×

Indian Grand Pix: धाविका पारुल चौधरी ने एशियन गेम्स के लिए किया क्वालीफाई, उरुग्वे व इक्वाडोर फीफा विश्वकप के लिए क्वालीफाई

Indian Grand Pix: भारत की पारुल चौधरी ने केरल (Kerala) में आयोजित इंडियन ग्रैंड पिक्स (Indian Grand Pix) में स्वर्ण पदक जीतने के साथ ही एशियन गेम्स के लिए क्वालीफाई किया।

Prashant Dixit
Published on: 25 March 2022 3:20 PM GMT
Indian Grand Pix: Runner Parul Choudhary Qualifies For Asian Games, Uruguay And Ecuador Qualify For FIFA World Cup
X

धाविका पारुल चौधरी: Photo - Social Media

Lucknow: भारत की पारुल चौधरी (parul chaudhary) ने केरल (Kerala) में आयोजित इंडियन ग्रैंड पिक्स (Indian Grand Pix) में स्वर्ण पदक जीतने के साथ ही एशियन गेम्स के लिए क्वालीफाई किया। इस से पहले वह टोक्यो ओलम्पिक (Tokyo Olympics) के लिए क्वालीफाई करने के चूक गई थी।

दक्षिण अमेरिका के देश ब्राजील और अर्जेंटीना के बाद इक्वाडोर व उरूग्वे ने भी फीफा विश्वकप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। फीफा विश्वकप का आयोजन इसी साल कतर में होगा। पूर्व नम्बर एक टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका ने मियामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में 11 वरीयता खिलाड़ी को हराकर अगले दौर में प्रवेश कर लिया है।

पारुल एशियन गेम्स के लिए क्वालिफाई (Parul qualified for Asian Games)

प्रदेश के मेरठ के इकलौता गांव निवासी धाविका पारुल चौधरी (Runner Parul Chowdhury) ने केरल के त्रिवेंद्रम में एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से आयोजित इंडियन ग्रैंड प्रिक्स में स्वर्ण पदक जीतने के साथ एशियन गेम्स के लिए क्वालीफाई भी कर लिया है। बुधवार को हुई प्रतियोगिता में 3,000 मीटर स्टेपल चेज में पारुल ने स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले पारुल चौधरी 5,000 मीटर दौड़ में टोक्यो ओलिंपिक गेम्स के लिए क्वालीफाई करने से चूक चुकी है। रैंकिंग के अनुसार उन्हें चुने जाने का एक मौका था, लेकिन उससे भी चूक गई। इसके बाद पारुल ने अपनी रफ्तार पर ध्यान केंद्रित किया और एशियन गेम्स के लिए क्वालिफाई किया है।

फीफा वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई (fifa world cup)

ब्राजील और अर्जेंटीना के बाद इक्वेडर व उरूग्वे ने भी दक्षिण अमेरिका के देश ने फुटबॉल विश्वकप के लिये क्वालीफाई किया है। इस विश्वकप का आयोजन इसी साल में कतर में होना है। तीसरे स्थान की टीम इक्वेडर को पराग्वे से 3-1 से हार हुई थी। इसके बावजूद वह चौथे स्थान पर काबिज उरूग्वे की टीम की पेरू पर 1-0 से जीत से विश्व कप में सीधे प्रवेश करने में सफल हो गई है।

इक्वेडर और उरूग्वे दोनों के 25 अंक हैं और अब किसी अन्य टीम का यहां तक पहुंचना मुश्किल हैं। ब्राजील और अर्जेंटीना पहले ही विश्व कप में अपनी जगह सुरक्षित कर चुके है। दक्षिण अमेरिका से पांचवें स्थान पर रहने वाली टीम अंतरराष्ट्रीय प्लेऑफ में एशियाई टीम से भिड़ेगी। पेरू की टीम के 21 अंक हैं और वह मंगलवार को पराग्वे पर जीत दर्ज करके यह स्थान हासिल कर सकती है।

नाओमी ओसाका की जीत

पूर्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका (tennis player naomi osaka) ने मियामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल के तीसरे दौर में 11 वरीयता प्राप्त खिलाड़ियों को हारकर जीत दर्ज की है। मानसिक स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के कारण पिछले कुछ समय में कई टूर्नामेंट से बाहर रहने के कारण रैंकिंग में 77वें नंबर पर खिसक गई थी। महिला वर्ग में वरीयता प्राप्त खिलाड़ियों के लिए यह हार का दिन था। महिला वर्ग में जिन अन्य वरीयता प्राप्त खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता देखना पड़ा उनमें नंबर छह कारोलिना पिलिसकोवा, नंबर 11 एम्मा रादुकानु आदि प्रमुख नाम शामिल हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story