×

मोदी इफेक्ट : विप्रो, इजरायल एयरोस्पेस के साथ मिलकर हवाई ढाचे बनाएगी

Rishi
Published on: 5 July 2017 3:34 PM GMT
मोदी इफेक्ट : विप्रो, इजरायल एयरोस्पेस के साथ मिलकर हवाई ढाचे बनाएगी
X

बेंगलुरू : एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजरायल दौरे पर हैं, दूसरी तरफ यहां विप्रो इंफ्रास्ट्रकचर इंजीनियरिंग ने बुधवार को इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) के साथ वैश्विक बाजार के लिए यहां समग्र हवाई ढाचों के हिस्से बनाने और एसेंबली के लिए रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है।

विप्रो एंटरप्राइजेज लिमिटेड की सहयोगी कंपनी ने कहा, "हम आईएआई के साथ मिलकर बेंगलुरू में संयंत्र स्थापित करेंगे, जहां वैश्विक विमान निर्माताओं तथा टीयर-1 आपूर्तिकर्ताओं के लिए भारत सरकार के डिफेंस ऑफसेट निर्देशों के तहत कंपोजिट ढाचे का निर्माण करेंगे।"

विप्रो एंटरप्राइजेज एक वैश्विक हाइड्रोलिक समाधान प्रदाता है और सॉफ्टवेयर दिग्गज समूह की कंपनी है।

इस संयंत्र से आईएआई को भी आपूर्ति की जाएगी। विप्रो की इस सहायक कंपनी ने साल 2013 में शहर के बाहरी हिस्से देवनहल्ली के विशेष आर्थिक क्षेत्र (सेज) में एक एयरोस्पेस एक्टुएटर निर्माण संयंत्र की स्थापना की थी।

साल 2016 में इस कंपनी ने इजरायली कंपनी एच. आर. गिवोन लि. का अधिग्रहण किया था, जो एयरोस्पेस उद्योग के लिए मेटेलिक पुर्जे का निर्माण और एसेंबली करती है।

विप्रो इंजीनियरिग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रतीक कुमार ने एक बयान में कहा, "आईएआई के साथ भागीदारी से एयरोस्पेस क्षेत्र में हमारी उपस्थिति और मजबूत होगी और हमें वैश्विक बाजारों में अवसर प्राप्त करने में मदद मिलेगी।"

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story