×

Weather Update: उत्तर-पश्चिम भारत में आंधी-तूफान व बारिश के आसार, आईएमडी का ऑरेंज अलर्ट

Weather Update: आईएमडी ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर सोमवार को भी ओलावृष्टि की संभावना जताई है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 15 April 2024 2:48 AM GMT
Weather Update: उत्तर-पश्चिम भारत में आंधी-तूफान व बारिश के आसार, आईएमडी का ऑरेंज अलर्ट
X

Weather Update: अप्रैल में गर्मी ने अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। इस साल मार्च में भी पिछले कई सालों के मुकाबले तापमान अधिक रहा। वहीं मौसम में परिवर्तन के संकेत सामने आ रहे हैं। ईरान के ऊपर बने ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर पश्चिम भारत के पहाड़ी और मैदानी इलाकों में मौसम खराब बना हुआ है। रविवार को भी जम्मू-कश्मीर से लेकर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश तक कई क्षेत्रों में तेज हवाएं चलीं और ओलावृष्टि के साथ कहीं-कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हुई। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए सोमवार को भी ऐसा ही मौसम रहने की चेतावनी दी है। वहीं मौसम विभाग ने मैदानी इलाकों में यूपी और राजस्थान में भी कहीं कहीं हल्की बारिश और तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है।

भारतीय मौसम विभाग ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में मध्यम तूफान, तेज हवाओं और ओलावृष्टि के साथ बारिश का दौर आने वाले अगले 48 घंटों के दौरान जारी रहेगा। इस दौरान दिल्ली, एनसीआर के कई स्थानों और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और 30-50 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलेंगी।

आईएमडी ने एक अन्य पोस्ट में हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर सोमवार को भी ओलावृष्टि की संभावना जताई है। वहीं मंगलवार यानी 16 अप्रैल को पश्चिम बंगाल के उप हिमालयी क्षेत्रों और सिक्किम में ओलावृष्टि हो सकती है। मौसम विभाग ने 18 अप्रैल से भी उत्तर पश्चिम भारत में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का पूर्वानुमान लगाया है। इसके प्रभाव से भी संबंधित इलाकों में बारिश के साथ पहाड़ों पर बर्फबारी हो सकती है।

रोहतांग, धौलाधार में बर्फबारी

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते हिमाचल में रविवार को रोहतांग, कोकसर, धर्मशाला में धौलाधार समेत प्रदेश की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का दौर जारी रहा। वहीं, शिमला, कुल्लू, चंबा समेत निचले इलाकों में हल्की बारिश और धर्मशाला में अंधड़ चला।

जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विज्ञान केंद्र ने सोमवार को भी प्रदेश में भारी बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं 18 अप्रैल से फिर बारिश-बर्फबारी के आसार जताया गया है। 19 और 20 अप्रैल के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। बारिश से गेहूं की फसल को नुकसान हो रहा है।


जम्मू-कश्मीर में दूसरे दिन भी बारिश-बर्फबारी

जम्मू-कश्मीर में कई इलाकों में बारिश और ऊंचे पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी से तापमान नीचे चला गया है। जम्मू -कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (जेकेडीएमए) ने अगले 24 घंटों के दौरान कश्मीर घाटी के दो जिलों कुपवाड़ा और गांदरबल के ऊंचाई वाले इलाकों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है।


गरज के साथ बारिश की संभावना

उत्तराखंड में सोमवार को भी मौसम बदला रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से प्रदेश के कुछ इलाकों में बिजली चमकने और तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंह नगर जिले के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है। जबकि, चार हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी भी हो सकती है। वहीं मौसम विभाग ने मैदानी इलाकों में यूपी और राजस्थान में भी कहीं कहीं हल्की बारिश और तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story