×

NCP Row: महाराष्ट्र में घमासान, NCP का वास्तविक संस्थापक कौन? सुनवाई से पहले शरद पवार ने दिया बड़ा बयान

NCP Row: नौ विधायकों के साथ अजीत पवार के एकनाथ शिंदे सरकार में शामिल होने के बाद से एनसीपी दो गुटों में बंट गई है।

Anant kumar shukla
Published on: 1 Oct 2023 1:00 PM GMT (Updated on: 1 Oct 2023 1:16 PM GMT)
Who is the real founder of NCP
X

Who is the real founder of NCP (Photo-Social Media)

NCP Row: शिवशेना के विभाजन के बाद अब राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) पर तलवार लटकी हुई है। दो गुटों में एनसीपी पार्टी का नाम और सिंबल को लेकर घमासान मचा हुआ है। इस दौरान अपना पक्ष रखने के लिए शरद पवार 6 अक्टूबर को राजधानी दिल्ली में मौजूद रहेंगे। उन्होंने आज यानी रविवार को इस बात की जानकारी दी।

बता दें कि नौ विधायकों के साथ अजीत पवार के एकनाथ शिंदे सरकार में शामिल होने के बाद से एनसीपी दो गुटों में बंट गई है। दोनों गुटों ने पार्टी का नाम और सिंबल को लेकर चुनाव आयोग में याचिका दायर की है। सुनवाई से पहले पत्रकारों से बात करते हुए शरद पवार ने कहा कि हरकोई जानता है कि एनसीपी का वास्तविक संस्थापक कौन है। उन्होंने बताया कि उन्हें समन प्राप्त हुआ है। वह सुनवाई के लिए मौजूद रहेंगे।

शरद पवार ने पेश की दलीलें

एनसीपी में फूट के बाद शरद पवार गुट अपनी दलीलें पेश कर चुका है। पवार गुट का कहना है कि पार्टी पर अजित की दावेदारी अवैध और असंवैधानिक है। इस दौरान अजित पवार के साथ गए विधायकों के अयोग्यता की इजाजत भी मांगी थी।

ईसीआई का फैसला स्वीकार है-अजित

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने 42 विधायकों और सांसदों के हस्ताक्षर के साथ चुनाव आयोग को एक पत्र लिखा था। इसमें अजीत पवार ने कहा था कि विधायी और संगठन के लोगों ने मुझे नेता चुना था, इस लिए पार्टी का सिंबल मुझे दिया जाए। उन्होंने यह भी कहा था कि एनसीपी के नाम और चुनाव चिन्ह के स्वामित्व पर भारतीय चुनाव आयोग (ECI) के सभी फैसले स्वीकार करेंगे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story