×

Jharkhand: रांची में बीजेपी की विश्वास रैली में बोले जेपी नड्डा, सिर्फ बीजेपी ने की है आदिवासी समाज की चिंता

Jharkhand: राजधानी रांची स्थित मोरहाबादी मैदान (Morhabadi Ground) में आयोजित इस रैली में नड्डा ने कहा कि आदिवासी समाज की चिंता अगर किसी ने की तो वो है बीजेपी।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 Jun 2022 11:34 AM GMT
JP Nadda said in BJPs Vishwas rally in Ranchi, only BJP is concerned about tribal society
X

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा: Photo - Social Media

Ranchi News: आदिवासी समाज (tribal society) की चिंता 70 में किसी ने नहीं की है। आदिवासी समाज के लिए संग्राहलय (Museum for Tribal Society) बनाना और उसे सुसज्जित करना आपका सम्मान है। कुर्बानी देने वालों के गांव को एक आदर्श ग्राम (model village) बनाया जाएगा। ये बातें आज रांची में बीजेपी (BJP) द्वारा आयोजित धरती आबा बिरसा मुंडा विश्वास रैली (Birsa Munda Vishwas Rally) में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने कही। राजधानी रांची स्थित मोरहाबादी मैदान (Morhabadi Ground) में आयोजित इस रैली में नड्डा ने कहा कि आदिवासी समाज की चिंता अगर किसी ने की तो वो है बीजेपी।

आजादी की लड़ाई से पहले आदिवासी समाज ने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई (fight against the British) लड़ी। तिलका मांझी ने दामिन विद्रोह किया था। सिदो –कान्हो, बुद्धू भगत समेत अन्य वीर शहीदों ने अंग्रेजों से लोहा लिया। आदिवासी बोलते कम हैं मगर आदिवासी समाज के जवानों ने देश के लिए कुर्बानी दे दी।

मोदी सरकार में आदिवासियों की स्थिति बेहतर

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (BJP National President JP Nadda) ने कहा कि मोदी सरकार में आदिवासियों की स्थिति बेहतर हुई है। उन्होंने सरकार में समाज की भागीदारी का जिक्र करते हुए कहा कि केंद्र सरकार में आठ कैबिनेट मंत्री आदिवासी हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र की योजनाओं से लोग गरीबी से निकल रहे हैं, जिनमें अधिकतर संख्या आदिवासियों की है। मोदी सरकार ने इन्हें शौचालय की सुविधा दी है. इसमें ढाई करोड़ आदिवासी बहनें शामिल हैं।

बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि जनसंघ के जमाने से ही आदिवासी समाज की सुध ली जा रही है। करिया मुंडा को पद्म श्री से नवाजा गया है। वे मंच पर ही मौजूद हैं। उनका स्वागत है। आज बीजेपी में 190 विधायक आदिवासी समाज से आते हैं।

झारखंड सीएम पर बोला हमला

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन (Jharkhand CM Hemant Soren) पर हमला बोलते हुए जेपी नड्डा ने कहा कि खुद के नाम पर और करीबियों के नाम पर खदान की लीज ली गई है। झारखंड में लगातार नक्सली मजबूत हो रहे हैं। नक्सल घटनाओं में इजाफा हो रहा है और पुलिस मुकदर्शक है। राज्य में महिलाएं सुरक्षित नहीं है। यहां अंधेर नगरी चौपट राजा वाली स्थिति है। नड्डा ने कहा कि निलंबित आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल के आवास पर ईडी की रेड पर भी सोरेन सरकार को तकलीफ हुई।

सत्ताधारी गठबंधन में मतभेद के बीच नड्डा का आगमन

बता दें कि आदिवासी बहुल राज्य झारखंड में इन दिनों सत्ताधारी गठबंधन में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। राज्यसभा चुनाव को लेकर जेएमएम और कांग्रेस के बीच तनातनी और बढ़ गई है। वहीं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन खदान लीज मामले को लेकर बैकफुट पर हैं। इन परिस्थितियों में बीजेपी अध्यक्ष का झारखंड दौरा काफी मायने रखता है। दरअसल झारखंड में समय – समय पर ऑपरेशन लोट्स को लेकर सुगबुगाहट होती रहती है।

जेपी नड्डा की पश्चिम बंगाल यात्रा

झारखंड के बाद बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल के दौरे पर सात जून को जाएंगे। नड्डा का बंगाल दौरा (Nadda's Bengal tour) ऐसे समय में हो रहा है जब वहां लगातार एक के बाद एक बीजेपी के दिग्गज नेताओं का पार्टी से पलायन हो रहा है। हाल ही में बैरकपुर से बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह ने टीएमसी का दामन थामा है। इससे पहले मुकुल रॉय और बाबुल सुप्रियो जैसे दिग्गज नेता जा चुके हैं। नड्डा से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बंगाल दौरे पर आए थे। बताया जा रहा है कि जेपी नडड् अपने आगामी पश्चिम बंगाल दौरे के दौरान पार्टी नेताओं के साथ बैठक करेंगे और संगठन को मजबूत बनाने के लिए रणनीति बनाएंगे। उनके सामने लगातार हार और आंतरिक कलह से पस्त बीजेपी कैडर में नए जोश का संचार करने की चुनौती होगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story