×

Rajnath In Jammu: पाकिस्तान पहले अपना घर संभाले, पीओके के लोगों पर किया जा रहा जुल्म, जम्मू में बोले राजनाथ सिंह

Rajnath In Jammu: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान पर जमकर हमला बोला है। सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के संयुक्त बयान से पाकिस्तानी हुक्मरानों को मिर्ची लगेगी। उनकी तरफ से वही रटा-रटाया बयान आ रहा है कि भारत कश्मीर मसले से ध्यान हटाने की कोशिश कर रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Jun 2023 9:57 AM GMT
Rajnath In Jammu: पाकिस्तान पहले अपना घर संभाले, पीओके के लोगों पर किया जा रहा जुल्म, जम्मू में बोले राजनाथ सिंह
X
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह: Photo- Social Media

Rajnath In Jammu: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान पर जमकर हमला बोला है। सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के संयुक्त बयान से पाकिस्तानी हुक्मरानों को मिर्ची लगेगी। उनकी तरफ से वही रटा-रटाया बयान आ रहा है कि भारत कश्मीर मसले से ध्यान हटाने की कोशिश कर रहा है। ऐसे में मैं पाकिस्तान सरकार को स्पष्ट बताना चाहता हूं कि कश्मीर की रट लगाकर कुछ हासिल नहीं होगा। पहले अपना घर संभालें। वहां जिस तरह के हालात हैं, उसमें अगर कुछ हो जाए तो इसमें आश्चर्य नहीं होगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ये बातें सोमवार को पाकिस्तान के सीमा से सटे केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में बोल रहे थे। सिंह आज जम्मू के दौरे पर हैं। यहां उन्होंने जम्मू विश्वविद्यालय के जनरल जोरावर सिंह ऑडोटोरियम में सिक्योरिटी कॉन्क्लेव में हिस्सा लिया। इस कॉन्क्लेव में 1500 लोगों को आमंत्रित किया गया है। जिसमें रक्षा विशेषज्ञ, आर्मी के अधिकारी, रक्षा पत्रकार और थिंक टैंक्स के लोग शामिल हैं। सिंह ने अपने संबोधन में मोदी सरकार द्वारा बीते 9 सालों में रक्षा क्षेत्र में किए गए कार्यों का जिक्र किया।

पीओके के लोगों पर किया जा रहा जुल्म

राजनाथ सिंह के संबोधन में पड़ोसी देश पाकिस्तान खास तौर पर निशाने पर रहा। उन्होंने कहा कि आज जम्मू एवं कश्मीर का बड़ा हिस्सा पीओके के रूप में पाकिस्तान के कब्जे में है। वहां के लोग देख रहे हैं कि इस तरफ के लोग अमन चैन से अपनी जिंदगी बीता रहे हैं, जबकि वहां पाकिस्तान की सरकार द्वारा उनपर जुल्म किया जाता है। सिंह ने कहा कि ये सब देखकर उन्हें तकलीफ होती है।

धारा 370 को लेकर कही ये बात

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म करना देश के साथ न्याय करन है। उन्होंने कहा कि हमने जम्मू कश्मीर से आतंक का सफाया करने की ठान ली है। हम यहां लगातार विकास कर रहे हैं। रक्षा मंत्री ने कहा कि यहां राजनीति के लिए आतंकवाद होता है, जिसे खत्म करने की जरूरत है।

अपने संबोधन में उन्होंने आगे कहा कि हम आतंकियों की फंडिंग के चेन को नष्ट कर रहे हैं। आतंकवाद को लेकर सरकार का कड़ा रूख है। हम इसके नेटवर्क को खत्म कर रहे हैं। सिंह ने कहा कि हम रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर होने की कोशिश लगातार कर रहे हैं। हम विभिन्न हथियारों और गोला-बारूद का निर्माण कर रहे हैं।

बीजेपी नेताओं से करेंगे चर्चा

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह त्रिकुटा नगर स्थित बीजेपी के मुख्यालय भी जाएंगे और वहां प्रदेश के नेताओं के साथ बैठक करेंगे। इस दौरान यहां के सियासी हालातों पर चर्चा होगी। ऐसी अटकलें काफी समय से है कि साल के अंत तक अन्य राज्यों के साथ या अगले साल लोकसभा चुनाव के साथ जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पहला विधानसभा चुनाव कराया जा सकता है।

अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा का लेंगे जायजा

प्रसिद्ध अमरनाथ यात्रा इस साल 1 जुलाई से शुरू होगी जो 31 अगस्त तक चलेगी। राजनाथ सिंह जम्मू दौरे के क्रम में पहलगाम जाकर अमरनाथ यात्रा की तैयारियों का जायजा लेंगे। वे सुरक्षाबलों द्वारा सुरक्षा के किए गए इंतजाम की जानकारी लेंगे। बता दें कि अमरनाथ यात्रा पर देश भर से आने वाले श्रद्धालु अक्सर घाटी में आतंकियों के रडार पर रहे हैं। हर साल सरकार के सामने इस पवित्र यात्रा को बिना किसी गतिरोध के पूरा करने की चुनौती होती है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story