आशंका है। हालाँकि, रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि भूगर्भ जलस्रोत स्वयं अपने चरम बिंदु पर पहुँच रहे हैं। दुनिया के आधे से अधिक प्रमुख जलस्रोत प्राकृतिक रूप से फिर से भरने की तुलना में तेजी से कम हो रहे हैं। जब जल स्तर मौजूदा कुओं द्वारा पहुंच योग्य स्तर से नीचे चला जाता है, तो किसान पानी तक पहुंच खो सकते हैं, जिससे संपूर्ण खाद्य उत्पादन प्रणालियों के लिए खतरा पैदा हो सकता है।


सऊदी अरब तो डेंजर लेवल से पार

सऊदी अरब जैसे कुछ देश पहले ही भूजल जोखिम टिपिंग प्वाइंट को पार कर चुके हैं, जबकि भारत समेत अन्य देश इससे ज्यादा दूर नहीं हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत दुनिया में भूजल का सबसे बड़ा उपयोगकर्ता है, जो अमेरिका और चीन के संयुक्त उपयोग से अधिक है। भारत का उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र देश की बढ़ती 1.4 अरब आबादी के लिए रोटी की टोकरी के रूप में कार्य करता है, जिसमें पंजाब और हरियाणा राज्य 50 प्रतिशत उत्पादन करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश की चावल की आपूर्ति और उसके गेहूं के भंडार का 85 प्रतिशत। हालांकि, पंजाब में 78 प्रतिशत कुओं को अतिदोहित माना जाता है और पूरे उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में 2025 तक गंभीर रूप से कम भूजल उपलब्धता का अनुभव होने का अनुमान है।

यूएनयू-ईएचएस के प्रमुख लेखक और वरिष्ठ विशेषज्ञ जैक ओ'कॉनर ने कहा है कि - जैसे-जैसे हम इन निर्णायक बिंदुओं के करीब पहुंचेंगे, हम पहले से ही प्रभावों का अनुभव करना शुरू कर देंगे। एक बार पार करने के बाद, वापस जाना मुश्किल होगा। हमारी रिपोर्ट मदद कर सकती है हम अपने सामने जोखिम, उनके पीछे के कारण और उनसे बचने के लिए आवश्यक तत्काल परिवर्तन देखते हैं।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story