×

बवाली महिला प्रवक्ताः जिनकी भाषा पर मचा घमासान, जमकर हुई हैं ट्रोल

women spokesperson controversy: बवाली महिला प्रवक्ताः पुरानी कहावत है कि क्रोध में बुद्धि भ्रष्ट हो जाती है। इन प्रवक्ताओं का भी यही हाल है, ये क्रोध में आकर भाषायी शालीनता को भुला देते हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 9 Jun 2022 3:26 PM GMT
women spokesperson controversy statement
X

women spokesperson controversy statement 

Women Spokesperson Controversy: टीवी न्यूज चैनलों पर डिबेट के दौरान अक्सर विभिन्न पार्टियों के प्रवक्ता एक–दूसरे से भिड़ जाते हैं। इस दौरान बहस के स्वर इतने तीखे हो जाते हैं कि कई बार ये भाषायी मर्यादाओं की भी परवाह नहीं कर पाते। आक्रमक मुद्रा में दिए गए उनके ये बयान बाद में उन्हीं के लिए परेशानी का सबब बन जाता है। पुरानी कहावत है कि क्रोध में बुद्धि भ्रष्ट हो जाती है। इन प्रवक्ताओं का भी यही हाल है, ये क्रोध में आकर भाषायी शालीनता को भुला देते हैं, और फिर चौतरफा घिरने के बाद मांगी मांगते नजर आते हैं। बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा (BJP Nupur Sharma) इसका ताजा उदाहरण है।

आज हम आपको कुछ ऐसी ही महिला प्रवक्ताओं के बारे में बताएंगे, जो अतीत में अपने विवादित बयानों के कारण बुरी तरह फंस चुकी हैं। उन्हें सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल का सामना भी करना पड़ा। इनमें से कुछ को तो अपनी टिप्पणी के लिए माफी तक मांगनी पड़ी।

आप प्रवक्ता का उत्तराखंड के लोगों को लेकर घटिया बयान

नई राजनीति का भाव लेकर सियासत में आई आम आदमी पार्टी की एक महिला प्रवक्ता ने उत्तराखंड के लोगों को लेकर बीते साल एक बेहद घटिया बयान दिया था। आप प्रवक्ता उमा सिसौदिया (AAP spokesperson Uma Sisodia) ने उत्तराखंड की जनता की तुलना होटल के बाहर खड़े भूखे कुत्तों से कर दी थी। जिस पर राज्य में खूब हंगामा मचा था। कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने आप के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। जिसके बाद आप प्रवक्ता को माफी मांगनी पड़ी थी।

आप प्रवक्ता उमा सिसौदिया: Photo - Social Media

सिसोदिया ने सफाई देते हुए कहा कि उनके बयान को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया, वह सपने में भी उत्तराखंड के अपमान के बारे में सोच नहीं सकती हैं। फिर भी उनके बयान से किसी की भावनाएं आहत हुई हैं तो वो इसके लिए माफी मांगती हैं।

लाइव डिबेट में कांग्रेस प्रवक्ता ने खोया आपा

टीवी न्यूज चैनलों पर बीजेपी की तरफ से डॉ संबित पात्रा (Dr. Sambit Patra) और कांग्रेस की तरफ से सुप्रिया श्रीनेत (Supriya Shrinet) आपको अक्सर बहस करते हुए दिखेंगी। दोनों के बीच कई बार गरमागरम बहस हो चुकी है। लेकिन एक बार ये बहस इतने तीखी हो गई कि दोनों ने एक दूसरे पर शब्दबाण चलाते हुए भाषायी मर्यादा का ख्याल नहीं रखा।


दरअसल बहस के दौरान बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत को अनपढ़ महिला कह दिया। यह सुनकर श्रीनेत भड़क जाती हैं और पात्रा पर टूट पड़ती हैं। कांग्रेस की महिला प्रवक्ता ने पात्रा को जवाब देते हुए कहा, औकात पर क्यों उतर जाते हो। मैं अनपढ़ हूं, मैं बदतमीज हूं, मैं सबकुछ हूं, तुम दो कौड़ी के नाली के कीड़े हो। चुप हो जा नाली के कीड़े। उनकी ये टिप्पणी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई और यूजर्स ने ऐसी भाषा को लेकर उन्हें खूब ट्रोल भी किया।

नूपुर शर्मा का विवादित बयान

दिल्ली बीजेपी की तेजतर्रार महिला नेत्री मानी जाने वाली नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) अक्सर टेलीविजन चैनलों पर बतौर बीजेपी प्रवक्ता अपनी पार्टी का पक्ष रखते देखी जाती थीं। लेकिन बीते दिनों एक निजी न्यूज चैनल पर डिबेट के दौरान उन्होंने गुस्से में पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी कर डाली। उनका ये वीडिया बाद में सोशल मीडिया पर तेजी से फैल गया और मुस्लिम समुदाय के एक बड़े तबके ने इसे लेकर सख्त आपत्ति जताई। मामला कानपुर में हिंसा (violence in kanpur) तक पहंच गया और फिर दुनिया के मुस्लिम देश भी इसे लेकर नाराजगी जताने लगे।

नूपुर शर्मा: Photo - Social Media

अरब देशों की नाराजगी को देखते हुए बीजेपी ने नूपुर को छह साल के लिए पार्टी से निलंबित कर दिया। वहीं अपने बयान पर बवाल बढ़ता देख नूपुर शर्मा ने भी सफाई दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, टीवी डिबेट में मेरे भगवान के खिलाफ विवादित बोल बोले जा रहे थे, जो मुझे बर्दाश्त नहीं हुआ। इसी रोष में आकर मैंने कुछ आपत्तिजनक कह दिया, जिसे अब बिना शर्त वापस लेती हूं। बता दें कि विवादित टिप्पणी को लेकर नूपुर शर्मा के खिलाफ महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में केस दर्ज हो चुका है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story