×

Mission 2024: 2024 में फिर वाराणसी होगी सबसे हॉट सीट,पीएम मोदी के मुकाबले नीतीश या प्रियंका, भाजपा ने दी विपक्ष को बड़ी चुनौती

Mission 2024: 2024 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी वाराणसी संसदीय सीट ही सबसे हॉट होगी क्योंकि इस सीट पर पीएम मोदी को चुनौती देने के लिए विपक्ष की ओर से किसी बड़े चेहरे को उतारने की तैयारियां शुरू हो गई हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 21 Dec 2023 3:12 AM GMT
lok sabha election 2024
X

lok sabha election 2024  (photo: social media )

Mission 2024: उत्तर प्रदेश की वाराणसी संसदीय सीट 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में देश की सबसे हॉट सीट मानी गई थी क्योंकि इस सीट से चुनाव लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अखाड़े में उतरे थे। 2024 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी वाराणसी संसदीय सीट ही सबसे हॉट होगी क्योंकि इस सीट पर पीएम मोदी को चुनौती देने के लिए विपक्ष की ओर से किसी बड़े चेहरे को उतारने की तैयारियां शुरू हो गई हैं।

राजधानी दिल्ली में हुई इंडिया गठबंधन की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा की गई है। इस सीट पर पीएम मोदी को चुनौती देने के लिए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के अलावा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाम का भी प्रस्ताव रखा गया है। हालांकि अभी तक इस बाबत आखिरी सहमति नहीं बन सकी है। दूसरी ओर भाजपा ने विपक्ष को चुनौती दी है कि विपक्ष का कोई भी नेता पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी में चुनाव लड़कर देख ले। उसे अपनी ताकत का पता लग जाएगा।

पीएम मोदी को अभी तक घेरने में विपक्ष नाकाम

दरअसल विपक्षी दलों के बीच लंबे समय से वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरने के लिए मंथन चल रहा है मगर विपक्ष को इस काम में कामयाबी नहीं मिल सकी है। 2019 के लोकसभा चुनाव में भी प्रियंका गांधी के वाराणसी से चुनाव लड़ने की अटकलों ने जोर पकड़ा था मगर आखिरकार कांग्रेस ने अजय राय के जरिए पीएम मोदी को घेरने का प्रयास किया था। अजय राय पीएम मोदी को मजबूत चुनौती देने में नाकाम साबित हुए थे।

2014 के लोकसभा चुनाव में तो अरविंद केजरीवाल भी दिल्ली से पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए वाराणसी पहुंच गए थे। पीएम मोदी ने केजरीवाल को बुरी तरह हराया था। 2014 और 2019 में प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी में विपक्ष की सारी रणनीति को फेल करते हुए बड़ी जीत हासिल की थी। अब 2024 के लोकसभा चुनाव में एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी का वाराणसी से चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है।

प्रियंका या नीतीश को लड़ाने का प्रस्ताव

इस कारण विपक्ष ने पीएम मोदी को वाराणसी में घेरने के लिए नए सिरे से मंथन शुरू किया है। एक न्यूज़ चैनल के मुताबिक इंडिया गठबंधन की हाल में दिल्ली में हुई बैठक के दौरान पीएम मोदी के खिलाफ संयुक्त विपक्ष का मजबूत प्रत्याशी उतारने पर चर्चा की गई।

चुनाव लड़ने के लिए दो बड़े नामों का प्रस्ताव रखा गया। इन नामों में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के अलावा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नाम शामिल है। हालांकि बैठक के बाद इस बाबत कोई अधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है मगर इतना जरूर है कि विपक्ष ने पीएम मोदी को उनके गढ़ में ही घेरने की रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है।

नीतीश कुमार को खुद करना है फैसला

नीतीश कुमार के 2024 में उत्तर प्रदेश से चुनाव लड़ने की अटकलें काफी दिनों से सुनी जा रही हैं। हालांकि अभी तक उनके फूलपुर से चुनाव लड़ने की चर्चा थी मगर अब वाराणसी से भी उनके चुनाव लड़ने की चर्चाओं ने तेजी पकड़ ली है। जदयू की ओर से 24 दिसंबर को वाराणसी में नीतीश कुमार की रैली की योजना भी बनाई गई थी मगर जगह न मिलने के कारण यह रैली बाद में स्थगित कर दी गई।

जदयू नेताओं का कहना है कि अब यह रैली जनवरी के पहले या दूसरे हफ्ते में आयोजित की जा सकती है। वैसे चुनाव लड़ने के संबंध में आखिरी फैसला नीतीश कुमार को खुद करना है और ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि वे पीएम मोदी के खिलाफ सियासी अखाड़े में उतरते हैं या नहीं। यदि नीतीश चुनावी अखाड़े में उतरे तो उन्हें सपा का पूरा समर्थन मिलना तय है।

भाजपा ने दी विपक्ष को खुली चुनौती

दूसरी ओर भाजपा ने विपक्ष को पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़कर अपनी ताकत देखने की खुली चुनौती दे दी है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि विपक्ष का कोई भी नेता वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़कर देख ले। उन्होंने कहा कि मैं इंडिया गठबंधन के नेताओं को खुली चुनौती देता हूं कि वाराणसी में पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़कर अपनी ताकत आजमा लें। चुनाव लड़ने वाले विपक्षी नेता को अपनी हैसियत का पता लग जाएगा।

भाजपा का गढ़ मानी जाती है वाराणसी सीट

वैसे वाराणसी संसदीय सीट पर भाजपा को चुनौती देना विपक्ष के लिए काफी मुश्किल माना जा रहा है। वाराणसी संसदीय क्षेत्र 1991 से ही भाजपा का गढ़ रहा है। इस संसदीय सीट पर 1991 के बाद सिर्फ 2004 में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा था जब कांग्रेस प्रत्याशी राजेश मिश्रा को जीत हासिल हुई थी। इस चुनाव के अलावा 1991 से 2019 तक लगातार भाजपा को ही जीत हासिल होती रही है।

2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी ने इस संसदीय सीट पर बड़ी जीत हासिल की थी।

विपक्ष के लिए पीएम मोदी को चुनौती देना मुश्किल

वाराणसी से सांसद बनने के बाद पीएम मोदी ने वाराणसी में विश्वनाथ धाम कॉरिडोर सहित विकास कार्यों की झड़ी लगा दी है। 2014 के बाद वाराणसी में विकास परियोजनाओं पर हजारों करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। अभी भी कई विकास कार्य प्रगति पर हैं और पीएम मोदी जल्द ही इन विकास परियोजनाओं का भी लोकार्पण करने वाले हैं। ऐसे में इस संसदीय सीट पर पीएम मोदी को चुनौती देना विपक्ष के बड़े चेहरों के लिए भी काफी मुश्किल साबित होगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story