×

Delhi Lieutenant Governor: कानपुर विश्वविद्यालय के छात्र दिल्ली के नए उपराज्यपाल, जानें विनय कुमार के बारे में

New Lieutenant Governor of Delhi: विनय कुमार सक्सेना (Vinay Kumar Saxena) दिल्ली के नए उपराज्यपाल (New Lieutenant Governor of Delhi) बनाए गए हैं।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 23 May 2022 5:31 PM GMT
Kanpur Universitys student has been the new Lieutenant Governor of Delhi, know about Vinay Kumar Saxena
X

दिल्ली के नए उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना: Photo - Social Media   

Delhi Lieutenant Governor: विनय कुमार सक्सेना (Vinay Kumar Saxena) दिल्ली के नए उपराज्यपाल (New Lieutenant Governor of Delhi) बनाए गए हैं। अब तक इस पद पर अनिल बैजल (Anil Baijal) तैनात थे पर उनके इस्तीफे के बाद अब यह जिम्मेदारी राष्ट्रपति रामनाथ कोविद (President Ramnath Kovid) ने विनय कुमार सक्सेना को सौंपी है। विनय कुमार सक्सेना फिलहाल खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (Khadi and Village Industries Commission) के चेयरमैन की जिम्मेदारी निभा रहे हैं।

राष्ट्रपति भवन (President's House) की तरफ से कहा गया है कि भारत के राष्ट्रपति को विनय कुमार सक्सेना को उनके पदभार ग्रहण करने की तिथि से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली का उपराज्यपाल नियुक्त करते हुए प्रसन्नता हो रही है।

अनिल बैजल ने इस्तीफा दे दिया था

उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पहले अनिल बैजल (Anil Baijal resigns) ने पारिवारिक कारणों का हवाला देते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। अनिल बैजल ने दिल्ली के उपराज्यपाल पद से इस्तीफा दे दिया था। 1969 बैच के आईएएस अधिकारी (ias officer) रहे अनिल बैजल को साल 2016 में नजीब जंग की जगह दिल्ली के 21वें उपराज्यपाल के तौर पर जिम्मेदारी दी गयी थी।

दिल्ली के पूर्व उपराज्यपाल अनिल बैजल: Photo - Social Media

गुजरात भूकंप के बाद विनय कुमार सक्सेना का राहत कार्य सराहनीय रहा

विनय कुमार सक्सेना नेशनल काउंसिल फॉर सिविल लिबर्टीज के अध्यक्ष रह चुके हैं। उन्होंने गुजरात में आए भूकंप के बाद राहत कार्य चलाया है। विनय कुमार सक्सेना जल संसाधन विकास के क्षेत्र में, सामाजिक कुप्रथाओं से लड़ने और आपदा प्रबंधन सहायता के क्षेत्र में भी काम कर चुके हैं। वह कानपुर यूनिवर्सिटी के छात्र रहे हैं।

दिल्ली के नए उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना: Photo - Social Media

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ मतभेद

नजीब जंग की तरह उनके भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ मतभेद रहे। कई मामलों को लेकर अनेक बार दिल्ली सरकार (Delhi Government) और उपराज्यपाल अनिल बैजल के बीच टकराव की बातें सामने आती रही है।अनिल बैजल का इस्तीफा ऐसे समय में आया था जब तीन नगर निगमों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है और केंद्र ने तीन निगमों के एकीकरण के लिए अधिसूचना जारी की है जिसके बाद चुनाव होने हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story