×

गणतंत्र दिवस ! इस बार 10 चीफ गेस्ट की मेजबानी करेंगे हम

Rishi
Published on: 31 Dec 2017 9:18 AM GMT
गणतंत्र दिवस ! इस बार 10 चीफ गेस्ट की मेजबानी करेंगे हम
X

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि 2018 का गणतंत्र दिवस समारोह 'युगों तक याद किया जाएगा' क्योंकि सरकार भारत के इतिहास में पहली बार 26 जनवरी पर 10 आसियान देशों के नेताओं की मुख्य अतिथि के तौर पर मेजबानी करेगी।

मोदी ने साल के अंत के अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में कहा, " दुनिया के 10 देशों के नेताओं का 26 जनवरी को यहां पहुंचना सभी भारतीयों के लिए गर्व की बात होगी।"

उन्होंने कहा कि 26 जनवरी सभी भारतीयों के लिए एक ऐतिहासिक त्योहार है, लेकिन '26 जनवरी, 2018 को खास तौर से युगों तक याद किया जाएगा।'

ये भी देखें :मुस्लिम महिलाओं ने तोड़ी तीन तलाक की बेड़ियां : PM मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा, "गणतंत्र दिवस मुख्य अतिथि के तौर पर भारत आने वाले सभी 10 आसियान (दक्षिणपूर्व एशियाई राष्ट्रों के संगठन) देशों के नेताओं के साथ मनाया जाएगा। इस बार एक नहीं बल्कि दस मुख्य अतिथि गणतंत्र दिवस की शोभा बढ़ाएंगे। यह भारतीय इतिहास में अभूतपूर्व है।"

उन्होंने कहा कि साल 2017 आसियान व भारत दोनों के लिए खास रहा क्योंकि दक्षिणपूर्व एशियाई समूह ने अपने गठन के 50 साल पूरे कर लिए हैं और इस समूह के साथ भारत की साझेदारी का यह 25वां साल रहा।

उन्होंने कहा, "भारत आसियान के नेताओं के स्वागत के लिए तत्पर है।"

आसियान में ब्रूनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड व वियतनाम शामिल हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story