×

UP ATS ने विदेश मंत्रालय में कार्यरत कर्मचारी को दबोचा, ISI के लिए जासूसी करने का आरोप

UP ATS: यूपी एटीएस ने हापुड़ के एक युवक को गिरफ्तार किया है। युवक का नाम सत्येन्द्र सिवाल है, उस पर पाकिस्तानी खुफ़िया एजेंसी आईएसआई (ISI) के लिए काम करने का आरोप है।

Jugul Kishor
Published on: 4 Feb 2024 6:30 AM GMT (Updated on: 4 Feb 2024 6:51 AM GMT)
UP ATS
X
सतेंद्र सिवाल गिरफ्तार (सोशल मीडिया)

UP ATS: उत्तर प्रदेश के आतंकवाद निरोधी दस्ता (एटीएस) ने भारतीय दूतावास मॉस्को में तैनात एक कर्मचारी को मेरठ से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए आरोपी का नाम सतेंद्र सिवाल है। सतेंद्र सिवाल पर आरोप है कि वह पाकिस्तानी ख़ुफ़िया एजेंसी ISI के लिए जासूसी कर रहा था। वर्तमान में वह मास्‍को स्थित भारतीय दूतावास में कार्यरत है। सतेंद्र हापुड़ के गांव शाहमहीउद्दीनपुर का रहने वाला है। यूपी एटीएस से पूछताछ में उसने अपना अपराध स्‍वीकार कर लिया है। उसके पास मौजूद दो मोबाइल फोन को यूपी एसटीएस ने अपने कब्‍जे में ले लिया है।

ISI के संपर्क में था आरोपी

सूत्रों के मुताबिक, सत्येन्द्र सिवाल विदेश विभाग और भारतीय सेना की गोपनीय जानकारी पाकिस्तानी खुफ़िया एजेंसी आईएसआई (ISI) को भेजा करता था। उसके खिलाफ यूपी ATS ने लखनऊ में केस दर्ज कर लिया है। एटीएस के अधिकारियों को सूचना मिली है कि आईएसआई के हैण्डलर सतेंद्र सिवाल के संपर्क में थे, वह सतेंद्र सिवाल को बहला फुसलाकर पैसों का लालच देकर भारतीय सेना की खुफिया जानकारी मांग रहे थे। अधिकारियों के मुताबिक, आरोपी युवक के हरकतों पर नजर रखी जा रही थी। साथ ही उसके मोबाइल नंबर को भी सर्विलांस पर डाला गया था।

UP ATS ने मेरठ बुलाया था पूछताछ के लिए

यूपी एटीएस ने अपने बयान में बताया है कि आईएसआई के हैंडलरों की तरफ से विदेश मंत्रालय में काम करने वाले कर्मचारियों को धन का लालच देकर भारतीय सेना से संबंधित गोपनीय सूचनाएं प्राप्‍त की जा रही हैं। जांच के दौरान मास्‍को स्थित भारतीय दूतावास में कार्यरत सतेंद्र सिवाल की गतिविधियों के बारे में पता चला। सतेंद्र सिवाल को को मेरठ स्थित एटीएस फील्‍ड यूनिट पर बुलाकर गहनता से पूछताछ की गई। सतेंद्र ने आईएसआई को जो सूचनाएं मुहैया कराई थीं, उसके बाबत सवाल किए गए जिसका वह संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया। इसके बाद उसे यूपी एटीएस ने गिरफ्तार कर लिया।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story