×

Cricket News: ऋषभ पंत के लिए खतरा बने दिनेश कार्तिक, IPLमें धमाकेदार प्रदर्शन से कमबैक की उम्मीद बढ़ी

IPL 2022: आईपीएल में दिनेश कार्तिक ने अपनी धमाकेदार प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया है।

Anshuman Tiwari
Report Anshuman TiwariPublished By Ragini Sinha
Published on: 11 May 2022 8:11 AM GMT
Ipl 2022
X
ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक (Social media)

IPL 2022: आईपीएल के मौजूदा सीजन में आरसीबी की ओर से खेल रहे दिनेश कार्तिक ने अभी तक धमाकेदार प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया है। डेथ ओवर के दौरान कार्तिक ने अपनी तूफानी पारियों से टीम के लिए मुश्किल दिखने वाली जीत को भी संभव बना दिया है। वे अभी तक अपनी 12 पारियों के दौरान 68 की औसत से 274 रन बना चुके हैं और ऐसे में अगले T20 वर्ल्ड कप को लेकर उनकी दावेदारी काफी मजबूत बन गई है।

दूसरी ओर दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर रहे ऋषभ पंत अभी तक अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। मैच के अहम मौकों पर वे लापरवाही भरा शॉट खेलकर आउट हो रहे हैं। ऐसे में कार्तिक उनके लिए बड़ा खतरा बनकर उभरे हैं। टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने भी कार्तिक की टीम इंडिया में वापसी की जोरदार वकालत की है। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली भी कार्तिक के प्रदर्शन से बेहद प्रभावित हुए हैं।

आरसीबी को जिताने में बड़ी भूमिका

आईपीएल के मौजूदा सीजन में दिनेश कार्तिक आरसीबी की ओर से अपनी बल्लेबाजी का जलवा दिखा रहे हैं। आरसीबी की टीम ने अभी तक 12 मैचों में 7 जीत हासिल की है और टीम की इन जीतों में दिनेश कार्तिक की बड़ी भूमिका रही है। कार्तिक की बल्लेबाजी का एक मजबूत पक्ष यह भी है कि टीम को मिली हर जीत में उन्होंने नाबाद पारी खेली है। निचले क्रम में बल्लेबाजी करने वाले कार्तिक बेहतरीन फिनिशर के रूप में उभरे हैं और उन्होंने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए मुश्किल जीत को भी आसान बना दिया है।

सोशल मीडिया पर भी कार्तिक की खूब चर्चा

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपनी पारी के दौरान उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 8 गेंदों पर 30 रन बना डाले। उनकी बल्लेबाजी के अंदाज को इसी से समझा जा सकता है कि उन्होंने 12 मैचों में 274 रन बनाए हैं और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 200 रहा है।

कार्तिक की शानदार बल्लेबाजी ने क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया है और यही कारण है कि सोशल मीडिया पर भी वे चर्चा का विषय बने हुए हैं। उन्हें टीम इंडिया में एक बार फिर मौका देने की मांग जोर पकड़ने लगी है।

मैच फिनिशर के रूप में कामयाब

कार्तिक की उम्र 36 वर्ष हो चुकी है मगर इसके बावजूद वे पूरी तरह चुस्त-दुरुस्त और फिट बने हुए हैं। उनके प्रदर्शन की अहमियत इस बात से समझी जा सकती है कि जिन मैचों में कार्तिक नहीं चले, उन मैचों में आरसीबी को हार का सामना करना पड़ा। कार्तिक की बल्लेबाजी की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि वे मैच को जीत के अंजाम तक पहुंचाने में कामयाब हो रहे हैं।

चेन्नई सुपरकिंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले गए मैचों में उन्होंने तूफानी पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई। मैच फिनिशर के रूप में उनकी भूमिका ने सबको प्रभावित किया है। कार्तिक का कहना है कि वे एक बार फिर टीम इंडिया में शामिल होकर टीम को जीत दिलाने में भूमिका निभाने के इच्छुक हैं।

ऋषभ पंत पर दिख रहे भारी

कार्तिक की तूफानी पारियों के बाद दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत के लिए बड़ा खतरा पैदा हो गया है। अभी तक आईपीएल में ऋषभ पंत का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है और वे लापरवाही भरे शॉट खेलकर लगातार आउट हो रहे हैं। दिल्ली कैपिटल्स की टीम अभी तक 11 मैच खेल चुकी है मगर इस दौरान पंत के बल्ले से एक भी मैच जिताने वाली पारी नहीं निकल चुकी है। टॉप ऑर्डर में खेलने के बावजूद वे अभी तक एक भी अर्धशतक नहीं जड़ सके हैं।

11 मैचों में उन्होंने 281 रन जरूर बनाए हैं मगर इस दौरान उनका औसत कार्तिक से काफी पीछे 31 का रहा है। स्ट्राइक रेट के मामले में भी वे कार्तिक से पीछे हैं क्योंकि उनका स्ट्राइक रेट 152 का रहा है। दिल्ली की टीम को अभी ग्रुप स्टेज में तीन और मैच खेलने हैं और यदि इस दौरान भी पंत का बल्ला रुठा रहा तो निश्चित रूप से विश्व कप टीम में उनकी दावेदारी कार्तिक के मुकाबले काफी कमजोर हो जाएगी।

शास्त्री और कोहली भी प्रदर्शन से प्रभावित

टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने भी कार्तिक के प्रदर्शन की दिल खोलकर तारीफ की है। शास्त्री का कहना है कि कार्तिक के पास हर तरह के शॉट लगाने की क्षमता है और इसके साथ ही वे अनुभवी खिलाड़ी भी हैं। आईपीएल के मौजूदा सीजन में उन्होंने फिनिशर के रूप में शानदार बल्लेबाजी करके सबका दिल जीता है। टीम इंडिया में अब महेंद्र सिंह धोनी नहीं खेल रहे हैं। ऐसे में टीम को एक अच्छे फिनिशर की सख्त जरूरत है। शास्त्री ने कहा कि कार्तिक का मौजूदा सीजन काफी शानदार रहा है। ऐसे में उनके T20 वर्ल्ड कप में कमबैक करने की उम्मीदें काफी बढ़ गई हैं।

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली भी कार्तिक के प्रदर्शन से खासे प्रभावित हुए हैं। उनका भी मानना है कि मैच फिनिशर के रूप में कार्तिक बेहतरीन भूमिका निभा रहे हैं। कोहली का मानना है कि कार्तिक की तरह दूसरा कोई खिलाड़ी मैच फिनिश करने में खुद को सक्षम नहीं पा रहा है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story