×

Visa New Rules: भारतीयों के लिए यूरोप जाना हुआ और आसान

Visa New Rules: शेंगेन वीजा को लेकर यूरोपीय संघ के नए नियम को बेहद आसान बनाने की कोशिश की गई है। मौजूदा वीजा नियमों के मुकाबले नये नियम भारतीयों के लिए अधिक फायदेमंद साबित होंगे।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 23 April 2024 5:07 PM GMT
It has become easier for Indians to go to Europe
X

भारतीयों के लिए यूरोप जाने के लिए आसान हुए वीजा के नियम: Photo- Social Media

Visa New Rules: यूरोपीय संघ ने यूरोप जाने वाले भारतीयों के लिए वीजा के नियम बेहद आसान कर दिए हैं। नये नियम के तहत अब भारतीय लंबे समय के लिए शेंगेन वीजा अप्लाई कर पाएंगे। भारतीय अब एक साथ कई यूरोपीय देशों में जाने के लिए जरूरी शेंगेन वीजा, लंबे समय के लिए हासिल कर सकेंगे। यूरोपीय संघ ने इस बात की जानकारी दी है। यूरोपीय संघ की तरफ से जारी बयान में कहा गया है - जो भारतीय कम समय के लिए शेंगेन वीजा के लिए अप्लाई करते हैं, उन्हें इस नये वीजा नियम के तहत पांच सालों के लिए वीजा मिल सकता है। यह उन लोगों पर लागू होगा जो पहले से ही कई देशों में जा चुके हैं।

आसान हुए वीजा के नियम

शेंगेन वीजा को लेकर यूरोपीय संघ के नए नियम को बेहद आसान बनाने की कोशिश की गई है। मौजूदा वीजा नियमों के मुकाबले नये नियम भारतीयों के लिए अधिक फायदेमंद साबित होंगे। इसके तहत भारतीय नागरिकों को दो सालों के लिए मल्टी एंट्री शेंगेन वीजा दिया जाएगा। यह उन्हीं लोगों को मिलेगा जिन्होंने इससे पहले के तीन सालों में कम से कम दो बार वीजा लिया है। इस दो साल के वीजा के बाद पांच साल तक का वीजा दिया जाएगा।

हालांकि, इसके लिए पासपोर्ट की वैलिडिटी भी बनी रहनी जरूरी होगी। इन दोनों ही वीजा की वैधता के दौरान वीजा धारकों के पास वे सारे अधिकार होंगे जो वीजा फ्री नागरिकों को मिलते हैं। वीजा फ्री का मतलब उन नागरिकों से है जिन्हें यूरोप के देशों में जाने के लिए वीजा नहीं लेना पड़ता।

यूरोपीय संघ और भारत के संबंधों में मजबूती

यह फैसला यूरोपीय संघ और भारत के प्रवासन और गतिशीलता को लेकर साझे एजेंडे के अंतर्गत लिया गया है। यह एजेंडा प्रवासन नीतियों पर यूरोपीय संघ और भारत के बीच एक व्यापक साझेदारी को बढ़ावा देना चाहता है। इसका उद्देश्य लोगों के बीच संपर्क बढ़ाना है जो भारत और यूरोपीय संघ, दोनों के लिए ही महत्वपूर्ण मुद्दे हैं। भारत में यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल के राजदूत येर्वे डेलफिन ने एक्स पर लिखा कि यूरोपीय संघ और भारत ने लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने की दिशा में एक और कदम उठाया है।

शेंगेन वीजा इस इलाके में मौजूद देशों में बिना किसी रोक टोक के आने जाने की आजादी देता है। इस वीजा के साथ 180 दिनों की वैधता के अंदर 90 दिनों तक किसी भी शेंगेन इलाके में आने वाले देश की यात्रा की जा सकती है। इस वीजा के साथ 29 यूरोपीय देशों की यात्रा की जा सकती है। हालांकि, इस वीजा में काम करने का अधिकार नहीं मिलता।

यूरोप जाने वाले भारतीयों की संख्या बढ़ी

अलग अलग विषयों से जुड़े आंकड़े मुहैया कराने वाली वेबसाइट स्टैटिस्टिका के मुताबिक 2021 के मुकाबले 2022 में यूरोप जाने वाले भारतीयों की संख्या लगभग दोगुनी हो गई थी। उस साल करीब साढ़े आठ लाख भारतीय यूरोपीय देशों में घूमने गए। सबसे अधिक भारतीय सेंट्रल और पूर्वी यूरोप के इलाकों में घूमने गए थे। शेंगेन वीजा में लाए गए नये बदलाव यूरोप जाने वाले भारतीयों की संख्या को शायद और बढ़ाएंगे।

Photo- Social Media

क्या है शेंगेन वीज़ा "कैस्केड" व्यवस्था

भारत के लिए हाल ही में लागू वीज़ा "कैस्केड" नीति के अनुसार, भारत के नागरिक दीर्घकालिक, बहु-प्रवेश शेंगेन वीज़ा प्राप्त करने के पात्र हैं जो दो साल के लिए वैध हैं, बशर्ते कि उन्होंने पिछले तीन वर्षों में कानूनी रूप से दो वीज़ा प्राप्त किए हों और उनका उपयोग किया हो। यदि पासपोर्ट पर अभी भी पर्याप्त वैधता है, तो आमतौर पर दो साल के वीजा के बाद पांच साल का वीजा दिया जाएगा। इन वीज़ा की वैधता अवधि उनके धारकों को अन्य देशों के नागरिकों के समान स्वतंत्रता के साथ यात्रा करने की अनुमति देती है।

बहु-वर्षीय शेंगेन वीज़ा के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आपने पिछले तीन वर्षों में दो शेंगेन वीजा के लिए आवेदन किया है और आपको दो बार शेंगेन वीजा दिया गया है, तो आप दो साल के बहु-प्रवेश वीजा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। यदि आपके पासपोर्ट की वैधता अनुमति देती है, तो इस दो साल के स्थान पर पांच साल का वीजा जारी किया जाएगा। जब तक आपका शेंगेन वीज़ा वैध है, आपको इस क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए बिना वीज़ा वाले देशों के नागरिकों के समान यात्रा विशेषाधिकार प्राप्त हैं।

शेंगेन वीज़ा के अंतर्गत कौन से देश हैं?

वैध शेंगेन वीज़ा के साथ, कोई व्यक्ति 180 दिनों में से 90 दिनों तक बिना किसी प्रतिबंध के शेंगेन क्षेत्र के किसी भी हिस्से की यात्रा कर सकता है। हालाँकि वीज़ा का कोई विशेष उद्देश्य नहीं होता, फिर भी वे काम करने की क्षमता नहीं देते। शेंगेन क्षेत्र में 29 यूरोपीय देश शामिल हैं (जिनमें से 25 यूरोपीय संघ के राज्य हैं): बेल्जियम, बुल्गारिया, क्रोएशिया, चेक गणराज्य, डेनमार्क, जर्मनी, एस्टोनिया, ग्रीस, स्पेन, फ्रांस, इटली, लातविया, लिथुआनिया, लक्ज़मबर्ग, हंगरी, माल्टा, नीदरलैंड, ऑस्ट्रिया, पोलैंड, पुर्तगाल, रोमानिया, स्लोवेनिया, स्लोवाकिया, फिनलैंड और स्वीडन, साथ ही आइसलैंड, लिकटेंस्टीन, नॉर्वे और स्विट्जरलैंड।

छुट्टियों के मौसम के दौरान, भारतीय यात्रियों को आमतौर पर शेंगेन क्षेत्र के तहत देशों में वीज़ा नियुक्तियाँ हासिल करने में अत्यधिक देरी का सामना करना पड़ता है, जो कभी-कभी दो से तीन महीने तक चलती है। महामारी के दौरान यह विशेष रूप से बदतर हो गया, जब वीज़ा नियुक्ति का समय कई महीनों तक बढ़ गया। शेंगेन वीज़ा और अमेरिकी वीज़ा की भारतीय यात्रियों के बीच सबसे अधिक डिमांड है, जबकि अमेरिका बी1/बी2 श्रेणी (यात्रा और पर्यटन वीज़ा) चाहने वाले भारतीयों को 10 साल का वीज़ा प्रदान करता है, शेंगेन देश आमतौर पर तिथि-विशिष्ट वीज़ा यात्रा की पेशकश करते हैं।

छात्रों के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है

दीर्घकालिक वीज़ा अवसर: उदाहरण के लिए फ्रांस ने विशेष रूप से भारतीय पूर्व छात्रों के लिए पांच साल का शेंगेन वीज़ा शुरू करने की पहल शुरू की है। यह उन छात्रों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जिन्होंने फ्रांस में कम से कम एक सेमेस्टर की पढ़ाई पूरी कर ली है। इस तरह के दीर्घकालिक वीजा न केवल आगे की शिक्षा या पर्यटन के लिए यूरोप में फिर से प्रवेश करने की प्रक्रिया को सरल बनाते हैं बल्कि भारत और यूरोपीय देशों के बीच सांस्कृतिक और शैक्षिक संबंधों को भी मजबूत करते हैं।

शैक्षिक अवसरों तक बढ़ी हुई पहुंच: शेंगेन वीज़ा भारतीय छात्रों को अलग राष्ट्रीय वीज़ा की आवश्यकता के बिना 26 शेंगेन देशों में से किसी में यात्रा और अध्ययन करने की अनुमति देता है। यह कई शीर्ष स्तरीय यूरोपीय विश्वविद्यालयों में शैक्षिक अवसरों की एक विशाल श्रृंखला खोलता है, जिससे विनिमय कार्यक्रमों, लघु पाठ्यक्रमों और सेमिनारों में आसान भागीदारी की सुविधा मिलती है, जो अकादमिक और व्यक्तिगत विकास के लिए अभिन्न अंग हैं।

अनुसंधान और सहयोग के लिए आसानयात्रा: शेंगेन वीज़ा के साथ, छात्र शेंगेन क्षेत्र के भीतर अधिक स्वतंत्र रूप से यात्रा कर सकते हैं, जिससे सम्मेलनों में भाग लेना, सहयोगी परियोजनाओं में शामिल होना या कई देशों में इंटर्नशिप में भाग लेना आसान हो जाता है। यह उन शोध छात्रों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जिन्हें विभिन्न देशों में फैले विशेष पुस्तकालयों, प्रयोगशालाओं या कार्यशालाओं तक पहुंच की आवश्यकता हो सकती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story