×

Weather Update: यूपी में मौसम का बदलेगा मिजाज, इन जिलों में बारिश-आंधी-तूफान की संभावना

मुजफ्फरनगर बिजनौर, मेरठ, मुरादाबाद समेत कई जिलों में बारिश होने की संभावना है तो वहीं इन जिलों में आंधी-तूफान और बिजली कड़कने की भी चेतावनी जारी की गई है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 22 April 2024 2:36 AM GMT
Weather Update
X

Weather Update  (photo: social media )

Weather Update: गर्म हवाओं और तेज धूप की मार झेल रहे लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। लेकिन यह राहत कुछ ही दिनों की रहेगी। उसके बाद फिर गर्मी अपना तेवर दिखाना शुरू करेगी। उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में गर्मी की तपन ने लोगों को परेशान कर दिया है। उत्तर प्रदेश बिहार समेत तमाम प्रदेशों में तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है। जबकि कई जिलों में हीटवेव की भी चेतावनी जारी की गई है। वहीं इस बीच यूपी के लिए एक राहतभरी खबर है। पश्चिम यूपी के कई जिलों में 22 अप्रैल यानी सोमवार को बारिश और आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार यूपी के मुजफ्फरनगर बिजनौर, मेरठ, मुरादाबाद समेत कई जिलों में बारिश होने की संभावना है तो वहीं इन जिलों में आंधी-तूफान और बिजली कड़कने की भी चेतावनी जारी की गई है। बारिश होने से तापमान में भी गिरावट आ सकती है और लोगों को गर्मी से राहत भी मिलेगी। हालांकि पश्चिमी यूपी को छोड़कर प्रदेश के बाकी जिलों में गर्मी का सितम जारी रहेगा। आजमगढ़, वाराणसी, भदोही और गाजीपुर जैसे जिलों में हीटवेव चलने वाली है। ऐसे में इन जिलों में रहने वाले लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है।


यूपी समेत इन राज्यों में हीटवेव का खतरा

यूपी के साथ-साथ बिहार, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, ओडिशा, मध्यप्रदेश, झारखंड, गुजरात तेलंगाना और आंध्रप्रदेश में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। इस कारण से इन राज्यों में लू का खतरा बना हुआ है।

वहीं मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में पारा और चढ़ेगा। इस बार गर्मी अप्रैल में ही इतनी अधिक पड़ रही है कि कई सालों का रिकार्ड टूट गया। वहीं मार्च 2024 में भी गर्मी ने रिकार्ड तोड़ दिया। कई दिनों पूरे उत्तर भारत में गर्मी का सितम जारी है। हालांकि दिल्ली एनसीआर में आज ठंड हवाएं चलने और बारिश होने का अनुमान जताया गया है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story